Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

बेंगलुरू टेस्ट से पहले क्लार्क ने आस्ट्रेलिया को सचेत किया

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व माइकल क्लार्क ने भारत के खिलाफ होने वाले दूसरे टेस्ट मैच से पहले गुरुवार को आस्ट्रेलियाई टीम को सचेत किया है। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की श्रृंखला का दूसरा मैच शनिवार से बेंगलुरू के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में शुरू होगा।

पुणे में हुए पहले टेस्ट मैच में भारत को 333 रनों से करारी शिकस्त देते हुए आस्ट्रेलिया ने श्रृंखला में 1-0 की बढ़त ले रखी है। क्लार्क ने कहा है कि आस्ट्रेलिया के लिए दूसरे टेस्ट में भारत को हराना बेहद कठिन होगा। एक समाचार चैनल ने क्लार्क के हवाले से कहा है, “विराट कोहली दूसरे टेस्ट को लेकर बेहद केंद्रित और पूरी तरह तैयार हैं। आस्ट्रेलिया के लिए पुणे की अपेक्षा बेंगलुरू में भारत को हराना कहीं अधिक कठिन होने वाला है। अगर भारत पुणे टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरती, तो मुझे नहीं लगता कि उस मैच का परिणाम वही रहता।”

भारत के खिलाफ टेस्ट पदार्पण करने वाले क्लार्क की कप्तानी में आस्ट्रेलियाई टीम को 2013 में भारत दौरे पर 0-4 से श्रृंखला गंवानी पड़ी थी। क्लार्क ने बेंगलुरू में ही पदार्पण किया था। क्लार्क का कहना है कि भारतीय धरती पर जीत हासिल करने के लिए पहली पारी में बड़ा स्कोर करना बेहद जरूरी है।

उन्होंने कहा, “भारत में खेलते हुए पहली पारी का स्कोर बेहद अहम होता है। अगर आप पहली पारी में 450 या उससे बड़ा स्कोर बनाते हैं तो इससे फर्क नहीं पड़ता कि टॉस कौन जीता। आप पहली पारी में कैसी बल्लेबाजी करते हैं, उसी से मैच का नतीजा तय होगा। इसलिए दोनों ही टीमें पहली पारी में बड़ा स्कोर खड़ा करना चाहेंगी।”

क्लार्क ने कहा, “पुणे में भी हमने देखा कि आस्ट्रेलियाई टीम एक चुनौतीपूर्ण विकेट पर पहली पारी में 265 का सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में सफल रही, जबकि भारत पहली पारी में सिर्फ 105 रन बना सका।”

उन्होंने आगे कहा, “बेंगलुरू का विकेट भी ज्यादा अलग नहीं होगा और पांच दिनों में धीरे-धीरे खराब होता जाएगा। इसलिए शुरुआती ढाई दिन बेहद अहम होंगे। भारतीय उपमहाद्वीप में शुरुआती तीन दिन जैसे बहुत धीमी गति से बढ़ते हैं। लेकिन इसके बाद पिच उखडऩे लगती है और स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलने लगती है, जो बल्लेबाजों के सामने परेशानी खड़ी करती है।”

क्लार्क ने भारतीय टीम को चेतावनी दी है कि कैच पकड़ें नहीं तो आस्ट्रेलिया के मौजूदा कप्तान स्टीव स्मिथ फिर से शतक लगा सकते हैं। क्लार्क ने साथ ही भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और मध्यक्रम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे की सराहना भी की।

उन्होंने कहा, “रहाणे शानदार खिलाड़ी हैं। भारत को उन्हें एक और मौका देना चाहिए। उन्होंने यह अधिकार (टीम में बने रहने का) हासिल किया है। इशांत भी टीम में बने रहने के हकदार हैं। वह दमदार तेज गेंदबाज हैं और उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की थी।”

क्लार्क ने हालांकि बेंगलुरू टेस्ट के विजेता का स्पष्ट नाम लेने से इनकार कर दिया और कहा, “मैं श्रृंखला में किसी एक टीम को जीत हासिल करते देखना चाहूंगा। मैं नहीं चाहता कि श्रृंखला का परिणाम ड्रॉ रहे। मुझे पूरा विश्वास है कि दोनों ही टीमें श्रृंखला अपने नाम करने के लिए आक्रामक क्रिकेट खेलेंगी।”

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending