Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

ट्विटर पर भी बजा पीएम नरेंद्र मोदी का डंका

Published

on

modi-twitter

Loading

– विश्व नेताओं में तीसरे स्थान पर पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर विश्व के तीसरे सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले नेता है, वहीं सुषमा स्वराज विश्व के उन विदेश मंत्रियों में हैं, जिन्हें ट्विटर पर सबसे ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। यह जानकारी एक अध्ययन से सामने आई है। अध्ययन के मुताबिक, विश्व में जिन तीन नेताओं को सबसे ज्यादा फॉलो किया जाता है उसमें अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के सबसे ज्यादा 56,933,515, पोप फ्रांसिस के 9,580,910 और मोदी के 10,902,510 फोलोअर हैं।

ट्विपलोमेसी स्टडी 2015 के अनुसार, सुषमा स्वराज को 2,428,228 लोग फॉलो करते हैं और वह विश्व में सबसे अधिक फॉलो की जाने वाली विदेश मंत्री हैं। वह संयुक्त अरब अमीरात के अब्दुल्ला बिन जायद (1,608,831) और तुर्की के मेवलुत कावुसोग्लु (376,429) से आगे हैं। इस अध्ययन में 24 मार्च तक का आंकड़ा शामिल किया गया है। यह ट्विटर पर विश्व नेताओं से जुड़े वार्षिक वैश्विक सर्वेक्षण पेश करता है। इसका उद्देश्य यह देखना है कि विश्व के कौन नेता साइट का इस्तेमाल करते हैं और वे सोशल नेटवर्क पर किस तरह से जुड़े हुए हैं।

टिप्लोमेसी के मैथियास लुएफकेन्स ने बताया कि मई 2014 में चुनाव जीतने के बाद मोदी ट्विटर पर शीर्ष तीन नेताओं की श्रेणी में शामिल हो गए हैं। उन्होंने बताया कि मोदी के ट्वीट पर रिट्वीट भी बहुत ज्यादा होता है। मोदी की 2014 आम चुनाव में जीत का श्रेय सोशल मीडिया पर चलाए गए अभियान को भी दिया गया है। अध्ययन में सबसे अधिक फॉलोअर वाले नेता में एक बात समान पाई गई और वह यह कि उन्होंने ट्विटर को एकतरफा संचार के सशक्त माध्यम के रूप में देखा और वे विश्व के कुछ नेताओं को ही फॉलो करते हैं। वैश्विक संचार कंपनी बर्सन मारस्टेलर की तरफ से किए गए अध्ययन में विश्व के 166 देशों की सरकारों तथा राष्ट्राध्यक्षों, विदेश मंत्रियों और उनकी संस्थाओं के 669 ट्विटर को शामिल किया गया।

नेशनल

दिल्ली के स्कूलों की जांच में कुछ नहीं मिला, पुलिस बोली- ई-मेल्स और कॉल्स फर्जी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के स्कूलों में बम होने के धमकी भरे ईमेल के बाद जांच की गई तो वहां कुछ नहीं मिला। पुलिस अधिकारियों ने भी इसे होक्स ईमेल बताया है, लेकिन उन्होंने कहा कि चेकिंग जारी रहेगी। गृह मंत्रालय ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह फर्जी कॉल है। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं।

वहीं दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी वाले ई-मेल मिले। दिल्ली पुलिस ने प्रोटोकॉल के तहत ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की। कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिल। ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल्स फर्जी हैं। हम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें।

स्कूल में आए इस धमकी भरे ईमेल के बाद कई स्कूलों ने बच्चों की जल्द छुट्टी का मैसेज पेरेंट्स को भेज दिया, तो कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल जाकर पहले ही ले आए। इसके अलावा कई स्कूल के प्रिंसिपल ने पेरेंट्स को मैसेज भेज कर कहा कि घबराने की बात नहीं है।

नोएडा में इंद्रप्रस्थ ग्लोबल स्कूल (आईपीजीएस) की प्रिंसिपल निकिता तोमर मान ने बताया, “मैं लोगों से आग्रह करूंगी कि वे अनावश्यक घबराहट पैदा न करें और इस स्थिति को एक परिपक्व वयस्क के रूप में लें। दिल्ली-एनसीआर के जिन स्कूलों को धमकियां मिलीं, उन्हें खाली करा लिया गया है और हमारे सहित बाकी स्कूल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। कोई धमकी भरा संदेश प्राप्त नहीं हुआ है।”

 

Continue Reading

Trending