Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

इंडियन वेल्स ओपन फाइनल में भड़ेंगे जोकोविक-फेडरर

Published

on

इंडियन-वेल्स-ओपन-फाइनल

Loading

इंडियन वेल्स (अमेरिका)। बीएनपी पारिबास इंडियन वेल्स ओपन टेनिस टूर्नामेंट का फाइनल विश्व के सर्वोच्च वरीयता प्राप्त टेनिस स्टार सर्बिया के नोवाक जोकोविक और स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर के बीच खेला जाएगा। मौजूदा चैम्पियन जोकोविक ने शनिवार को खेले गए सेमीफाइनल मैच में ब्रिटेन के एंडी मरे को हराया जबकि फेडरर ने कनाडा के मिलोस राओनिक को 7-6, 6-4 से पराजित किया। राओनिक ने क्वार्टर फाइनल में स्पेन के राफेल नडाल पर जीत हासिल की थी।

पांचवीं बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने के क्रम में जोकोविक ने मरे को 6-2, 6-3 से हराया। तीन बार इंडियन वेल्स ओपन खिताब जीत चुके जोकोविक ने इस साल आस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में मरे को ही हराया था। 27 साल के जोकोविक फाइनल में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और कनाडा के मिलोस राओनिक के बीच होने वाले सेमीफाइनल मुकाबले के विजेता से भिड़ेंगे।

फाइनल रविवार को होगा और अगर जोकोविक जीत हासिल करने में सफल रहे तो वह ओपन एरा में 50 टूर स्तरीय खिताब जीतने वाले दुनिया के 12वें खिलाड़ी बन जाएंगे। फेडरर और जोकोविक के बीच यह 38वीं भिड़ंत होगी। बीते साल फाइनल में भी दोनों धुरंधर भिड़े थे लेकिन तीन सेट तक चले मुकाबले में फेडरर को हार का सामना करना पड़ा था।

फेडरर अपने करियर के 40वें एटीपी वर्ल्ड टूर मास्टर्स 1000 आयोजन के फाइनल में पहुंचे हैं। वह इस साल दुबई ओपन से लेकर अब तक लगातार 19 सेट जीत चुके हैं। फेडरर इंडियन वेल्स में 15वीं बार हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने यह खिताब चार बार जीता है। वह यहां 2004, 2005, 2006 और 2012 में यहां खिताबी जीत हासिल कर चुके हैं।

खेल-कूद

NADA ने रेसलर बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए किया निलंबित, ये है वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने पहलवान बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया। इस कार्रवाई से बजरंग के पेरिस ओलंपिक में खेलने के सपने पर संकट के बादल छाए हैं। जानकारी के अनुसार बजरंग पुनिया 10 मार्च को सोनीपत में हुए चयन ट्रायल के लिए अपना सैंपल देने में विफल रहे, जिसके बाद नाडा ने उन्हें भविष्य के किसी भी कार्यक्रम में भाग लेने से निलंबित करने का आदेश जारी किया।

भाजपा के पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वालों में पुनिया, ओलंपियन साक्षी मलिक और विनेश सहित अन्य शीर्ष पहलवानों की कतार में सबसे आगे थे। निलंबन के बाद टोक्यो ओलंपिक में देश को कांस्य पदक दिलाने वाले पुनिया को इस महीने के अंत में होने वाले चयन ट्रायल में भाग लेने से रोक दिए जाने की संभावना है। 65 किग्रा वर्ग में अभी तक किसी भी भारतीय ने ओलंपिक कोटा नहीं जीता है।

निलंबन पत्र वर्ल्ड यूनाइटेड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) की भंग हो चुकी तदर्थ समिति को भेजा गया था। वहीं, बजरंग ने कुछ महीने पहले एक वीडियो जारी कर डोप कलेक्शन किट के एक्पायर होने का आरोप लगाया था। उन्होंने डोप नियंत्रण अधिकारी के निर्देश की अवहेलना की और दावा किया कि नाडा अधिकारियों ने अभी तक उनकी चिंताओं का समाधान नहीं किया है।

Continue Reading

Trending