Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

नेस्ले को मैगी वापस लेने के एफएसएसएआई के आदेश

Published

on

नई दिल्ली,खाद्य सुरक्षा नियामक संस्था भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण,कंपनी नेस्ले,उत्पादन, प्रबंध निदेशक

Loading

नई दिल्ली | खाद्य सुरक्षा नियामक संस्था, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने शुक्रवार को मैगी बनाने वाली कंपनी नेस्ले को आदेश दिया कि वह बाजार से मैगी की अपनी सभी नौ किस्में वापस ले ले और उसका उत्पादन और निर्यात न करे। प्राधिकरण ने यह फैसला मैगी के नमूनों की जांच के बाद लिया है, जिसमें मैगी खाने के लिहाज से खतरनाक पाई गई है। प्राधिकरण ने कंपनी को एक कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है। नोटिस में कहा गया है कि चार जुलाई, 2013 को ‘टेस्टमेकर सहित इंस्टैंट नूडल्स’ के नौ प्रकारों के लिए कंपनी को दी गई अनुमति क्यों न रद्द कर दी जाए। प्राधिकरण ने कंपनी से 15 दिनों के भीतर इस नोटिस का जवाब देने के लिए कहा है।

नेस्ले को अपना एक अन्य उत्पाद ‘टेस्टमेकर सहित मैगी ओट्स मसाला नूडल्स’ को भी वापस लेने के आदेश दिए गए हैं। इस फैसले पर प्राधिकरण ने कहा कि न तो अभी तक इस उत्पाद के सुरक्षा एवं खतरा मूल्यांकन का कार्य किया गया है और न ही इस उत्पाद के लिए प्राधिकरण ने अभी अनुमति दी है। प्राधिकरण ने यह फैसला नेस्ले के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक के एक दिन बाद किया। इस बैठक में कंपनी के अधिकारियों से खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी ली गई। नेस्ले के प्रतिनिधियों के दल का नेतृत्व उसके वैश्विक मुख्य कार्यकारी अधिकारी पॉल बुलके और प्रबंध निदेशक एवं भारत में कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एटीन बेनेट ने किया था। इससे पहले गुरुवार को नेस्ले ने कहा था कि वह पूरे देश से मैगी को वापस ले रही है।

नेस्ले ने प्राधिकरण के अधिकारियों के सामने दलील दी थी कि चूंकि उनके उत्पाद में दो चीजें (नूडल्स और टेस्टमेकर) हैं, इसलिए नमूनों का परीक्षण अलग-अलग नहीं एक साथ करना चाहिए। हालांकि प्राधिकरण ने उनकी दलील खारिज कर दी। नियामक संस्था के मुताबिक, उत्तर प्रदेश से लिए गए नमूनों की कोलकाता में जांच कराई गई थी, जिसमें सीसे की मात्रा 17.2 पीपीएम पाई गई थी, जबकि तय मानकों के मुताबिक इसकी मात्रा 2.5 पीपीएम होनी चाहिए। इसी प्रकार दिल्ली, गुजरात और तमिलनाडु में किए गए परीक्षणों में मैगी में खतरनाक धातुओं की अधिक मात्रा की पुष्टि हुई।

‘टेस्टमेकर सहित मैगी ओट्स मसाला नूडल्स’ के मुद्दे पर प्राधिकरण ने कहा कि नेस्ले ने उत्पाद की स्वीकृति के लिए 17 अगस्त, 2014 में आवेदन किया था। सुरक्षा और खतरों के मूल्यांकन के लिए कंपनी से सफाई मांगी गई थी। प्राधिकरण ने कहा, “कंपनी ने तय समयसीमा के अंदर जवाब नहीं दिया और इस तरह के आवेदन, जिनपर कोई जवाब नहीं आता है, उन्हें अपने आप बंद मान लिया जाता है।” कंपनी ने कहा कि यह उत्पाद उस दौरान लांच किया था, जब 11 मई, 2011 को जारी परामर्श पर अदालत ने रोक लगा दी थी।

नेशनल

मणिशंकर अय्यर के पाक प्रेम पर बीजेपी का पलटवार, कही ये बात

Published

on

Loading

नई दिल्ली। बीजेपी ने मणिशंकर अय्यर के उस बयान पर कांग्रेस पर निशाना साधा है जिसमें उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान को सम्मान दिए जाने की जरुरत है क्योंकि उसके पास एटम बम है। केंद्रीय मंत्री राजीव चंदशेखर ने कहा कि धीरे-धीरे कांग्रेस और राहुल गांधी की विचारधारा देश के सामने साफ हो रही है। इन लोगों की विचारधारा पाकिस्तान और पाकिस्तान के आतंकवादियों की समर्थक बन गई है। मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि ये लोग मणिशंकर अय्यर के बयान से खुद को अलग कर लेंगे। जैसे इन लोगों ने दिग्विजय सिंह के बयान से खुद को अलग कर लिया था।

वहीं बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि ‘अब कांग्रेस भारत में आतंकवादी भेजने वाले पाकिस्तान को इज्जत देने की बात कर रही है। कांग्रेस का हाथ आतंकवादियों एवं पाकिस्तान के साथ दिख रहा है और अब इसका एक और प्रमाण सामने आ गया।’ उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने पाकिस्तान को ऐसा सबक सिखाया है कि वह अंतरराष्ट्रीय मंचों पर गिड़गिड़ा रहा है।

पूनावाला ने मणिशंकर अय्यर के बयान को लेकर गांधी परिवार और कांग्रेस पर सवाल खड़ा करते हुए कहा, ‘कांग्रेस परिवार के करीबी मणिशंकर अय्यर जो कि पीएम मोदी को हटाने के लिए एक बार पाकिस्तान से मदद मांगने भी गए थे। अब वह पाकिस्तान की ताकत और उसके परमाणु बम को दिखा रहे हैं। मणिशंकर अय्यर, भारत में आतंकवादी भेजने वाले पाकिस्तान को इज्जत देने की बात कर रहे हैं, जबकि इसी कांग्रेस के नेता हमारी सेना के लिए अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करते हैं। मणिशंकर अय्यर हमारी सेना के बंदूक लेकर घूमने, मोदी सरकार द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक कर पाकिस्तान को सबक सिखाने जैसे कदमों की बजाय यह चाहते हैं कि भारत अपनी सुरक्षा के लिए कदम न उठाए।’

बीजेपी प्रवक्ता ने कि कांग्रेस सरकार के समय मुंबई में 26/11 के भयानक आतंकी हमले के बाद भी मनमोहन सिंह की सरकार ने पाकिस्तान को सबक सिखाने के बजाय उसे मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दे दिया था। उन्होंने कहा, ‘उनकी सरकार के समय लगातार आतंकी घटनाएं होती थीं और भारत अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर मदद की गुहार लगाया करता था। लेकिन पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने जिस तरह से पाकिस्तान को सबक सिखाने का काम किया है, उसके बाद अब हालत यह हो गई है कि पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर गिड़गिड़ाना पड़ रहा है।’

Continue Reading

Trending