Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

देश में बनेंगे 10 प्लास्टिक पार्क

Published

on

Loading

 

नई दिल्ली| केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने कहा देश में प्लास्टिक पार्क की संख्या चार से बढ़ाकर 10 की जाएगी और कौशल विकास के लिए अतिरिक्त क्षमता सृजित करने के लिए केंद्रीय प्लास्टिक अभियांत्रिकी संस्थानों की संख्या 23 से बढ़ाकर 100 की जाएगी। यहां जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय से संबद्ध संसदीय सलाहकार समिति की मंगलवार को आयोजित बैठक के दौरान पेट्रोलियम, रसायन एवं पेट्रोकैमिकल निवेश क्षेत्र और प्लास्टिक पार्क के विषय पर चर्चा हुई।

बयान के अनुसार, बैठक में केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि क्षेत्र में आज की चुनौती मूल्य संवर्धन है तथा इसके लिए मूल्य संवर्धन और डाउनस्ट्रीम उद्योगों पर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का लक्ष्य समयबद्ध ढंग से 76,620002 करोड़ रुपये का निवेश और 34 लाख लोगों के लिए रोजगार सृजित करना है। इस क्षेत्र में 1,06,000 करोड़ रुपये का निवेश हो चुका है जिससे करीब 2.5 लाख लोगों को रोजगार मिला है।

मंत्री ने समिति के सदस्यों को मांग बढ़ने के साथ प्लास्टिक पार्क की संख्या चा से बढ़ाकर 10 करने की सरकार की पहल की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में कौशल विकास के लिए अतिरिक्त क्षमता सृजित करने के लिए केंद्रीय प्लास्टिक अभियांत्रिकी संस्थानों की संख्या 23 से बढ़ाकर 100 की जाएगी।

बैठक में केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर भी उपस्थित थे।

नेशनल

इंदौर से कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति ने वापस लिया नामांकन, बीजेपी में होंगे शामिल

Published

on

Loading

इंदौर। लोकसभा चुनाव से पहले ही इंदौर से कांग्रेस उम्मीदवार अक्षय कांति बम ने अपना नामांकन वापस ले लिया है। अक्षय कांति के इस फैसले फैसले से कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। कलेक्टर कार्यालय में जाकर बीजेपी के उम्मीदवार शंकर लालवानी के सामने उन्होंने अपना पर्चा वापस लिया। इस दौरान बीजेपी के नेता रमेश मेंदोला भी साथ थे। इसके बाद में कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और विधायक मेंदोला के साथ भाजपा कार्यालय के लिए रवाना हो गए। माना जा रहा है कि बम भाजपा की सदस्‍यता लेंगे।

इंदौर कैलाश विजयवर्गीय का गढ़ माना जाता है। विजयवर्गीय इंदौर 1 से विधायक हैं। उन्होंने एक्स पर अक्षय कांति बम की तस्वीर के साथ लिखा, ”इंदौर से कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी अक्षय कांति बम जी का माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, मुख्यमंत्री मोहन यादव और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के नेतृत्व में बीजेपी में स्वागत है।”

इसके बाद इंदौर सीट पर अब भाजपा के लिए मैदान लगभग साफ हो गया है, उसके सामने निर्दलीय और अन्य दलों के अलावा कोई प्रत्याशी नहीं बचा। नामांकन वापस लेने के बाद अक्षय कांति बम ने कहा कि जब से उन्होंने नामांकन जमा किया था, तब से ही कांग्रेस की ओर से उन्हें कोई सपोर्ट नहीं मिल रहा था। हालांकि, राजनीतिक गलियारों में यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि फॉर्म भरने के बाद से ही कांग्रेस अक्षय कांति पर दबाव बना रही थी।

Continue Reading

Trending