Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

गुजरात हिंसा से सदमा और पीड़ा : मोदी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि गुजरात में नौकरी में आरक्षण की मांग को लेकर हुई हिंसा में 10 लोगों की मौत से पूरे देश को सदमा और पीड़ा महसूस हुई।

‘हिंसा के तांडव’ के रूप में गुजरात की हिंसा का वर्णन करते हुए मोदी ने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कहा कि सरदार पटेल और महात्मा गांधी की भूमि पर जब कुछ होता है तो पूरा देश बैचेन हो जाता है। उन्होंने कहा कि गुजरात अब शांति की ओर लौट रहा है। गुजरात में पटेल समुदाय द्वारा शिक्षा और नौकरी में आरक्षण की मांग को लेकर बड़े स्तर पर हिंसक प्रदर्शन हुआ है।

पीएम ने जन धन योजना को बताया सफल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) ने बैंकिंग के जरिए गरीबों के कल्याण हेतु महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। मोदी ने कहा कि इस योजना के तहत गरीबों ने बचत करके 22,000 करोड़ रुपये की राशि जमा की है। उन्होंने गरीबों से इस योजना के जरिए बैंकिंग व्यवस्था से जुड़े रहने का आग्रह किया।

मोदी बोले, जच्चा-बच्चा मौतों की संख्या भयावह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में जच्चा-बच्चा की मौतों की संख्या काफी अधिक है, जो भयावह है। मोदी ने ‘मन की बात’ में कहा कि हर साल बच्चे के जन्म के दौरान लगभग 50,000 महिलाओं और 13 लाख शिशुओं की मौत हो जाती है। जच्चा-बच्चा की मौत की संभावना घटाने के लिए पहली बार भारत में ‘कॉल टू एक्शन समिट 2015’ का आयोजन किया गया। मोदी ने कहा कि इस तरह की मौत के मामलों को समाप्त करने की जरूरत है।

प्रधानमंत्री मोदी ने डेंगू के प्रकोप से बचने के लिए लोगों से एक बार फिर अपने आसपास सफाई करने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा, “डेंगू खतरनाक है, लेकिन अगर हम छोटी-छोटी चीजों में सफाई का खयाल रखते हैं तो इससे बचाव करने का तरीका बेहद आसान है।” प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके लिए जागरूकता थी, लेकिन कुछ कमी रह गई है। “हमें इतनी आसानी से मौत नहीं होने देनी चाहिए। साफ-सफाई के प्रति उदासीनता मौत को निमंत्रण देना है। जो स्वीकार्य नहीं है।”

नेशनल

स्मृति ईरानी ने अमेठी से किया नामांकन, एमपी के सीएम मोहन यादव भी रहे मौजूद

Published

on

Loading

अमेठी। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने आज अमेठी से अपना नामांकन दाखिल कर दिया। इस मौके पर उनके साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव मौजूद रहे। सत्तारूढ़ी बीजेपी की ओर से स्मृति ईरानी को अमेठी का टिकट दिया गया है। उन्होंने 2019 में भी इस सीट से राहुल गांधी को मात दी थी।

नामांकन से पहले स्मृति ईरानी ने रोड शो किया जो करीब दो किमी लंबा था। यह भाजपा कार्यालय से कलेक्ट्रेट तक गया। कलेक्ट्रेट के बाहर ढोल नगाड़ों के साथ नाच गाना भी हुआ। भारी संख्या में कार्यकर्ता वहां मौजूद रहे।नामांकन से पहले उन्होंने अपने अमेठी स्थित आवास पर पूजा-पाठ किया।

इससे पहले रविवार को दिन में वह अयोध्या गई थीं और उन्होंने रामलला के दर्शन किए थे। भगवान राम की पूजा-अर्चना करने के बाद ईरानी ने कहा, ‘आज मैं खुद को सौभाग्यशाली मानती हूं कि मेरा जन्म ऐसे युग में हुआ, जिसमें हमारे रामलला को एक भव्य समारोह के माध्यम से एक तंबू से भव्य मंदिर में स्थापित किया गया। ‘मैंने राष्ट्र की प्रगति, प्रधान सेवक (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) के अच्छे स्वास्थ्य और भारत के गौरव के लिए रामलला के चरणों में आशीर्वाद मांगा। साथ ही भगवान हनुमान से आशीर्वाद मांगा कि मेरा सेवा भाव उनके जैसा ही हो।

बता दें कि हाईप्रोफाइल अमेठी संसदीय क्षेत्र से भाजपा की ओर से लगातार तीसरी बार ईरानी उम्मीदवार बनाई गई हैं। इस संसदीय सीट तीन जिलों के पांच विधानसभा क्षेत्रों को मिलाकर बनाई गई है। इसमें जिले की चार विधानसभा क्षेत्रों के साथ ही रायबरेली जिले का सलोन विधान सभा क्षेत्र व जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र में सुल्तानपुर के बल्दीराय तहसील के 24 ग्राम पंचायतों के 62 बूथ शामिल हैं।

Continue Reading

Trending