Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

पश्चिम बंगाल की स्वच्छता परियोजना को संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार

Published

on

संयुक्त राष्ट्र,पश्चिम बंगाल,स्वास्थ्य,साफ-सफाई,अंतर्राष्ट्रीय,महासचिव वू होंगबु

Loading

संयुक्त राष्ट्र | पश्चिम बंगाल के नदिया जिले में स्वास्थ्य की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए शौचालय उपलब्ध कराने एवं उसके इस्तेमाल को बढ़ावा देने के अभियान को संयुक्त राष्ट्र में नवीन सार्वजनिक सेवाओं के क्षेत्र में पहला स्थान मिला है। संयुक्त राष्ट्र ने ‘साबार शौचघर’ (सबके लिए शौचालय) परियोजना को पहला स्थान देने की घोषणा करते हुए सोमवार को कहा कि लोगों के बीच शौचालय के इस्तेमाल को लेकर जागरूकता फैलाने और साफ-सफाई के माध्यम से स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार लाने की ओर यह एक अनोखा मॉडल है।

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि यह परियोजना लोगों के बीच जागरूकता फैलाती है और लोगों में व्यवहारात्मक बदलाव लाकर शौचालय के उपयोग की प्रवृति जगाती है। संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक एवं सामाजिक मामलों (यूएनडीइएसए) के लोक प्रशासन एवं विकास प्रबंध विभाग की तरफ से संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा मंच पर कोलंबिया के मेडेलिन में गुरुवार को यह पुरस्कार दिया गया।

यूएनडीईएसए के प्रभारी महासचिव वू होंगबु ने कहा, “यह पुरस्कार उन नवाचारों को बढ़ावा देता है, जो दुनियाभर में कहीं भी लोगों का जीवन स्तर सुधारने और लोगों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने में मदद करते हैं।” उन्होंने कहा, “यह पुरस्कार प्रभावी लोक शासन के सर्वश्रेष्ठ नमूनों को दुनिया के सामने लाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मंच उपलब्ध कराता है।”

उत्तर प्रदेश

देवरिया में डीजे बजाने को लेकर हुए विवाद के बाद पुजारी की पीट-पीटकर हत्या, इलाके में फैला तनाव

Published

on

Loading

देवरिया। देवरिया जिले में डीजे बजाने को लेकर हुए विवाद के बाद मंदिर के एक पुजारी की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। घटना के बाद इलाके में तनाव फैल गया। सुरक्षा के लिहाज से इलाके में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। पुलिस ने बुधवार को बताया कि घटना मंगलवार रात तेनुआ चौबे गांव में हुई। इस मामले में तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है।

पुलिस अधीक्षक (एसपी) संकल्प शर्मा ने कहा, “मृतक पुजारी की पहचान अशोक चौबे (60) के रूप में हुई है। अशोक चौबे को उन लोगों ने लाठियों से पीटा, जिनके साथ उनका डीजे बजाने को लेकर विवाद हुआ था।

उन्होंने आगे कहा कि पुजारी अशोक चौबे को गंभीर हालत में इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने हौसला पासवान समेत तीन लोगों को हिरासत में लिया है। एसपी ने बताया कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए गांव और मंदिर में पुलिस बल तैनात किया गया है।

Continue Reading

Trending