Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

क्षेत्रीय सड़क परिवहन समझौते को मंजूरी

Published

on

नई दिल्ली,बांग्लादेश, भूटान, भारत और नेपाल,बीबीआईएन,केंद्रीय मंत्रिमंडल,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,पाकिस्तान

Loading

नई दिल्ली | बांग्लादेश, भूटान, भारत और नेपाल (बीबीआईएन) के बीच सुरक्षित, सस्ते और पर्यावरण अनुकूल सड़क परिवहन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने बुधवार को इन देशों के साथ मोटर वाहन समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने को मंजूरी दे दी। यह मंजूरी केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में दी।

समझौते का मकसद इन देशों के बीच यात्रियों और माल की आवाजाही को नियमित करना है। समझौते पर हस्ताक्षर 15 जून को बीबीआईएन परिवहन मंत्रियों की भूटान की राजधानी थिंपू में होने वाली बैठक में होंगे। यहां जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि बीबीआईएन समझौते पर हस्ताक्षर होने से इस क्षेत्र में सुरक्षित, सस्ता और पर्यावरण अनुकूल परिवहन को बढ़ावा मिलेगा, जिससे क्षेत्रीय एकीकरण के लिए प्रत्येक देश को संस्थागत व्यवस्था बनाने में मदद मिलेगी।

यात्रियों की माल की आवाजाही की सुविधा होने से चारों देशों को फायदा होगा। फरवरी में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने बीबीआईएन के परिवहन सचिवों की एक बैठक आयोजित की थी, जिसमें बीबीआईएन मोटर वाहन समझौते पर विचार किया गया और उसका मसौदा तैयार किया गया। यह मसौदा दक्षेस मोटर वाहन समझौता (एमवीए) जैसा ही है और उसमें थोड़ा परिवर्तन किया गया है। मंत्रिमंडल ने पहले गत वर्ष नवंबर में काठमांडू में होने वाले दक्षेस शिखर सम्मेलन में दक्षेस मोटर वाहन समझौते पर हस्ताक्षर करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी, लेकिन पाकिस्तान की असहमति के कारण उस पर हस्ताक्षर नहीं हो सका था।

 

नेशनल

अफ्रीकन दिखते हैं दक्षिण भारत के लोग… सैम पित्रोदा के बयान पर मचा बवाल, बीजेपी ने बोला हमला

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने पूर्वोत्तर और दक्षिण भारतीय लोगों को लेकर ऐसा बयान दे दिया है जिसपर बवाल मच गया है। सैम पित्रोदा ने कहा कि पूर्वोत्तर में रहने वाले लोग चीन जैसे दिखते हैं और दक्षिण में रहने वाले अफ्रीकन जैसे। दरअसल, सैम पित्रोदा का एक वीडियो सामने आया है.जिसमें वह कह रहे हैं कि भारत जैसे विविधता वाले देश में सभी एक साथ रहते हैं. वीडियो में उन्हें कहते देखा जा सकता है। वह कहते हैं कि यहां पूर्वी भारत के लोग चीन के लोगों जैसे, पश्चिम भारत में रहने वाले अरब जैसे और दक्षिण में रहने वाले अफ्रीकी लोगों जैसे दिखते हैं। उन्होंने कहा कि बावजूद इसके फिर भी हम सभी मिल-जुलकर रहते हैं।

इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा के इस बयान पर बीजेपी की ओर से असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पलटवार किया। उन्होंने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट से उनके वीडियो को रीट्वीट करते हुए लिखा, “सैम भाई, मैं नॉर्थ ईस्ट से हूं और भारतीय जैसा दिखता हूं। हम एक विविधतापूर्ण देश हैं-हम अलग दिख सकते हैं लेकिन हम सभी एक हैं। हमारे देश के बारे में थोड़ा तो समझ लो!”

सैम पित्रोदा के कुछ ही दिन पहले दिए गए विरासत टैक्स वाले बयान पर चुनाव के बीच बवाल मचा था वहीं अब एक बार फिर उनके बयान पर विवाद खड़ा हो गया है। पिछले दिनों सैम पित्रोदा ने भारत में विरासत कर कानून की वकालत की था। धन के पुनर्वितरण की दिशा में नीति की आवश्यकता पर जोर देते हुए, पित्रोदा ने अमेरिका का हवाला दिया था। हालांकि कांग्रेस पार्टी ने इससे पल्ला झाड़ लिया था और इसे उनका निजी बयान बताया था।

Continue Reading

Trending