Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

पवित्र बोधिवृक्ष का पौधा चीन, मंगोलिया जाएगा

Published

on

गया,विश्व,प्रसिद्घ महाबोधि मंदिर परिसर,बोधगया मंदिर प्रबंधन समिति,बीएमटीसी,थाईलैंड, नेपाल, भूटान, दक्षिण कोरिया

Loading

गया | विश्व में शांति का प्रतीक बन चुके प्रसिद्घ महाबोधि मंदिर परिसर में स्थित पवित्र बोधिवृक्ष का पौधा अब चीन और मंगोलिया जाएगा। पौधा बोधगया से दिल्ली भेज दिया गया है। बोधगया मंदिर प्रबंधन समिति (बीएमटीसी) के सचिव एऩ दोरजे ने शनिवार को बताया कि पवित्र बोधिवृक्ष के दो पौधे शुक्रवार रात दिल्ली भेज दिए गए हैं। इसके पूर्व पौधे को महाबोधि मंदिर के गर्भगृह और वज्रासन के समीप रखकर पूजा अर्चना की गई। इसके बाद लकड़ी के एक बक्से में रखकर दिल्ली भेजा गया।

बीएमटीसी के अनुसार, विदेश मंत्रालय ने बिहार सरकार को एक पत्र लिखकर बोधिवृक्ष के दो पौधों की मांग की थी। मंदिर के प्रमुख पुजारी भिक्षु चलिंदा ने बताया कि भारत सरकार की उच्चस्तरीय समिति की प्रस्तावित चीन और मंगोलिया यात्रा के क्रम में शांति के प्रतीक के रूप में उक्त पवित्र पौधा वहां की सरकारों को उपहार स्वरूप दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि बौद्घ संप्रदाय के लोग बोधिवृक्ष की पूजा करते हैं। इसके पूर्व बोधिवृक्ष का पौधा थाईलैंड, नेपाल, भूटान, दक्षिण कोरिया और वियतनाम भेजा जा चुका है। मान्यता है कि पड़ोसी देश नेपाल के लुम्बिनी में जन्मे भगवान बुद्घ को इसी महाबोधि वृक्ष के नीचे ज्ञान प्राप्त हुआ था। महाबोधि मंदिर को देखने के लिए प्रतिवर्ष देश-विदेश के लाखों लोग यहां पहुंचते हैं।

उत्तर प्रदेश

देवरिया में डीजे बजाने को लेकर हुए विवाद के बाद पुजारी की पीट-पीटकर हत्या, इलाके में फैला तनाव

Published

on

Loading

देवरिया। देवरिया जिले में डीजे बजाने को लेकर हुए विवाद के बाद मंदिर के एक पुजारी की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। घटना के बाद इलाके में तनाव फैल गया। सुरक्षा के लिहाज से इलाके में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। पुलिस ने बुधवार को बताया कि घटना मंगलवार रात तेनुआ चौबे गांव में हुई। इस मामले में तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है।

पुलिस अधीक्षक (एसपी) संकल्प शर्मा ने कहा, “मृतक पुजारी की पहचान अशोक चौबे (60) के रूप में हुई है। अशोक चौबे को उन लोगों ने लाठियों से पीटा, जिनके साथ उनका डीजे बजाने को लेकर विवाद हुआ था।

उन्होंने आगे कहा कि पुजारी अशोक चौबे को गंभीर हालत में इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने हौसला पासवान समेत तीन लोगों को हिरासत में लिया है। एसपी ने बताया कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए गांव और मंदिर में पुलिस बल तैनात किया गया है।

Continue Reading

Trending