Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

फ्रांस में संसदीय चुनाव का पहला चरण जारी

Published

on

Loading

पेरिस, 11 जून (आईएएनएस)| फ्रांसीसी मतदाता रविवार को देश के संसदीय चुनावों के पहले चरण के मतदान के लिए मतदान कें द्रों पर पहुंचे। यह चुनाव इमानुएल मैक्रों के राष्ट्रपति चुने जाने के एक महीने बाद हो रहे हैं। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, देश भर में करीब 67,000 मतदान केंद्र सुबह 8 बजे (स्थानीय समयानुसार) खुले और बड़े शहरों में रात 8 बजे बंद होंगे। दूसरे क्षेत्रों में मतदान दो घंटे बाद खत्म होगा।

ओवरसीज फ्रेंच क्षेत्रों में शनिवार को मतदान हुआ, जबकि विदेश में रहने वाले फ्रांसीसी नागरिकों ने बीते हफ्ते वोट डाला था।

नेशनल एसेंबली या संसद के निचले सदन के 577 सांसदों को चुनने के लिए 4.75 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं।

चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में कहा गया कि इन चुनावों में राष्ट्रपति मैक्रों की रिपब्लिक ऑन द मूव पार्टी को 397 से 427 के बीच सीटें मिल सकती हैं और उसे बहुमत मिल सकता है। रिपब्लिकन के दूसरे स्थान पर रहने व 95-115 सीटें हासिल करने की संभावना है।

चुनाव पूर्व अनुमानों के मुताबिक सोशलिस्ट पार्टी को 40 से कम सीटें मिलने की संभावना है। मेरी ली पेन की धुर दक्षिणपंथी पार्टी नेशनल फ्रंट की स्थिति कमजोर पाई गई है।

सरकार ने मतदान के दौरान सुरक्षा के लिए 50,000 पुलिस व सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया है।

इसका दूसरा और अंतिम चरण 18 जून को होगा।

Continue Reading

नेशनल

दिल्ली के स्कूलों की जांच में कुछ नहीं मिला, पुलिस बोली- ई-मेल्स और कॉल्स फर्जी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के स्कूलों में बम होने के धमकी भरे ईमेल के बाद जांच की गई तो वहां कुछ नहीं मिला। पुलिस अधिकारियों ने भी इसे होक्स ईमेल बताया है, लेकिन उन्होंने कहा कि चेकिंग जारी रहेगी। गृह मंत्रालय ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह फर्जी कॉल है। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं।

वहीं दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी वाले ई-मेल मिले। दिल्ली पुलिस ने प्रोटोकॉल के तहत ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की। कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिल। ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल्स फर्जी हैं। हम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें।

स्कूल में आए इस धमकी भरे ईमेल के बाद कई स्कूलों ने बच्चों की जल्द छुट्टी का मैसेज पेरेंट्स को भेज दिया, तो कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल जाकर पहले ही ले आए। इसके अलावा कई स्कूल के प्रिंसिपल ने पेरेंट्स को मैसेज भेज कर कहा कि घबराने की बात नहीं है।

नोएडा में इंद्रप्रस्थ ग्लोबल स्कूल (आईपीजीएस) की प्रिंसिपल निकिता तोमर मान ने बताया, “मैं लोगों से आग्रह करूंगी कि वे अनावश्यक घबराहट पैदा न करें और इस स्थिति को एक परिपक्व वयस्क के रूप में लें। दिल्ली-एनसीआर के जिन स्कूलों को धमकियां मिलीं, उन्हें खाली करा लिया गया है और हमारे सहित बाकी स्कूल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। कोई धमकी भरा संदेश प्राप्त नहीं हुआ है।”

 

Continue Reading

Trending