Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

दिल्ली : हवा की गुणवत्ता में सुधार नहीं

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 10 नवंबर (आईएएनएस)| दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में शुक्रवार को प्रदूषण के स्तर में कोई कमी नहीं आई और सभी जांच केंद्रों में प्रमुख प्रदूषकों का स्तर ‘गंभीर’ बना रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) से एकत्र आंकड़ों से पता चला कि पीएम2.5 और पीएम10 का स्तर (2.5 और 10 मिमी से कम व्यास वाले कण) ‘गंभीर’ है।

सीपीसीबी के आंकड़ों ने दर्शाया कि दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘अत्यधिक गंभीर’ 480 पर रहा जबकि 24 सक्रिय जांच केंद्रों का औसत पीएम2.5 दोपहर के 12 बजे तक 479 यूनिट रहा।

राष्ट्रीय मानकों के अनुसार पीएम2.5 के लिए सुरक्षित सीमा 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार 25 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर है।

दिल्ली एवं एनसीआर की औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 473 यूनिट पर ‘गंभीर’ बनी रही जबकि पीएम2.5 औसतन 472 यूनिट पर रही।

लोगों को सलाह दी गई है कि वे बाहर की शारीरिक गतिविधियों से बचें और असामान्य खांसी, सीने में असुविधा, घरघराहट, सांस लेने में कठिनाई या थकान के मामले में डॉक्टर से सलाह लें।

Continue Reading

नेशनल

दिल्ली के स्कूलों की जांच में कुछ नहीं मिला, पुलिस बोली- ई-मेल्स और कॉल्स फर्जी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के स्कूलों में बम होने के धमकी भरे ईमेल के बाद जांच की गई तो वहां कुछ नहीं मिला। पुलिस अधिकारियों ने भी इसे होक्स ईमेल बताया है, लेकिन उन्होंने कहा कि चेकिंग जारी रहेगी। गृह मंत्रालय ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह फर्जी कॉल है। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं।

वहीं दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी वाले ई-मेल मिले। दिल्ली पुलिस ने प्रोटोकॉल के तहत ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की। कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिल। ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल्स फर्जी हैं। हम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें।

स्कूल में आए इस धमकी भरे ईमेल के बाद कई स्कूलों ने बच्चों की जल्द छुट्टी का मैसेज पेरेंट्स को भेज दिया, तो कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल जाकर पहले ही ले आए। इसके अलावा कई स्कूल के प्रिंसिपल ने पेरेंट्स को मैसेज भेज कर कहा कि घबराने की बात नहीं है।

नोएडा में इंद्रप्रस्थ ग्लोबल स्कूल (आईपीजीएस) की प्रिंसिपल निकिता तोमर मान ने बताया, “मैं लोगों से आग्रह करूंगी कि वे अनावश्यक घबराहट पैदा न करें और इस स्थिति को एक परिपक्व वयस्क के रूप में लें। दिल्ली-एनसीआर के जिन स्कूलों को धमकियां मिलीं, उन्हें खाली करा लिया गया है और हमारे सहित बाकी स्कूल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। कोई धमकी भरा संदेश प्राप्त नहीं हुआ है।”

 

Continue Reading

Trending