Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

निषाद संघ ने किया मांझी के बयान का समर्थन

Published

on

Loading

लखनऊ। राष्ट्रीय निषाद संघ (एनएएफ) के राष्ट्रीय सचिव व समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता लौटन राम निषाद ने बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के ‘आर्य-अनार्य व विदेशी-आदिवासी’ के मुद्दे पर दिए बयान को पूरी तरह से सही करार दिया है। उन्होंने कहा है कि अधिकांश पिछड़े, दलित, आदिवासी, वनवासी भारत के मूल निवासी व धरती पुत्र हैं। उन्होंने कहा कि यवन, हूण, पुर्तगाली, मुगल, अंग्रेज आदि की ही भांति आर्य भी ईरान, इराक व मध्य एशिया से आए हुए बाहरी कबीले हैं, जिन्होंने भारतीय समाज में घुल मिलकर अंग्रेजों की भांति ‘डिवाइड एंड रूल’ (बांटो और राज करो) की नीति अपनाकर शासन किया।

निषाद ने कहा कि यहां के इन बाहरी लोगों (सवर्ण) ने मूल निवासियों को गुलाम बनाकर अपनी व्यवस्था की लागू की, जिसे वर्णाश्रम व्यवस्था व मनुवाद कहते हैं। उन्होंने कहा कि हिंदू वर्ण व्यवस्था के कारण ही समाज खंड-खंड में बंटकर कमजोर हुआ। भगवद् गीता के अनुसार, जाति या वर्ण का निर्धारण जन्म से नहीं, कर्म से होता है। गीता में योगेश्वर श्रीकृष्ण ने कहा है, “चार वर्ण गुण और कर्मानुसार मेरे द्वारा बनाए गए हैं। यानी गुणकर्म के अनुसार व्यक्ति के वर्ण का निर्धारण होता है।”

निषाद ने कहा कि वेदों के मुताबिक, जन्म से सभी शूद्र होते हैं और संस्कार-कर्म से द्विजवर्ण को प्राप्त करते हैं। इन कथनों का निष्कर्ष है कि मानव योनि में जन्म लेने वाला हर व्यक्ति जन्म से शूद्र होता है और गुण, कर्म, स्वाभाव व संस्कार से अन्य वर्णो की योग्यता अर्जित करता है। उन्होंने कहा कि मांझी ने जो कहा, सही कहा। उनकी बात सवर्णो को हजम नहीं हो रही है। जो लोग इक्कीसवीं सदी में भी मनुवादी सोच रखते हैं, उन्हें महादलित समुदाय के मांझी का मुख्यमंत्री बनना भी हजम नहीं हो रहा होगा।

उत्तर प्रदेश

बिजनौर में छात्र ने महिला टीचर को मारी गोली, कंप्यूटर इंस्टीट्यूट में घुसकर वारदात को दिया अंजाम

Published

on

Loading

बिजनौर। उत्तर प्रदेश के बिजनौर से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां एक छात्र ने कंप्यूटर इंस्टीट्यूट में घुसकर महिला टीचर को गोली मार दी। गोली लगते ही महिला टीचर वहीं गिर पड़ी। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। उधर वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी छात्र वहां से फरार हो गया।

घायल महिला टीचर की पहचान बिजनौर शहर के चौधरियान मोहल्ला निवासी कोमल देवल के रूप में हुई। पुलिस के मुताबिक, शुक्रवार सुबह करीब 10:35 बजे नूरपुर रोड स्थित आरसीटीआई कम्प्यूटर सेंटर में एक अध्यापिका को सेंटर में ही पढ़ने वाले छात्र ने गोली मार दी।

सूचना पर तत्काल पुलिस पहुंची और घायल अध्यापिका को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। यहां से महिला को बेहतर इलाज के लिए मेरठ हायर सेंटर रेफर कर दिया गया। पुलिस ने बताया कि शुरुआती जांच में पता चला है कि घटना को प्रशांत नामक छात्र ने अंजाम दिया है। उसकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

 

Continue Reading

Trending