Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

जीत का सिलसिला बरकरार रखने उतरेगी टीम इंडिया

Published

on

world-cup, india-ireland-match

Loading

हैमिल्टन। आईसीसी विश्व कप-2015 के ग्रुप-बी के अपने शुरुआती चारों मैच जीतकर शानदार लय में नजर आ रही भारतीय टीम को अपना पांचवां मैच मंगलवार को आयरलैंड के खिलाफ सिडन पार्क मैदान पर खेलना है। भारतीय टीम भले ही क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी है लेकिन वह आयरलैंड को हल्के में लेने की गलती शायद नहीं करेगी और यहां भी उसकी कोशिश विजय के क्रम को जारी रखने की होगी।

भारतीय टीम टूर्नामेंट में पहली बार न्यूजीलैंड के मैदान पर कोई मैच खेलेगी। इस मैच के बाद उसे अपना आखिरी मैच भी न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलना है। इससे पूर्व के चार मैच भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया में खेले थे। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की संबद्ध सदस्य टीम आयरलैंड ने इस विश्व कप में अपने प्रदर्शन से सभी क्रिकेट प्रशंसकों को चकित किया है और अब तक खेले चार ग्रुप-मैचों में से तीन में विजय हासिल की है।

आयरलैंड को एकमात्र हार दक्षिण अफ्रीका से मिली लेकिन इस दौरान उसने दो टेस्ट खेलने वाली टीमों वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे को मात दी। साथ ही आयरलैंड ने एक और संबद्ध सदस्य टीम संयुक्त अरब अमीरात को भी हराया। ग्रुप-बी से भारत के नॉकआउट वर्ग में क्वालीफाई करने के बाद दक्षिण अफ्रीका के भी क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की पूरी उम्मीद है। ऐसे में आखिरी दो स्थानों के लिए मुख्य जंग पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच है। क्वार्टर फाइनल में जाने के लिए जरूरी होगा कि आयरलैंड भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करे।

आयरलैंड को इसके बाद अपना आखिरी मैच पाकिस्तान से खेलना है। ऐसे में एक जीत उसके अगले दौर में पहुंचने की संभावना बढ़ा देगी।
जहां तक भारतीय टीम की बात है तो इस टूर्नामेंट में उसकी बल्लेबाजी अच्छी रही है लेकिन कैरेबियाई गेंदबाजों ने यह दिखाया कि इस मजबूत बल्लेबाजी क्रम को भी नुकसान पहुंचाया जा सकता है। भारत के लिए अच्छी बात यही है कि आयरलैंड की गेंदबाजी इस टूर्नामेंट में बहुत अच्छी नहीं रही है। टीम की बल्लेबाजी ने हालांकि प्रभावित जरूर किया है। सलामी बल्लेबाज ईडी जोएस जिम्बाब्वे के खिलाफ इस टूर्नामेंट में आयरलैंड की ओर से एकमात्र शतक भी बना चुके हैं। दूसरी ओर, भारतीय बल्लेबाज इस टूर्नामेंट में पहली बार न्यूजीलैंड की तेज और उछाल भरी पिच का सामना करेंगे और इसका फायदा आयरिश गेंदबाज उठाने की कोशिश जरूर करेंगे।

टीम (संभावित) :

भारत : शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान/विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, स्टुअर्ट बिन्नी, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, मोहित शर्मा, मोहम्मद समी।

आयरलैंड : विलियम्स पोर्टरफिल्ड (कप्तान), पॉल स्टर्लिंग, ईडी जोएस, नियाल ओब्रायन, एंडी बालबिर्नी, गैरी विल्सन (विकेटकीपर), केविन ओब्रायन, जॉन मूनी, एंडी मैकब्राइन, मैक्स सोरेनसेन, जॉर्ज डॉकरेल।

खेल-कूद

आउट होने के बाद अंपायर से भिड़े संजू सैमसन, BCCI ने ठोंका जुर्माना

Published

on

Loading

नई दिल्ली। राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान संजू सैमसन आईपीएल 2024 के 56वें मैच में विवादित अंदाज में आउट हुए और फिर अंपायर से बहस करने के कारण बीसीसीआई ने उन पर मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना ठोंक दिया।अरुण जेटली स्टेडियम में मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के बीच एक रोमांचक मुकाबला खेला गया।

डीसी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 221 रन बनाए थे। जवाब में राजस्थान की टीम 20 ओवर में 201 रन ही बना सकी।
सैमसन की 46 गेंदों में 86 रनों की बेहतरीन पारी का अंत विवादित रहा। शाई होप ने मुकेश की गेंद पर बाउंड्री रोप के पास सैमसन का एक शानदार कैच लपका। ऐसा लगा कि होप ने गेंद को सफलतापूर्वक पकड़ लिया था और कई रीप्ले को देखकर भी यही लगा, लेकिन एक ऐसा एंगल भी था जिसने कैच को लेकर थोड़ा संदेह पैदा कर दिया। हालांकि, तीसरे अंपायर ने अंततः पहले दो रीप्ले पर भरोसा किया और सैमसन को आउट घोषित कर दिया।

इसके बाद शुरुआत में डगआउट की ओर बढ़ रहे सैमसन रिप्ले देखने के बाद अंपायर के फैसले से असंतुष्ट दिखे और अंपायरों से बहस करने लगे। हालांकि थोड़ी देर बहस करने के बाद संजू को अंपायर का फैसला मानकर पवेलियन जाना पड़ा। अब बीसीसीआई ने सैमसन के इस व्यवहार के लिए जुर्माना ठोक दिया है।

बीसीसीआई की ओर से आधिकारिक बयान में कहा गया है कि, राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन पर 7 मई, 2024 को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच के दौरान आईपीएल आचार संहिता के उल्लंघन के लिए उनकी मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। सैमसन ने आईपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 के तहत लेवल 1 का अपराध किया है। उन्होंने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है और सजा को स्वीकार भी कर लिया है। आचार संहिता के लेवल 1 उल्लंघन के लिए, मैच रेफरी का निर्णय अंतिम होता है।

Continue Reading

Trending