Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

फटे होठों से हैं परेशान? इन घरेलू नुस्खों से वापस लौट आएगी नमी

Published

on

Loading

सर्दियों के मौसम में त्वचा का रूखा और बेजान होना आम बात है। ऐसे में होंठों के फटने की दिक्कत भी काफी बढ़ जाती है। कई बार स्थिति ऐसी भी हो जाती है जब होंठों से केवल खाल ही नहीं निकलती, बल्कि कभी-सभी खून भी निकलने लगता है। जिसकी वजह से दर्द तो बर्दाश्त करना ही पड़ता है। साथ ही चेहरे की सुंदरता भी कम होने लगती है।

How to Get Rid of Chapped Lips — Expert Tips and Recommendations | Allure

इस दिक्कत से निजात पाने के लिए लोग वैस्लीन, जैली, लिप बाम जैसी चीजों की मदद लेते हैं, लेकिन राहत फिर भी नहीं मिल पाती है। ऐसे में आप फटे होंठों को कोमल और गुलाबी बनाने वाले इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। आइये जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में।

होंठों पर लगाएं नारियल तेल

Coconut oil for constipation: Does it work?

फटे होंठों की दिक्कत को दूर करने के लिए आप दिन में दो-तीन बार होंठों पर नारियल का तेल लगाएं। साथ ही रात को सोने से पहले भी इसको होठों पर इस्तेमाल करें। इससे त्वचा मुलायम होगी और होठों के दर्द से भी आराम मिलेगा।

होंठों पर करें हल्दी का इस्तेमाल

The Benefits of Haldi and How You Should Use This Ingredient - HTV

होंठों से खून आने की स्थिति में आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप रोज़ाना रात को सोने से पहले दो चुटकी हल्दी को चौथाई चम्मच दूध में मिलाकर होठों पर लगाएं। इससे होंठों की दरारें भी भरने लगेंगी साथ ही स्किन भी सॉफ्ट और पिंक होगी।

होंठों पर लगाएं बादाम का तेल

Health Benefits and Uses of Almond Oil

बादाम का तेल भी फटे होंठों से राहत देने में बहुत काम आता है। इसके लिए आप रोज़ाना रात को सोने से पहले होंठो पर बादाम का तेल लगा कर कुछ देर होंठों की मसाज करें। इससे होंठों को नमी मिलेगी साथ ही स्किन मुलायम और गुलाबी बनेगी।

होठों पर शहद इस्तेमाल करें

7 Unique Health Benefits of Honey

होठों पर शहद इस्तेमाल करने से भी फटे होंठों की दिक्कत आसानी से दूर होती है। रोजाना रात को सोने से पहले शहद से होंठो की मसाज करें. इससे होंठों की दरारें भरने लगेंगी, होंठ मुलायम बनेंगे, साथ ही दर्द की समस्या भी कम होगी।

चीनी के साथ होंठों पर लगाएं शहद

Honey vs. Sugar: Which is Healthier? - Stephanie Kay Nutrition

होठों से निकलने वाली डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप चीनी के साथ होंठों पर शहद का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप दो चुटकी चीनी में दो बूंद शहद मिलाकर इसे होंठों पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। इससे फटे होंठ सही होंगे साथ ही होंठ मुलायम और गुलाबी भी बनेंगे।

होंठो पर लगाएं मलाई

5 Easy Ways to Get Silky Smooth Skin With 'Malai' Cream | Skin Care Tips |  Be Beautiful India

फटे होठों को मुलायम और गुलाबी बनाने के लिए मलाई भी काफी असरदार है। इसके लिए आप रोजाना सोने से पहले अपने होठों पर मलाई लगा कर दो-तीन मिनट तक होठों की मसाज करें। इससे फटे होठों की दिक्कत भी खत्म होगी और होंठ मुलायम भी बनेंगे।

नेशनल

कोर्ट ने बृजभूषण से पूछा- आप गलती मानते हैं, बोले- सवाल ही उठता, मेरे पास बेगुनाही के सारे सबूत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। महिला पहलवानों से यौन शोषण मामले में भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह मंगलवार को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश हुए। कोर्ट ने उन्हें उनके खिलाफ तय किए आरोप पढ़कर सुनाए। इसके बाद कोर्ट ने बृजभूषण से पूछा कि आप अपने ऊपर लगाए गए आरोप स्वीकार करते हैं? इस पर बृजभूषण ने कहा कि गलती की ही नहीं मानने का सवाल ही नहीं उठता। इस दौरान कुश्ती संघ के पूर्व सहायक सचिव विनोद तोमर ने भी स्वयं को बेकसूर बताया। तोमर ने कहा कि हमनें कभी भी किसी पहलवान को घर पर बुलाकर न तो डांटा है और न ही धमकाया है। सभी आरोप झूठे हैं।

मीडिया द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या आरोपों के कारण उन्हें चुनावी टिकट की कीमत चुकानी पड़ी, इस पर बृजभूषण सिंह ने मुस्कुराते हुए जवाब दिया, “मेरे बेटे को टिकट मिला है।” बता दें कि उत्तर प्रदेश से छह बार सांसद रहे बृजभूषण शरण सिंह को इस बार भाजपा ने टिकट नहीं दिया है। पार्टी उनकी बजाय, उनके बेटे करण भूषण सिंह को कैसरगंज सीट से टिकट दिया है, जिसका बृजभूषण तीन बार प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

बृजभूषण सिंह ने सीसीटीवी रिकाॅर्ड और दस्तावेजों से जुड़े अन्य विवरण मांगने के लिए बृजभूषण सिंह ने आवेदन दायर किया है। उनके वकील ने कहा कि उनके दौरे आधिकारिक थे। मैं विदेश में उसी होटल में कभी नहीं ठहरा जहां खिलाड़ी स्टे करते थे। वहीं दिल्ली कार्यालय की घटनाओं के दौरान भी मैं दिल्ली में नहीं था। बता दें कि कोर्ट इस मामले में जल्द ही अपना फैसला सुना सकता है। कोर्ट ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कि एमपी-एमएलए मामलों में लंबी तारीखें नहीं दी जाएं। हम 10 दिन से अधिक की तारीख नहीं दे सकते।

Continue Reading

Trending