Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

पेशावर स्कूल हमला : अधिकांश आतंकवादी मारे गए या गिफ्तार

Published

on

पाकिस्तान,पेशावर,आर्मी-पब्लिक,तालिबान,अधिकांश,आतंकवादियों,अफगानिस्तान,गिरफ्तार,सीमावर्ती,मुल्ला-फजलुल्ला,आत्मघाती

Loading

इस्लामाबाद | पाकिस्तान के पेशावर शहर स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल में 16 दिसंबर को पाकिस्तानी तालिबान के आतंकवादियों ने हमला किया था, जिसमें 140 स्कूली बच्चों सहित 150 लोगों की मौत हो गई थी। हमला करने में शामिल अधिकांश आतंकवादियों को मार गिराया गया है या उनकी गिरफ्तारी हुई है। यह बात पाकिस्तानी सेना ने गुरुवार को कही।

उन्होंने यह हमला उत्तरी वजीरिस्तान में आतंकवादियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के जवाब में किया था। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, सेना के प्रवक्ता असिम बाजवा ने प्रेस सम्मेलन के दौरान कहा कि 27 आतंकवादी हमले की योजना और इसे पूरा करने में शामिल थे। इनमें से नौ को मार गिराया गया है।

उन्होंने बताया कि छह आतंकवादियों को पाकिस्तान और छह को अफगानिस्तान में गिरफ्तार किया गया है और जबकि अन्य की तलाश जारी है। पकड़े गए आतंकवादियों ने खुलासा किया है कि वे अन्य हमलों में भी शामिल रहे हैं। उन्होंने अफगानिस्तान के साथ सुरक्षा के बढ़ते सहयोग के मद्देनजर वहां के प्रशासन से अनुरोध किया है कि वे हमले में शामिल रहे आतंकवादियों को पाकिस्तान को सौंप दें। बाजवा ने कहा, “हम हमारी खुफिया जानकारी पर अफगानिस्तान सरकार द्वारा आतंकवादियों को गिरफ्तार करने करने के आभारी हैं। मुझे उम्मीद है कि अफगानिस्तान सरकार उनका प्रत्यर्पण कर देगी।”

प्रवक्ता ने यह भी कहा कि स्कूल पर हमले की योजना पाकिस्तान-अफगानिस्तान के सीमावर्ती इलाके में बनाई गई थी। बाजवा ने कहा कि हमले के पीछे शामिल तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान प्रमुख मुल्ला फजलुल्ला और अन्य मुख्य साजिशकर्ता उमर अमीर अभी भी अफगानिस्तान में है। उन्होंने कहा, लेकिन पाकिस्तान और अफगानिस्तान लगातार खुफिया जानकारियां साझा कर रहे हैं और उन्हें जल्द गिरफ्तार या मार गिराया जाएगा। बाजवा ने बताया कि हमला फजलुल्ला के निर्देश पर किए गए थे। उसने हमले के लिए छह आत्मघाती हमलावरों को चुना था। 17 दिसंबर को पाकिस्तान सरकार ने आतंकवाद संबंधित मामले में फांसी पर लगी रोक हटा दी थी, जिसके बाद से अब तक इन मामलों में दोषी ठहराए गए कई आतंकवादियों को फांसी दी जा चुकी है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending