Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

तत्काल प्रभाव से भंग की गई चैम्पियंस लीग टी-20

Published

on

Loading

नई दिल्ली| चैम्पियंस लीग टी-20 टूर्नामेंट की कार्यकारी परिषद ने बुधवार को इस अपेक्षाकृत कम लोकप्रीय टूर्नामेंट को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया। चैम्पियंस लीग टी-20 के अब तक छह संस्करण ही हुए थे।कार्यकारी परिषद में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई), क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) और क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के प्रतिनिधि शामिल थे।

कार्यकारी परिषद के इस फैसले के बाद अब इस वर्ष सितंबर-अक्टूबर में होने वाला टूर्नामेंट नहीं खेला जाएगा।तीनों देशों के क्रिकेट बोर्डो ने 2009 में इस टूर्नामेंट की शुरुआत की थी। परिषद के अनुसार, चूंकि टूर्नामेंट की लोकप्रियता काफी कम है, इसलिए इसे भंग करने का यह बिल्कुल सही समय है।

बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर ने कहा, “यह एक कठोर फैसला है, क्योंकि चैम्पियंस लीग दुनिया भर की कई कई घरेलू टी-20 टूर्नामेंट को प्रासंगिकता प्रदान करता रहा है, जैसे इंडियन प्रीमियर लीग, बिग बैश लीग और दक्षिण अफ्रीका का रैम स्लैम लीग।”

उन्होंने आगे कहा, “यह पूरी दुनिया के खिलाड़ियों के लिए एक शानदार मंच रहा है और पिछले छह संस्करणों में इसमें हिस्सा लेने वाली टीमों ने इसका भरपूर आनंद लिया।”चैम्पियंस लीग के अब तक हुए छह संस्करणों में चार संस्करणों (2009, 2011, 2013, 2014) की मेजबानी भारत ने की, जबकि 2010 और 2012 में दो बार दक्षिण अफ्रीका मेजबान रहा।

इंडियन प्रीमियर लीग की चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस टीमें इस टूर्नामेंट में दो-दो बार विजयी रहीं, जबकि बीबीएल की टीम न्यू साउथ वेल्स ब्लूज और सिडनी सिक्सर्स ने एक-एक खिताब जीते।गौरतलब है कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित न्यायमूर्ति आर. एम. लोढ़ा समिति द्वारा आईपीएल-6 सट्टेबाजी एवं स्पॉट फिक्सिंग मामले में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स टीमों को आईपीएल से दो वर्ष के लिए निलंबित करने के ठीक बाद यह फैसला लिया गया है।

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending