Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

यूपी: शीतलहर से 40 की मौत, लखनऊ में आठवीं तक के स्कूल 14 तक बंद

Published

on

Loading

लखनऊ| उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में धूप खिलने के बावजूद शीत लहर जारी है। पिछले 24 घंटों में राज्य में ठंड से करीब 40 लोगों के मरने की खबर है। इसके साथ ही ठंढ के कारण राज्य में मरने वालों की संख्या 143 हो गई है। शीतलहर के प्रकोप को देखते हुए लखनऊ के सभी स्कूलों में नर्सरी से कक्षा आठ तक के बच्चों के लिए 14 जनवरी तक छुट्टी की घोषणा की गई है। जिला विद्यालय निरीक्षक डा. मुकेश कुमार सिंह के मुताबिक कक्षा नौ से 12 के बीच समस्त विद्यालय सुबह 10 बजे से संचालित होंगे।

राज्य की राजधानी व आसपास के इलाकों में सुबह तड़के कोहरे के कारण सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ। खराब दृश्यता के कारण दर्जन भर रेलगाड़ियों को रद्द करना पड़ा। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार से कोहरे के कारण हुईं सड़क दुर्घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो चुकी है। कई इलाकों में दृश्यता गिरकर 15 से 20 मीटर हो गई है।

कानपुर, फतेहपुर, कन्नौज, पीलीभीत, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, रामपुर, हमीरपुर, आजमगढ़, गाजीपुर और बलिया में मौतें हुई हैं।सरकारी अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने गर्म कंबल, कपड़े, अलाव और रैन बसेरों की व्यवस्था की है। हालांकि राज्य में जारी शीत लहर के कारण ये व्यवस्थाएं कम पड़ रही हैं।

क्षेत्रीय मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि कुछ दिनों तक शीत लहर बरकरार रहेगी। स्थिति में सोमवार के बाद ही सुधार होने की संभावना है। लखनऊ नगर निगम के एक अधिकारी ने कहा कि राजधानी में 700 से अधिक अवारा पशुओं की मौत हुई है। इसमें ज्यादातर कुत्ते और गायें शामिल थे।

राज्य में मेरठ 2.9 डिग्री तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा। लखनऊ में तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण शीत लहर का कहर जारी है।

Continue Reading

उत्तर प्रदेश

नोएडा: गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी की पानी की टंकी में मिली महिला का लाश, पुलिस को पति पर हत्या का शक

Published

on

Loading

नोएडा उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के गौतमबुद्ध नगर विश्‍वविद्यालय की पानी की टंकी में एक महिला का शव मिलने से सनसनी फ़ैल गई है। मौके पर पहुंची पुलिस टीम जांच में जुटी हुई है। शुरुआती जानकारी से पता चला है कि महिला का पति फरार है, जो विश्‍वविद्यालय के बगल में ही बने सरकारी अस्पताल जिम्स का कर्मचारी बताया जा रहा है। पुलिस को संदेह है कि पति ने ही पत्नी को मौत के घाट उतारा है।

कोतवाली ईकोटेक-1 क्षेत्र के गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय परिसर में राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान के कर्मचारियों का स्टाफ क्वार्टर है। उसी में रहने वाले ड्राइवर की पत्नी का शव मिला है। सोमवार देर रात करीब 11 बजे के आस-पास बिल्डिंग की तीसरी मंजिल पर बनी सीमेंट की पानी की टंकी के अंदर मिला है। आसपास के लोगों ने पुलिस को बताया कि दो महीने पहले ही दंपती यहां पर रहने के लिए आए थे। आशंका जताई जा रही है कि महिला की हत्या करने के बाद शव को पानी की टंकी में फेंक दिया गया। पुलिस आरोपी की तलाश कर रही है।

एडिशनल पुलिस कमिश्नर (लॉ एंड आर्डर) शिवहरि मीणा ने बताया कि गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय की छत पर बने सीमेंटेड पानी के टैंक एक महिला का शव मिलने की सूचना प्राप्त हुई। महिला का पति विश्वविद्यालय में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी है। पड़ोसियों ने बताया कि रात में पति-पत्नी के बीच किसी बात को लेकर झगड़ा हुआ था। वे अक्सर आपस में झगड़ते रहते थे। महिला का पति मौके से फरार है।

Continue Reading

Trending