Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

भारत चीन से बेहतर उत्पाद बना सकता है : हैवेल्स इंडिया

Published

on

Loading

नीमराना| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया अभियान में जहां विनिर्माण पर खास जोर दिया जा रहा है, वहीं चीन में श्रम लागत बढ़ने के कारण उनके उत्पाद महंगे हो रहे हैं। लिहाजा ऐसे में भारतीय विद्युत सामान विनिर्माता आज चीनी आयात से कोई खतरा महसूस नहीं करते, क्योंकि वे अब चीनी उत्पादों को अपने गुणवत्तापूर्ण उत्पादों के जरिए चुनौती दे सकते हैं। यह कहना है हैवेल्स इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अनिल राय गुप्ता का।

8000 करोड़ रुपये के समूह के प्रमुख गुप्ता ने यहां कम बिजली खपत करने वाले कंपनी के नए उत्पाद ‘ल्युमेनो’ एलईडी लाइट और ‘ईएस-40’ पंखे लांच करते हुए कहा, “प्रतियोगिता तो रहेगी ही, लेकिन अस्वस्थ्य प्रतियोगिता की समस्या समाप्त हो चुकी है।”

उत्पाद कंपनी के हरिद्वार संयंत्र में तैयार हुए हैं। कंपनी के मुताबिक ईएस-40 देश का पहला पंखा है, जो 40 वाट बिजली की खपत करता है। इसकी कीमत 2,000 रुपये से कम है। कंपनी ने कहा, “इससे बिजली बिल 17 फीसदी घट सकता है।”

आम पंखे 75-80 वाट बिजली की खपत करते हैं। कंपनी के मुताबिक यदि आप एक सामान्य पंखे को हटाकर उसकी जगह ईएस-40 लगाते हैं और यदि आप रोज 16 घंटे पंखे चलाते हैं, तो सालाना 1,020 रुपये की बचत होगी।

कंपनी ने इस मौके पर यूरो-2 श्रंखला के तहत मिनिएचर सर्किट ब्रेकर, रेसिडुअल करेंट सर्किट ब्रेकर और अन्य बिजली सुरक्षा उपकरणों की नई श्रंखला भी पेश की।

कंपनी के मुताबिक, भारत में एलईडी का 850 करोड़ रुपये का बाजार है, जो 45 फीसदी की दर से बढ़ रहा है।

कंपनी ने यह भी कहा कि देश के 5,500 करोड़ रुपये के पंखे के बाजार में उसकी 14 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसे अगले दो साल में बढ़ाकर वह 16 फीसदी करना चाहती है।

 

नेशनल

दिल्ली के स्कूलों की जांच में कुछ नहीं मिला, पुलिस बोली- ई-मेल्स और कॉल्स फर्जी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के स्कूलों में बम होने के धमकी भरे ईमेल के बाद जांच की गई तो वहां कुछ नहीं मिला। पुलिस अधिकारियों ने भी इसे होक्स ईमेल बताया है, लेकिन उन्होंने कहा कि चेकिंग जारी रहेगी। गृह मंत्रालय ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह फर्जी कॉल है। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं।

वहीं दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी वाले ई-मेल मिले। दिल्ली पुलिस ने प्रोटोकॉल के तहत ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की। कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिल। ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल्स फर्जी हैं। हम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें।

स्कूल में आए इस धमकी भरे ईमेल के बाद कई स्कूलों ने बच्चों की जल्द छुट्टी का मैसेज पेरेंट्स को भेज दिया, तो कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल जाकर पहले ही ले आए। इसके अलावा कई स्कूल के प्रिंसिपल ने पेरेंट्स को मैसेज भेज कर कहा कि घबराने की बात नहीं है।

नोएडा में इंद्रप्रस्थ ग्लोबल स्कूल (आईपीजीएस) की प्रिंसिपल निकिता तोमर मान ने बताया, “मैं लोगों से आग्रह करूंगी कि वे अनावश्यक घबराहट पैदा न करें और इस स्थिति को एक परिपक्व वयस्क के रूप में लें। दिल्ली-एनसीआर के जिन स्कूलों को धमकियां मिलीं, उन्हें खाली करा लिया गया है और हमारे सहित बाकी स्कूल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। कोई धमकी भरा संदेश प्राप्त नहीं हुआ है।”

 

Continue Reading

Trending