Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान : पीटीआई कार्यकर्ता की मौत पर एक दिन का शोक

Published

on

Loading

फैसलाबाद| पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख इमरान खान ने फैसलाबाद में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के समर्थकों के साथ हुई झड़प के दौरान हुई अपने एक कार्यकर्ता की मौत के विरोध में मंगलवार को एक दिन का शोक घोषित किया है। समाचार पत्र ‘डॉन’ के मुताबिक पीटीआई प्रमुख ने शपथ ली है कि मृतक हक नवाज का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पीएमएल-एन सरकार की भी कड़ी निंदा की।

फैसलाबाद में सोमवार को दो गुटों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद पीटीआई ने सरकार के साथ वार्ता स्थगित कर दी है।

इमरान ने इस्लामाबाद में प्रदर्शन का नेतृत्व करने के बाद देश के प्रमुख शहरों में एक के बाद एक बंद के आह्वान का वादा किया था, जिसकी शुरुआत फैसलाबाद से होनी थी।

इमरान और उनकी पार्टी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को 2013 आम चुनावों में हुई हेराफेरी का आरोपी बताकर उनके इस्तीफे की मांग को लेकर डटी हुई है।

फैसलाबाद में सोमवार हो हुई हिंसक झड़प के बाद पहले से ही व्याप्त राजनीतिक तनाव और गहरा गया है और पीटीआई एवं पीएमएल-एन मौजूदा गतिरोध के लिए एक दूसरे को जिम्मेदार बता रहे हैं।

इमरान ने फैसलाबाद के व्यापारियों और व्यवसायियों से आठ दिसंबर को काम बंद रखने और नागरिकों से पार्टी के साथ सहयोग करने का आग्रह किया था, लेकिन बंद के पहले ही पार्टी कार्यकर्ता की मौत की घटना के बाद उन्होंने दमकारी शासकों के चंगुल से देश को आजाद कराने की मुहिम चलाने की शपथ ली।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending