Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

डब्ल्यूटीओ ने 13 खरब डॉलर का आईटी सौदा किया

Published

on

Loading

जेनेवा| विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) ने सूचना प्रौद्योगिकी उत्पादों से आयात शुल्क हटाने के लिए एक समझौता किया है। इस समझौते के तहत 200 से अधिक सूचना प्रौद्योगिकी उत्पादों से आयात शुल्क हटाया जाएगा। शनिवार को जारी मीडिया रपट से यह जानकारी प्राप्त हुई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इन उत्पादों का वार्षिक कारोबार 13 खरब डॉलर है। इन उत्पादों में नई पीढ़ी के सेमीकंडक्टर, जीपीएस नेविगेशन, चिकित्सा उपकरण, मैन्युफैक्च रिंग प्रिंटेड सर्किट्स के लिए मशीन उपकरण, दूरसंचार उपग्रह और टचस्क्रीन शामिल हैं।,

डब्ल्यूटीओ के महानिदेशक रॉबटरे अजेवेडो ने कहा, “यह सूची पूरी हो गई है और यह शुक्रवार के कामकाज का एक बड़ा निष्कर्ष है।” उन्होंने 201 उत्पादों की उस सूची की ओर इशारा करते हुए यह बात कही, जिससे आयात शुल्क हटाया जाएगा।

अजेवेडो ने कहा, “इस दर से व्यापार शुल्क हटाने से बड़ा प्रभाव पड़ेगा। इससे कीमतें कम होने में मदद मिलेगी। रोजगार का सृजन होगा और विश्वभर में जीडीपी दर बढ़ाने में मदद मिलेगी।”

डब्ल्यूटीओ ने कहा कि समझौते की शर्तो के तहत, उत्पादों से आयात शुल्क तीन सालों के भीतर हटाया जाएगा। यह कटौती 2016 से शुरू हो जाएगी।

यह समझौता 18 जुलाई को डब्ल्यूटीओ के 54 सदस्यों के बीच शुरुआती समझौते पर आधारित है।

नेशनल

628 को उम्रकैद, 37 को दिलवाई फांसी, जानें कौन हैं मुंबई उत्तर मध्य सीट से बीजेपी उम्मीदवार उज्जवल निकम

Published

on

Loading

मुंबई| लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा ने शनिवार को 15वीं सूची जारी कर दी। इस सूची में उज्जवल निकम का नाम भी शामिल है। मशहूर वकील उज्जवल निकम को भाजपा ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए मुंबई उत्तर मध्य सीट से प्रत्याशी बनाया है। इस सीट से पूनम महाजन का टिकट काट गया है।

बता दें कि पूनम महाजन मुंबई की नॉर्थ सेंट्रल सीट से बीजेपी की निवर्तमान सांसद है। बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया था जिसमें उन्हें जीत हासिल हुई थी। इससे पहले 2014 में भी वह इसी सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंची थीं लेकिन इस बार पार्टी ने उनपर भरोसा न जताकर वरिष्ठ वकील उज्जवल निकम को चुनावी मैदान में उतारा है।

बता दें कि उज्जवल निकल देश के जाने-माने वकील हैं उन्हीं ने मुंबई में 26/11 हमले को अंजाम देने वाले आतंकी आमिर कसाब को फांसी के फंदे तक पहुंचाया था। इस केस में वह विशेष लोक अभियोजक भी थे। इसके अलावा वह 1993 के बम धमाकों, गुलशन कुमार हत्याकांड और प्रमोद महाजन हत्याकांड जैसे हाई प्रोफाइल केसों में सरकारी की ओर से केस लड़ चुके हैं। उन्होंने अपने 30 साल लंबे करियर में 628 लोगों को आजीवन कारावास और 37 लोगों को मृत्युदंड की सजा दिलवाई।

Continue Reading

Trending