Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

नीति आयोग का पदभार अरविंद पनगढ़िया ने संभाला

Published

on

Loading

 

नई दिल्ली| प्रतिष्ठित अर्थशास्त्री अरविंद पनगढ़िया ने नीति आयोग के पहले उपाध्यक्ष का पद संभाल लिया। यह जानकारी यहां एक आधिकारिक बयान से मिली है। राष्ट्रीय भारत परिवर्तन संस्थान (नीति) आयोग की स्थापना सरकार ने एक थिंक टैंक और नीतिगत चर्चा के मंच के रूप में काम करने के लिए की है। पुराने संस्थान योजना आयोग को भंग कर उसकी जगह नीति आयोग का गठन किया गया है।

पनगढ़िया हाल तक न्यूयार्क के कोलंबिया विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर थे।

पनगढ़िया राजस्थान विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने प्रिंसटन विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पीएचडी की है।

वह एशियाई विकास बैंक में भी प्रधान अर्थशास्त्री रह चुके हैं और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, विश्व व्यापार संगठन तथा विश्व बैंक के साथ भी काम कर चुके हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्ण कालिक सदस्यों, पदेन सदस्यों और विशेष आमंत्रित सदस्यों की भी नियुक्ति कर दी है।

सिंधुश्री खुल्लर को नीति आयोग का मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनाया गया है।

पूर्णकालिक सदस्यों में हैं -अर्थशास्त्री और दिल्ली स्थित सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च के प्रोफेसर बिबेक देबरॉय तथा वैज्ञानिक वी.के. सारस्वत।

सारस्वत, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के महानिदेशक रह चुके हैं और रक्षा मंत्रालय के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार रह चुके हैं।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, रेल मंत्री सुरेश प्रभु और कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह आयोग के पदेन सदस्य होंगे।

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलौत और मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी आयोग के विशेष आमंत्रित सदस्य होंगे।

नेशनल

बाबा रामदेव की सोन पापड़ी भी टेस्ट में ‘फेल’, असिस्टेंट मैनेजर समेत 3 को 6 महीने की जेल

Published

on

Loading

नई दिल्ली। योग गुरु बाबा रामदेव की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। भ्रामक विज्ञापनों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि को फटकार लगाई थी। अब पतंजलि कंपनी की सोन पापड़ी फूड टेस्‍ट में फेल गई है। मुख्‍य न्‍यायिक मजिस्‍ट्रेट ने पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के असिस्‍टेंट मैनेजर सहित तीन लोगों को छह महीने जेल की सजा सुना दी है। तीनों पर जुर्माना भी लगाया गया है। खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 की धारा 59 के तहत सजा सुनाई गई है। असिस्टेंट मैनेजर को 50 हजार और अन्य 2 दोषियों को 10 और 25 हजार रुपये जुर्माना भरना होगा। मामले में शिकायतकर्ता की ओर से रितेश वर्मा ने पैरवी की।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 17 अक्टूबर 2019 को जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने उत्तराखंड के पिथौरागढ़ बेरीनाग बाजार का दौरा किया था। इस दौरान बेरीनाग बाजार स्थित लीलाधर पाठक की दुकान में रेड मारी गई। जांच करते हुए रेड टीम ने पतंजलि नवरत्न इलायची सोन पापड़ी के सैंपल लिए और उन्हें जांच के लिए रुद्रपुर की लैंब में भेजा गया। साथ ही सप्लायर रामनगर कान्हा जी और पतंजलि को नोटिस जारी किए गए।

जांच में मिठाई की क्वालिटी घटिया मिली। सैंपल फेल हो गया और पुलिस ने एक्शन लेकर पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के असिस्टेंट जनरल मैनेजर अभिषेक कुमार, कान्हा जी डिस्ट्रीब्यूटर प्राइवेट लिमिटेड रामनगर के असिस्टेंट मैनेजर अजय जोशी, दुकानदार लीलाधर पाठक को गिरफ्तार कर लिया। तीनों के खिलाफ सुनवाई पूरी होने के बाद बीते दिन जेल और जुर्माने की सजा सुनाई गई।

Continue Reading

Trending