Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

क्यूबा के प्रति नए अमेरिकी दृष्टिकोण का समय : ओबामा

Published

on

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो, पनामा में अमेरिका की 7वीं ऐतिहासिक शिखर बैठक

Loading

पनामा सिटी| अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो के साथ पनामा में अमेरिका की 7वीं ऐतिहासिक शिखर बैठक के दौरान कहा कि क्यूबा के बारे में हमारे पास कुछ नया प्रयास करने का यही उचित समय है, क्योंकि पूर्व अमेरिकी नीति कारगर साबित नहीं हुई। स्पेन की समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, आधी सदी में दोनों देशों के राष्ट्रपतियों के बीच इस प्रथम मुलाकात की लंबे समय से प्रतीक्षा थी। यह मुलाकात पनामा के अटलापा कन्वेशन सेंटर में एक छोटे-से कमरे में हुई। इसी सेंटर में हैं गोलार्ध के 35 देशों द्वारा आयोजित अमेरिका का 7वां शिखर सम्मेलन चल रहा है, जिसमें पहली बार क्यूबा को भी आमंत्रित किया गया है।

ओबामा और कास्त्रो एक-दूसरे के अगल-बगल बैठे थे। ओबामा ने कास्त्रो को दूसरे देश के राष्ट्रपति को ह्वाइट हाउस के ओवल कार्यालय में दिए जाने वाले सम्मान के जैसा ही सम्मान दिया। ओबामा ने इस मुलाकात को ऐतिहासिक करार दिया और साथ ही यह भी कहा कि दोनों देशों का जटिल इतिहास है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “हम जानते हैं कि हम भविष्य की तरफ अग्रसर होने की राह पर कदम बढ़ाने की स्थिति में हैं।”

ओबामा के मुताबिक, अधिकांश अमेरिकी नागरिकों और क्यूबा के नागरिकों ने भी बीते दिसंबर महीने में उनके और कास्त्रो द्वारा कूटनीतिक संबंधों को सामान्य बनाने पर की गई घोषणा पर सकारात्मक रुख दिखाया है। ओबामा ने कहा, “समय बीतने के साथ हमारे लिए पóो पलटना और दोनों देशों के बीच नया संबंध विकसित करना संभव हो गया है।”

बीते बुधवार को फोन पर बातचीत के बाद शनिवार को ओबामा और कास्त्रो के बीच मुलाकात हुई और यह द्विपक्षीय कूटनीतिक संबंध की समीक्षा पर केंद्रित रही। इसमें वाशिंगटन और हवाना में दोनों देशों के दूतावासों को फिर से खोला जाने पर चर्चा शामिल रही।

दूतावासों को खोलने की तारीख अभी तय नहीं की गई और गुरुवार को हवाना में अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी और क्यूबा के विदेश मंत्री ब्रूनो रॉड्रिग्ज के बीच हुई तीन घंटे की मुलाकात पर भी चर्चा हुई। विदेश मंत्रियों के बीच हुई वार्ता शनिवार से पहले क्यूबा और अमेरिका के बीच सर्वोच्च कूटनीतिक संपर्क था।

उत्तर प्रदेश

सीएम योगी काट डालने की धमकी देने वाला शख्स प्रयागराज से गिरफ्तार, रोते हुए बोला-गलती हो गई

Published

on

Loading

प्रयागराज। एक यू ट्यूबर से बात करते हुए सीएम योगी को काट डालने की धमकी देने वाले शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी शख्स का नाम शमीम है। उसका एक वीडियो बीते दिनों वायरल हुआ था जिसमें वो कह कह रहा था, ‘कौन है योगी आदित्यनाथ? अगर हिम्मत है तो हमारे लालगोपालगंज इलाके में आए। हमारे ऊपर बुलडोजर चलाकर दिखा दें। बकरा बनाकर काटेंगे। चैलेंज, खुल्ला चैलेंज।’

पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी शमीम ने बताया कि नशे की हालत में यूट्यूबर ने उसे उकसाकर सीएम के लिए अपशब्द बुलवा लिए थे। नशा उतरने पर उसे अपनी गलती का आभास हुआ तो उसने यूट्यूबर से संपर्क कर माफी का वीडियो भी बनवाया और उसे अपलोड करने की बात कही। लेकिन उसने माफी वाला वीडियो जारी नहीं किया। इसके बाद उसने खुद माफ़ी मांगने का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल करने का प्रयास किया था।

जानकारी के मुताबिक, सोमवार की रात में प्रयागराज पुलिस ने रेलवे स्टेशन के पास चेकिंग के दौरान एक युवक को पकड़ा। जिसके पास से तमंचा कारतूस और देशी बम और चोरी का मोबाइल बरामद हुआ। पुलिस युवक को थाने लाकर पूछताछ की तो पता चला कि ये वही युवक है, जिसने कुछ दिनों पहले ही सीएम योगी आदित्यनाथ को काट डालने की धमकी दी थी। इस मामले में भी पुलिस ने आरोपी शमीम के खिलाफ केस भी दर्ज कर किया था। इसके बाद उसे गिरफ्तार करने के लिए पुलिस की टीम दिल्ली तक गयी थी लेकिन पुलिस से बचने के लिए ही वो दिल्ली से भागकर प्रयागराज पहुंच गया था और यहां पर छिपकर रह रहा था।

Continue Reading

Trending