Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

जेकेसी में ‘महादान’, 100 यूनिट ब्लड के इकट्ठा किए गए

Published

on

Loading

प्रतापगढ़। भक्तिधाम मनगढ़ के जगद्गुरु कृपालु चिकित्सालय (जेकेसी) में बुधवार (28 फरवरी) को रक्तदान शिविर का आयोजन किया। शिविर के आयोजन में इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन ब्लड बैंक ने भी सहयोग दिया।

रक्तदान शिविर का उद्घाटन जगद्गुरु कृपालु परिषत् (जेकेपी) की तीनों अध्यक्ष डॉ. विशाखा त्रिपाठी, डॉ. श्यामा त्रिपाठी और डॉ. कृष्णा त्रिपाठी ने किया। शिविर के दौरान परिषत् से जुड़े स्वयंसेवकों ने करीब 100 यूनिट रक्त का दान किया। यह रक्तदान किसी ना किसी इंसान के लिए जीवन का उपहार साबित होगा, इसलिए इसे ‘महादान’ की भी संज्ञा दी जाती है।

बता दें कि जेकेसी में हाल ही में 23 से 26 फरवरी तक नि:शुल्क मोतियाबिंद शल्य क्रिया शिविर का भी आयोजन किया था। कैम्प में मोतियाबिंद से पीडि़त करीब एक हजार लोगों के मुफ्त ऑपरेशन किए गए। इसके अलावा सभी नेत्र रोगियों को ऑपरेशन के पहले और बाद में लगने वाली जरूरी चीजें, दवाएं और चश्मे भी प्रदान किए गए।

उल्लेखनीय है कि जगद्गुरु कृपालुजी महाराज ने मनगढ़ और आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं देने के उद्देश्य से जगद्गुरु कृपालु चिकित्सालय की स्थापना की थी। जेकेसी की ओर से समय-समय पर न सिर्फ नि:शुल्?क स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाता है बल्कि हर सप्ताह अस्पताल की ओर से हजारों रोगियों को फ्री स्वास्थ्य सेवाएं भी मुहैया करायी जाती हैं। जगद्गुरु कृपालुजी महाराज ने वृंदावन और बरसाना में भी मानव सेवा के प्रयोजन से दो और अस्पतालों की स्थापना की थी। इन अस्पतालों में भी रोगियों को मुफ्त स्वास्थ्य परामर्श और दवाएं मुहैया करायी जाती हैं।

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending