Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

डेटा में सेंध से 1 अरब खाते प्रभावित : याहू

Published

on

डेटा में सेंध, याहू, साइबर सुरक्षा, फोर्गड कुकीज, नाम, ई-मेल, टेलीफोन नंबर, जन्मतिथि, पासवर्ड

Loading

डेटा में सेंध, याहू, साइबर सुरक्षा, फोर्गड कुकीज, नाम, ई-मेल, टेलीफोन नंबर, जन्मतिथि, पासवर्ड

न्यूयार्क | याहू ने सुरक्षा के एक नए उल्लघंन (सेंध) का खुलासा किया है जो एक अरब से अधिक उपयोगकर्ताओं के खातों को प्रभावित कर चुका है। कंपनी ने बुधवार को खुलासा करते हुए बताया कि यह उल्लघंन 2013 से शुरू हुआ है, जिसे सितंबर में घोषित किए गए एक बड़े पैमाने पर साइबर सुरक्षा से अलग माना गया है।

याहू के मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी बॉब लॉर्ड ने बताया, “संभावित रूप से प्रभावित खातों से चोरी हुए डेटा में उपयोगकर्ता के नाम, ई-मेल, टेलीफोन नंबर, जन्मतिथि, पासवर्ड और कुछ मामलों में इनक्रिप्टेड (सूचना का कोड में परिवर्तन) और अनइनक्रिप्टेड सुरक्षा सवाल-जवाब सहित खातों की जानकारी शामिल रही है।”

उत्तरी कैलीफोर्निया के सन्नीवेल में स्थित कंपनी पहले इसका खुलासा कर चुकी है कि बाहर के फॉरेंसिक विशेषज्ञ फोर्गड कुकीज के निर्माण की जांच कर रहे हैं, जो किसी घुसपैठिया को पासवर्ड के बिना उपयोगकर्ताओं के खातों का उपयोग करने की अनुमति दे सकता है।

लॉर्ड ने कहा, “हमें विश्वास है कि जांच के आधार पर एक अनाधिकृत तीसरी पार्टी हमारे मालिकाना कोड तक कुकीज बनाने के तरीके को जानने के लिए पहुंच सकती है। बाहर के फोरेंसिक विशेषज्ञों ने ऐसे उपयोगकर्ता के खातों की पहचान की है, जिस पर उनका मानना है कि फोगर्ड कुकीज इस्तेमाल किए गए हैं।”

 

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending