Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

कोलकाता एकदिवसीय : भारत ने श्रीलंका को 153 रनों से हराया

Published

on

Loading

कोलकाता| रोहित शर्मा (264) की मैराथन पारी की मदद से भारत ने गुरुवार को इडन गार्डन्स स्टेडियम में हुए सीरीज के चौथे एकदिवसीय मैच में श्रीलंका को 153 रनों से करारी मात दे दी। श्रीलंकाई टीम शुरू से ही भारत से मिले 405 रन के पहाड़ सरीखे लक्ष्य के दबाव में नजर आई और 43.1 ओवरों में 251 रन बनाकर ढेर हो गई।

बड़े स्कोर की पीछा करते हुए श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही और 50 रन जोड़ने में उसके शुरुआत चार बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (75) ने लाहीरू थिरिमाने (59) के साथ पांचवें विकेट की साझेदारी में 118 रन जोड़कर टीम को स्थिरता प्रदान की। मैथ्यूज और थिरिमाने ने तेज साझेदारी निभाई, लेकिन 29वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मैथ्यूज जब अक्षर पटेल का शिकार हुए तब भी श्रीलंका के सामने 11 से अधिक के औसत से रन बनाने का लक्ष्य था।

थिरिमाने ने छठे विकेट के लिए एक बार फिर थिसारा परेरा (29) के साथ तेजी से 52 रन जोड़े, लेकिन वे रन गति को अपेक्षित नहीं रख सके और श्रीलंका के लिए लक्ष्य रन गति लगातार बढ़ती रही। श्रीलंका जीत नहीं तो एक अच्छे चेज की ओर जरूर बढ़ रहा था तभी धवल कुलकर्णी ने लगातार दो ओवरों में दो-दो विकेट चटकाकर रही सही कसर भी पूरी कर दी। कुलकर्णी ने चार जबकि उमेश यादव, स्टुअर्ट बिन्नी और अक्षर पटेल ने दो-दो विकेट चटकाए।

इससे पहले, टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की पारी का मुख्य आकर्षण रोहित शर्मा रहे जिन्होंने 173 गेंदों की पारी में 33 चौके और नौ छक्के लगाए।
इसके साथ ही रोहित पहले ऐसे बल्लेबाज भी बन गए जिन्होंने दो बार एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया है। साथ ही उन्होंने एकदिवसीय पारी में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत रन बनाने के विरेंद्र सहवाग (219) के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।

रोहित की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के सामने पूरी तरह असहाय दिख रहे श्रीलंकाई गेंदबाजों ने आखिरी 10 ओवरों में 129 रन लुटाए। रोहित के प्रचंड फॉर्म को इस बात से भी समझा जा सकता है कि रोबिन उथप्पा (16 नाबाद) के साथ पांचवें विकेट की साझेदारी में जुटाए 128 रनों में उन्होंने 109 रनों का योगदान दिया। रोहित ने इससे पहले कप्तान विराट कोहली (66) के साथ तीसरे विकेट के लिए 155 गेंदों पर 202 रनों की साझेदारी की। दोनों खिलाड़ियों ने न केवल भारत को शुरुआती झटके से उबारा बल्कि तेजी से रन भी बटोरे।

कोहली ने भी रन आउट होने से पहले 64 गेंदों की पारी में छह चौके लगाए। इससे पहले शिखर धवन की जगह टीम में शामिल किए रोहित ने अंजिक्य रहाणे (28) के साथ पारी की शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 40 रन जोड़ने में कामयाब रहे। रहाणे को हालांकि आठवें ओवर में एंजेलो मैथ्यूज ने चलता कर श्रीलंका को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए अंबाती रायडू (8) भी कुछ देर बाद शामिंडा इरांगा की गेंद पर क्लीन बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए। सुरेश रैना 11 रन बनाकर आउट हुए। श्रीलंका की ओर से मैथ्यूज ने दो जबकि इरांगा ने एक विकेट हासिल किया।

I also used writing samples provided gre analytical writing sample essays pdf by the website to assess my own writing

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending