Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

नाइजीरिया : मस्जिद विस्फोट में मृतकों की संख्या 120 पहुंची

Published

on

Loading

अबुजा| उत्तरी नाइजीरिया के शहर कानो में वहां के शासक अल्हजी महमूद के महल से सटी हुई मस्जिद पर शुक्रवार को हुए तीन बम विस्फोट में मरने वालों की संख्या 120 पहुंच गई है। द नेशन ऑनलाइन की रपट के मुताबिक, विस्फोट शुक्रवार की नमाज के बीच में हुए। बोको हरम के आतंकवादियों ने इसे अंजाम दिया था।  माना जा रहा है कि इस विस्फोट में 128 अन्य नमाजी घायल हुए हैं।

रपट के मुताबिक, मस्जिद के प्रमुख इमाम सानी जहरादीन अपरान्ह 2.15 बजे अपने धर्मोपदेश दे रहे थे, तभी एक के बाद एक बम विस्फोट होना शुरू हो गए। दो बम मस्जिद के अंदर जबकि एक बम मस्जिद के बाहर रखा गया था। एक सुरक्षा सूत्र ने नाम न बताने की शर्त पर बताया, “मस्जिद के आंगन में तीन बम लगाए गए थे और उनमें एक साथ विस्फोट हुआ।” महल के एक कर्मचारी और हमले के प्रत्यक्षदर्शी ने बताया, “कई विस्फोट होने के बाद, उन्होंने गोलीबारी भी की। मैं आपको हताहत लोगों की संख्या के बारे में नहीं बता सकता क्योंकि हम सभी जान बचाकर भाग रहे थे।”

विस्फोटों से नमाजी घबरा गए और मस्जिद में भगदड़ मच गई। हमले से गुस्साए नौजवानों ने मस्जिद का दरवाजा बंद कर दिया और पुलिस को उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल करना पड़ा। ठीक इसी तरह का हमला नाइजीरिया के बोर्नो राज्य में गेंम्बोरू, मईदुरी सीमा शुल्क बाजार में दो सजग युवकों की सूझबूझ से टल गया। दरअसल इन दो युवकों ने पुलिस को सूचना दी थी कि बाजार में दो विस्फोट डिवाइस (आईईडी) लगे हुए हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

इब्राहिम रईसी के निधन पर शोक पीएम मोदी ने जताया शोक, कहा- दुःख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है

Published

on

Loading

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर शोक जताया है। इब्राहिम रईसी की रविवार को को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति डॉ. सैयद इब्राहिम रायसी के निधन से मुझे गहरा दुख और सदमा लगा है। भारत-ईरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। उनके परिवार और ईरान के लोगों के प्रति मेरी संवेदना है। दुख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है।

बता दें कि अजरबैजान के घने और पहाड़ी इलाके में रविवार को राष्ट्रपति का विमान क्रैश हो गया था। इसके बाद ईरान की सेना ने हेलीकॉप्टर की तलाश में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया, जिसमें विमान का मलबा मिल गया। हालांकि, दुर्घटनास्थल पर जीवन के कोई संकेत नहीं मिले हैं। रॉयटर्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक, हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बाद राष्ट्रपति रईसी के जीवित होने की उम्मीदें न के बराबर हैं।

बता दें कि अजरबैजान के जंगल में खराब मौसम की वजह से इब्राहिम रईसी के विमान की आपात लैंडिंग कराई गई थी, जिससे हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। कई घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद ईरान की जांच एजेंसियों को विमान का मलबा मिला। इसके बाद ईरानी मीडिया ने हेलीकॉप्टर हादसे में राष्ट्रपति और विदेश मंत्री की मौत की पुष्टि की। ईरानी रेड क्रिसेंट प्रमुख ने बताया कि बचाव टीमें दुर्घटनास्थल पर पहुंच चुकी हैं। इस हादसे में विमान का पूरा केबिन जलकर राख हो गया, जिसमें किसी के जिंदा होने के निशान नहीं मिले हैं। इस बीच ईरानी न्यूज एजेंसी ने बताया कि हादसे में किसी के बचने की कोई उम्मीद नहीं है, क्योंकि राष्ट्रपति का चॉपर पूरी तरह से तबाह हो गया।

ईरान के प्रेस टीवी के अनुसार, रेस्क्यू दल ने ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलीकॉप्टर का पता लगा लिया है। दुर्घटनास्थल पर किसी भी जीवित व्यक्ति का कोई सुराग नहीं मिला है। आपको बता दें कि राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी पूर्वी अजरबैजान के दौरे गए थे। वे अपने विमान से राजधानी तेहरान लौट रहे थे, तभी उत्तर-पश्चिम में अजरबैजान देश की सीमा से सटे जुल्फा शहर के पास हादसा हो गया। उनके साथ हेलीकॉप्टर में विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Continue Reading

Trending