Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

किडनी की देख भाल के लिए इन चीज़ों से बनाएं दूरी

Published

on

Loading

वैसे तो शरीर का हर अंग अपने आप में बेहद ही महत्वपूर्ण है। इसलिए हर एक अंग की देखभाल करना बहुत जरूरी है। क्योंकि सेहत को दुरुस्त रखने में बॉडी का हर पार्ट अपनी-अपनी भूमिका निभाता है। अगर एक अंग भी सही तरह से काम न करे तो शरीर में कई तरह के रोग और दिक्कतें हो जाती हैं। इन्हीं में से एक है किडनी जो कि बॉडी की गंदगी को बाहर करने में खास भूमिका निभाती है। किडनी बॉडी का ऐसा हिस्सा है जो कई जरूरी तत्वों का बैलेंस बना कर रखती है और बॉडी में अगर कोई हानिकारक एसिड या अन्य तत्व ज्यादा हो जाये तो यूरिन के जरिए इसको बाहर करती है। इसलिए किडनी की देखभाल भी बेहद जरूरी है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी किडनी स्वस्थ रहे तो आपको इसके लिए इन 5 चीजों से दूरी बनाकर रखना जरूरी है। आइये जानते हैं ये 5 चीजें कौन सी हैं।

What is Dialysis and Chronic Kidney Disease? - Dialysis Patient Citizens  Education Center

नमक

Grossly irresponsible? Study finds high salt diet bad for cognition, but  experts question trial design

वैसे तो नमक शरीर के लिए जरूरी है लेकिन इसका बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करना किडनी के काम करने के प्रोसेस को इफेक्ट कर सकता है। इसलिए नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

रेड मीट

Is Red Meat Bad for Your Heart … or Not? – Cleveland Clinic

रेड मीट का सेवन भी आपको सीमित मात्रा में और कभी-कभी ही करना चाहिए। दरअसल रेड मीट का ज्यादा सेवन करने से मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ता है। इतना ही नहीं रेड मीट का ज्यादा सेवन करने से किडनी में स्टोन का खतरा बढ़ जाता है।

आर्टिफिशियल स्वीटनर

How Sugar & Artificial Sweeteners Affect Your Body Differently

अगर आप ज्यादा मिठाइयां, कुकीज और कोल्ड ड्रिंक्स पीने के शौक़ीन हैं। तो आपके लिए इन से भी दूरी बनाना बेहतर होगा। बता दें कि इन चीजों में आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल काफी मात्रा में किया जाता है। जो किडनी पर बैड इफेक्ट डालते हैं।

अल्कोहल

Alcoholic drink - Wikipedia

अपनी लाइफ से अगर आप अल्कोहल को दूर कर सकें तो ये आपके लिए बहुत ही बेहतर हो सकता है। क्योंकि अल्कोहल केवल आपके लीवर फंक्शन पर ही नहीं बल्कि किडनी पर भी बुरा असर डालता है।

कॉफी

How to tap into the health benefits of coffee

कॉफी पीना भी आपकी किडनी के लिए ठीक नहीं है। क्योंकि इसमें कैफीन होती है जो किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकती है। अगर आपकी किडनी में किसी तरह की दिक्कत है तो आपको खतरा ज्यादा है, क्योंकि इससे आपको स्टोन की परेशानी भी हो सकती है।

नेशनल

अचानक सिक लीव पर गए 300 सीनियर कर्मचारी, एयर इंडिया की 70 से ज्यादा उड़ानें रद्द

Published

on

Loading

नई दिल्ली। एयर इंडिया के 300 सीनियर कर्मचारी एक साथ सिक लीव पर चले गए हैं जिस कारण उसकी 70 से ज्यादा फ्लाइट्स रद्द कर दी गई हैं। टाटा ग्रुप की एयरलाइन के प्रवक्ता ने बयान जारी करके देशवासियों को यह जानकारी दी।

एयरलाइन के सीनियर क्रू मेंबर्स ने बीमार होने की लीव दी है। इसके बाद एयरलाइन को इंटरनेशनल और डोमेस्टिक फ्लाइट कैंसिल करनी पड़ीं। वहीं सूत्रों के मुताबिक, नागरिक उड्डयन विभाग तक मामला पहुंच गया है और अधिकारी मामले में दखल दे रहे हैं, क्योंकि अचानक क्रू मेंबर्स का छुट्टी पर चले जाना विवाद की ओर संकेत कर रहा है। हाल ही में विस्तारा एयरलाइन में भी सकंट आया था। क्रू मेंबर्स छुट्टी पर चले गए थे और देशभर में यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी थी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने अचानक हुई परेशानी के चलते यात्रियों से माफी मांगी और रिफंड देने का ऐलान किया। एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने जानकारी दी कि कंपनी के क्रू मेंबर्स से बात चल रही है। अगर कोई विवाद हुआ तो उसे जल्द सुलझा लिया जाएगा। परेशानी के लिए खेद है, पैसेंजर्स को उनका रिफंड जल्दी ही दे दिया जाएगा। जल्दी ही फ्लाइट्स एक्टिव मोड में जाएंगी। ऐसे में जो पैसेंजर्स अपनी फ्लाइट्स री-शेड्यूल कराना चाहते हैं, वे बता सकते हैं। एक्स्ट्रा फीस लिए बिना फ्लाइट री-शेड्यूल कर दी जाएगी।

बता दें कि एयर इंडिया एक्सप्रेस, एयर इंडिया की सहायक कंपनी है। नवंबर 2022 में एयर इंडिया ने इसका अधिग्रहण किया था। एयरलाइन के पास 28 एयरबस, 26 बोइंग और 737 प्लेन है। एयरलाइन लगभग पूरे देश में अपनी सर्विस देती है, लेकिन अब अचानक क्रू मेंबर्स का संकट गहराने से एयरलाइन सुर्खियों में आ गई है।

Continue Reading

Trending