Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

बल्लेबाजों में संगकारा, गेंदबाजों में बाउल्ट नंबर वन

Published

on

Sangakkara-vs-Boult

Loading

मेलबर्न। न्यूजीलैंड के खिलाफ वेस्टपैक स्टेडियम में वेस्टइंडीज की 143 रनों से हार के साथ ही आईसीसी विश्व कप-2015 के क्वार्टर फाइनल चरण का समापन हो गया। मौजूदा चैम्पियन भारत सहित सह-मेजबान न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका टूर्नामेंट के अंतिम-4 में पहुंचने में कामयाब रहे जबकि पूर्व चैम्पियन रह चुकीं श्रीलंका, पाकिस्तान, और वेस्टइंडीज की टीमों के अलावा इस बार क्वार्टर फाइनल तक पहली बार पहुंचने वाली बांग्लादेश की टीम को हारकर टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा।

श्रीलंका टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है लेकिन श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा (541 रन) अभी भी बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर बने हुए हैं। संगकारा ने इस विश्व कप में लगातार चार पारियों में चार शतक बनाने का रिकार्ड कायम किया। वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे क्वार्टर फाइनल मुकाबले में 237 रनों पारी खेलने वाले न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल शनिवार को इस सूची में दूसरे पायदान पर पहुंच गए। उनके नाम इस टूर्नामेंट में कुल 498 रन हैं। दूसरी ओर दोनों सह-मेजबानों आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के बीच वरीयता सूची का खेल भी जारी है। क्वार्टर फाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ चार विकेट चटकाकर न्यूजीलैंड के ट्रेंट बाउल्ट एकबार फिर गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गए।

सेमीफाइनल चरण के बाद आइए नजर डालते हैं टूर्नामेंट में शीर्ष पर चल रहे बल्लेबाजों और गेंदबाजों पर-

शीर्ष बल्लेबाज
1. कुमार संगकारा (श्रीलंका) : 541 रन
2. मार्टिन गुप्टिल (न्यूजीलैंड) : 498 रन
3. ब्रेंडन टेलर (जिम्बाब्वे) : 433 रन
4. डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका) : 417 रन
5. तिलकरत्ने दिलशान (श्रीलंका) : 395 रन
6. शिखर धवन (भारत) : 367 रन
7. मोहम्मद महमुदुल्ला (बांग्लादेश) : 365 रन
8. मिस्बाह उल हक (पाकिस्तान) : 350 रन
9. क्रिस गेल (वेस्टइंडीज) : 340 रन
10. सीन विलियम्स (जिम्बाब्वे) : 339 रन
भारत के विराट कोहली 304 रन बनाकर 13वें स्थान पर, जबकि रोहित शर्मा (296 रन) 18वें और सुरेश रैना (277 रन) 20वें स्थान पर हैं।

शीर्ष गेंदबाज :
1. ट्रेंट बाउल्ट (न्यूजीलैंड) : 19 विकेट
2. मिशेल स्टार्क (आस्ट्रेलिया) : 18 विकेट
3. मोहम्मद समी (भारत) : 17 विकेट
4. जेरोम टेलर (वेस्टइंडीज) : 17 विकेट
5. वहाब रियाज (पाकिस्तान) : 16 विकेट
6. डेनियल विटोरी (न्यूजीलैंड) : 15 विकेट
7. इमरान ताहिर (द. अफ्रीका) : 15 विकेट
8. टिम साउदी (न्यूजीलैंड) : 15 विकेट
9. जोश डावे (स्कॉटलैंड) : 15 विकेट
10. मोर्ने मोर्कल (द. अफ्रीका) : 14 विकेट
भारत के उमेश यादव (14 विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (12 विकेट) क्रमश: 11वें और 12वें पायदान पर हैं।

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending