Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

ओबामा ने भारतवंशी बच्चों की सराहना की

Published

on

वाशिंगटन,अमेरिकी,राष्ट्रपति-बराक-ओबामा,भारतीय,एसटीईएम,एल्गोरिद्म,हाईस्कूल,विज्ञान,प्रौद्योगिकी,इंजीनियरिंग

Loading

वाशिंगटन | अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने व्हाइट हाउस में आयोजित विज्ञान मेले में भारतीय-अमेरिकी बच्चों की सराहना की और उदीयमान अमेरिकी वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा कि ‘खोज करते रहो और सपने देखते रहो’। उन्होंने बच्चों से दुनिया बदलने के लिए अपनी वैचारिक शक्ति का उपयोग करने को कहा। ओबामा ने सोमवार को व्हाइट हाउस विज्ञान मेला 2015 में देश भर से अपने अविष्कारों, रोबोटों और खोजों को प्रदर्शित करने आए बाल वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को संबोधित हुए कहा, “यह सवाल करते रहिए कि ऐसा क्यों है। आप जो पहले से जानते हैं उसी के सहारे मत बैठिए।”

ओबामा ने 30 राज्यों से आए 100 से अधिक छात्रों में से 12 छात्रों के अविष्कार व्यक्तिगत तौर पर देखे। उन्होंने कहा, “दुनिया को बदलने के लिए अपने विचारों, अपनी कल्पनाओं और अपनी कड़ी मेहनत की शक्ति पर भरोसा करना कभी बंद मत करो।” उन्होंने ब्रॉडकॉम मास्टर्स के राष्ट्रीय अंतिम प्रतिस्पर्धा में प्रौद्योगिकी में द्वितीय स्थान पाने वाले विजेता का नाम लेते हुए कहा, “यहां पेंसिल्वेनिया से आए निखिल बिहारी हैं।” उन्होंने कहा, “हाईस्कूल में निखिल इस बात में दिलचस्पी रखता है कि हम ऑनलाइन हैकरों और डेटा चोरों से खुद को कैसे बेहतर तरीके से बचा सकते हैं।” उन्होंने कहा, “निखिल के मन में सवाल उठा, क्या हममे से प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग तरीके से टाइप करता है? इसलिए उसने इस बारे में हर तरह का डेटा जुटाया है कि एक व्यक्ति कैसे टाइप करता है, उसकी गति, कैसे वे अक्सर रुकते हैं और वे कितना दबाव देते हैं। निखिल ने इसके परीक्षण के लिए एक खास कीबोर्ड बनाया है।”

ओबामा ने कहा, “निखिल ने साबित कर दिया कि उसकी परिकल्पना सही थी। उसने खोजा की कि कैसे हम अपने ऑनलाइन खाते ज्यादा सुरक्षित रख सकते हैं।” कैलिफोर्निया के सैन जोश की 18 वर्षीय रुचि पंड्या ने रक्त की एक बूंद से व्यक्ति के दिल की कार्यप्रणाली के परीक्षण का तरीका खोजा। ओबामा ने कहा, “और अन्विता गुप्ता ने कैंसर, तपेदिक, इबोला के संभावित उपचारों की पहचान के लिए कृत्रिम सूचनाओं और जैव रसायन का प्रयोग किया।” उन्होंने कहा, “उसने एक कलन विधि (एल्गोरिद्म) बनाई हैं, जो उन दवाओं को खोजने की प्रक्रिया तेज कर सकती है, जो इन बीमारियों के खिलाफ काम कर सकती है।”

ओबामा ने कहा, “यहां मौजूद अधिकतर युवाओं की तरह, अन्विता और रुचि पहली पीढ़ी की अमेरिकी हैं।” उन्होंने कहा, “उनके माता-पिता यहां आए हैं, ताकि उनके बच्चे अपनी प्रतिभा विकसित कर सके और दुनिया में कुछ अलग कर सकें। और हमें बहुत खुशी है कि उन्होंने ऐसा कर दिखाया।” वैश्विक ऊर्जा संकट से प्रभावित होकर पिट्सबर्ग के 14 वर्षीय साहिल दोशी ने एक कार्बनडाईऑक्साइड से चलने वाली बैटरी डिजाइन की है।

ओबामा स्टेट डाइनिंग रूम, रेड रूम और ब्ल्यू रूम की हर मेज पर जाकर इन नए वैज्ञानिकों से बातें की और उनके साथ तस्वीरें भी खिंचवाई। इस मेले में ओबामा ने और विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) क्षेत्रों में बालक-बालिकाओं खास तौर से वंचित समूहों के बच्चों को प्रेरित करने और उन्हें तैयार करने के लिए 24 करोड़ डॉलर देने की घोषणा की।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending