Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

तनातनी के बीच उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल टेस्‍ट किया

Published

on

बैलिस्टिक मिसाइल, वैश्विक दबाव, उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया

Loading

सियोल। उत्तर कोरिया ने रविवार को एक बार फिर वैश्विक दबाव और अमेरिकी चेतावनी को नजरअंदाज करते हुए बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। यह पूर्वी सागर में करीब 700 किमी दूर तक गया। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने यह जानकारी दी।

बैलिस्टिक मिसाइल, वैश्विक दबाव, उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया

दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति मून जे-इन के बुधवार को नियुक्त होने के बाद इसे उत्तर कोरिया के पहले उकसावे वाले कदम के रूप में देखा जा रहा है। योनहाप न्यूज एजेंसी ने जेसीएस के हवाले से बताया, “उत्तर कोरिया ने आज (रविवार) सुबह 5.27 बजे के आसपास उत्तरी प्योंगान प्रांत के क्युसोंग शहर के नजदीकी इलाके से एक अज्ञात मिसाइल का परीक्षण किया।”

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण कड़ी निंदा करते हुए इसे क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन बताया। उन्होंने उत्तर कोरिया से अपने रुख में बदलाव लाने को कहा, ताकि बातचीत का रास्ता खुल सके।

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सत्र की अध्यक्षता के दौरान मून ने कहा, “उत्तर कोरिया द्वारा अपने रुख में बदलाव के बाद ही बातचीत संभव है।” उधर, हवाई स्थित अमेरिकी प्रशांत कमांन ने भी उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल परीक्षण किए जाने की बात कही है। कमान के मुताबिक, “मिसाइल किस तरह का था, इसका आकलन किया जा रहा है।”

इस बीच, जापान सरकार ने भी उत्तर कोरिया की ओर से मिसाइल परीक्षण की निंदा की है। प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि उत्तर कोरिया ने इस परीक्षण के जरिये संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन किया है।

 

 

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका के साउथ कैरोलिना में बड़ा सड़क हादसा, गुजरात की तीन महिलाओं की मौत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी राज्य साउथ कैरोलिना में एक घातक कार दुर्घटना में गुजरात के आणंद की रहने वाली तीन महिलाओं की जान चली गई। मृतकों की पहचान रेखाबेन पटेल, संगीताबेन पटेल और मनीषाबेन पटेल के रूप में हुई है।

यह दुर्घटना अटलांटा से ग्रीन वैली साउथ कैरोलिना जाते समय हुई। कार डिवाइडर से टकराकर 20 फीट ऊपर उछली और सड़क के दूसरी तरफ पेड़ों के बीच जाकर गिरी। यह हादसा अमेरिकी समयानुसार शुक्रवार सुबह 11 बजे हुआ।

हादसे में तीन महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कार चला रही महिला को गंभीर चोटें लगी हैं और वह अस्पताल में भर्ती है। हादसे के तुरंत बाद अपातकालीन सेवाओं की टीम और साउथ कैरोलीना हाइवे पेट्रोल टीम, स्थानीय अग्निशमन दल और रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंचीं और सभी को गाड़ी से बाहर निकाला। कार चला रही महिला को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया।

तीनों महिलाएं एक-दूसरे की रिश्तेदार हैं। इनके पति आपस में भाई हैं। पूरा परिवार 1985 में अमेरिका में बस गया था। तीनों जॉर्जिया की रहने वाली थीं। वाहन की पहचान करने वाले सिस्टम ने पहले ही पटेल परिवार को चेतावनी दी थी।

Continue Reading

Trending