Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

जूनियर भारतीय खिलाड़ियों के पास फ्रेंच ओपन में खेलने का मौका

Published

on

नई दिल्ली, टेनिस, फ्रेंच ओपन, फ्रांस टेनिस महासंघ, अखिल भारतीय टेनिस संघ, ज्यां पियरे डार्टेवेले, चीन,ब्राजील, 

Loading

नई दिल्ली| देश में टेनिस के विकास और जूनियर स्तर पर टेनिस की नई प्रतिभाओं की खोज के लिए ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट ‘फ्रेंच ओपन’ का आयोजन करने वाली फ्रांस टेनिस महासंघ (एफटीटी) और अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) के बीच मंगलवार को एक महत्वपूर्ण समझौता हुआ। भारत में फ्रांस के राजदूत फ्रांसवा रिचियर की मौजूदगी में यह समझौता हुआ। समझौते के तहत विश्व की अग्रणी घड़ी निर्माता लांजीन्स की साझेदारी में भारत में जूनियर स्तर का टूर्नामेंट ‘रांदे-वू ए रोलां गैरो’ आयोजित किया जाएगा, जिसके विजेता को इसी वर्ष होने वाले फ्रेंच ओपन के जूनियर वर्ग में वाइल्ड कार्ड के जरिए खेलने का मौका दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि यह टूर्नामेंट भारत में पहली बार हो रहा है और भारतीय जूनियर खिलाड़ियों के लिए रोलां गैरो की लाल बजरी पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने का अनूठा मौका प्रदान करने वाला है।

इस अवसर पर एफएफटी के उपाध्यक्ष ज्यां पियरे डार्टेवेले ने कहा, “एफएफटी ने जब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रम की शुरुआत की तो हमारी नजर में भारत पहले स्थान पर था। इस देश में बड़ी संख्या में खेल प्रेमी हैं, खासकर टेनिस प्रेमियों की संख्या काफी है। निश्चित तौर पर भारत में टेनिस के विकास की जो संभावनाएं हैं वह पूरी दुनिया में कहीं और नहीं है।” राष्ट्रीय राजधानी के दिल्ली जिमखाना क्लब में एक से चार अप्रैल के बीच होने वाले इस टूर्नामेंट में अंडर-18 आयुवर्ग के भारत के शीर्ष 16 बालक एवं बालिकाएं हिस्सा लेंगी। अंतर्राष्ट्रीय स्तर का यह टूर्नामेंट भारत के अलावा चीन और ब्राजील में भी आयोजित किया जाएगा। चीन के शंघाई में रांदे-वू रोलां गैरो का आयोजन मार्च में, जबकि ब्राजील के साओ पाउलो में अप्रैल में होगा। तीनों देशों से जीतकर आए खिलाड़ी फ्रेंच ओपन में जगह बनाने के लिए 24 मई को एकदूसरे को चुनौती देंगे। एआईटीए के अध्यक्ष अनिल खन्ना ने कहा, “हम इस समझौते का स्वागत करते हैं और मानते हैं कि खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों की अदला-बदली के जरिए देश में टेनिस के विकास में यह साझेदारी बेहद महत्वपूर्ण साबित होगी।”

 

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending