Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

भारत बना रहा परमाणु पनडुब्बी : पाकिस्तान

Published

on

परमाणु पनडुब्बी, तसनीम असलम, इस्लामाबाद, 'हार्ट ऑफ एशिया', एनएसजी, आतंकवाद

Loading

परमाणु पनडुब्बी, तसनीम असलम, इस्लामाबाद, 'हार्ट ऑफ एशिया', एनएसजी, आतंकवाद

परमाणु पनडुब्बी

इस्लामाबाद | पाकिस्तान की विदेश मामले की अतिरिक्त सचिव तसनीम असलम ने मंगलवार को आरोप लगाया कि भारत परमाणु पनडुब्बी का निर्माण कर रहा है। रेडियो पाकिस्तान के अनुसार, इस्लामाबाद में एक संगोष्ठी को संबोधित करते हुए तसनीम ने दावा किया कि भारत हर दिन परमाणु हथियारों का जखीरा बढ़ा रहा है।

उन्होंने कहा, “ऐसे हालात में पाकिस्तान के पास अपनी रक्षा के लिए तैयार रहने के सिवा और कोई रास्ता नहीं है।” तसनीम ने आगे कहा कि पाकिस्तान अपनी न्यूनतम निवारक क्षमता कायम रखे हुए है। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय नेतृत्व के गैर जिम्मेदाराना बयान से क्षेत्रीय शांति को खतरा उत्पन्न हो गया है। अतिरिक्त सचिव ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर भारत को परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की सदस्यता दी गई तो क्षेत्रीय शक्ति संतुलन बिगड़ जाएगा। उन्होंने कहा कि हालांकि भारत पाकिस्तान पर गैर सरकारी तत्वों के जरिए आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाता है,

जबकि भारत सरकार खुद आतंकी गतिविधियों में संलिप्त पाई गई है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की अधिकारी ने जोर देकर कहा कि अमृतसर में आयोजित ‘हार्ट ऑफ एशिया’ सम्मेलन में भाग लेने का पाकिस्तान का निर्णय अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने आगे कहा कि सम्मेलन में भाग लेने के निर्णय ने शांति प्रक्रिया को अगवा करने के एक भारतीय प्रयास को विफल कर दिया है। इससे पहले गुरुवार को विदेश मंत्रालय ने कहा था कि पाकिस्तान भारत के साथ नतीजा निकलने वाली और टिकाऊ वार्ता चाहता है। साथ ही कश्मीर पर अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता का स्वागत करेगा।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending