Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

इकाई की तरह खेलकर खिताब तक पहुंचा कोलकाता : कीगन परेरा

Published

on

Loading

इकाई की तरह खेलकर खिताब तक पहुंचा कोलकाता : कीगन परेरा

कोच्चि | एटलेटिको दे कोलकाता के लेफ्ट बैक खिलाड़ी कीगन परेरा मानते हैं कि उनकी टीम इस साल पूरे सीजन एक इकाई के तौर पर खेलते हुए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) खिताब तक पहुंचने में सफल रही।

कीगन ने इस सीजन में कोलकाता के लिए छह मैच खेले। वह अपने प्रदर्शन और टीम की सफलता को लेकर खुश हैं। कीगन ने हालांकि कहा कि केरला ब्लास्टर्स के प्रशंसक शानदार हैं और वह एक दिन इन्हीं प्रशंसकों की हौसलाअफजाई के बीच केरल के लिए खेलना चाहते हैं।

भारत की राष्ट्रीय फुटबाल टीम के सदस्य कीगन ने कहा, “हमारी सफलता का मंत्र यही है कि हम इस साल एक इकाई के तौर पर खेले। हमने सीजन की शुरुआत से ही खिताब को लक्ष्य बनाया था और बहुत सुनियोजित तरीके से यहां तक पहुंचे। यह हमारी किसी एक की नहीं बल्कि पूरी टीम की सफलता है।”

उल्लेखनीय है कि रविवार को यहां के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में कोलकाता ने पेनाल्टी शूटआउट में केरल को 4-3 से हराते हुए दूसरी बार आईएसएल खिताब अपने नाम किया। कोलकाता ने इससे पहले 2014 में यह खिताब जीता था और उस साल भी उसने केरल को ही फाइनल में हराया था।

साल 2015 में आईएसएल के दूसरे सीजन में मुम्बई सिटी एफसी के लिए खेलने वाले कीगन इस साल एएफसी कप में बेंगलुरू एफसी के लिए भी खेले। बेंगलुरू की टीम एएफसी कप के फाइनल में पहुंची थी।

कीगन ने कहा कि आईएसएल भारतीय खिलाड़ियों के लिए एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है और यहां हर भारतीय खिलाड़ी को प्रत्येक दिन कुछ न कुछ सीखने को मिलता है। कीगन ने कहा, “हमारे लिए तो यह सबसे बड़ा प्लेटफार्म है। यहां एक से बढ़कर एक विदेशी खिलाड़ी खेलने आते हैं। यह अलग बात है कि वे अपने करियर के श्रेष्ठ दौर को पार कर चुके होते हैं लेकिन उनका अनुभव हमारे लिए हर वक्त कुछ नया सीखने का माध्यम बनता है।”

आई-लीग में मुंबई, सलगांवकर, डीएसके शिवाजियंस और बेंगलुरू के लिए खेल चुके मुंबई निवासी कीगन एक बार फिर आई-लीग में अपनी टीम बेंगलुरू एफसी के लिए खेलने को तैयार हैं। कीगन के भाई डेन परेरा भी फुटबाल खिलाड़ी हैं और मुंबई एफसी के लिए खेलते हैं।

कीगन ने कहा कि होजे मोलिना के रूप में एक अच्छा कोच पाकर कोलकाता ने सफलता हासिल की। कीगन ने कहा, “मोलिना बेहद ही पेशेवर खिलाड़ी और कोच हैं। उनका मंत्र बिल्कुल साफ है। वह टीम को हर वक्त जीतते देखना चाहते हैं। वह खुद भी एक महान खिलाड़ी रहे हैं और दुनिया की बेहतरीन टीमों के लिए खेले हैं। उनका अनुभव टीम के बहुत काम आया।”

भारत में फुटबाल से जुड़ी संरचना की कमी के बारे में पूछे जाने पर कीगन ने कहा, “संरचना अचानक से नहीं तैयार की जा सकती, लेकिन खिलाड़ी हर रोज तैयार हो रहे हैं। उन्हें सिखाने और पेशेवर बनाने की जरूरत है। आई-लीग और आईएसएल के माध्यम से भारतीय खिलाड़ी लगातार फुटबाल के नए गुर सीख रहे हैं और इससे भारतीय टीम को भी फायदा हो रहा है। यह वक्त की बात है। हम आईएसएल से मिलने वाले फायदे को बहुत जल्द महसूस करेंगे।”

खेल-कूद

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, शुभमन गिल मुख्य टीम का हिस्सा नहीं

Published

on

Loading

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे। विराट कोहली को भी टीम में शामिल किया गया है। वनडे वर्ल्ड कप 2024 के बाद से कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि विराट कोहली अपकमिंग टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की टीम का हिस्सा नहीं होंगे लेकिन अब बीसीसीआई द्वारा जब टीम का ऐलान हुआ, तो उसमें उनका नाम शामिल है। कोहली इस वक्त कमाल की लय में हैं और फिलहाल वह आईपीएल 2024 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। ऋषभ पंत की भी टीम में वापसी हुई हुई हैं वहीं शुभमन गिल मुख्य टीम का हिस्सा नहीं हैं। उन्हें बैकअप प्लेयर के तौर पर चुना गया है।

टीम इंडिया ने पिछले 11 साल से कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। वहीं, टी20 वर्ल्ड कप तो भारत ने आखिरी बार 2007 में जीता था। ये टूर्नामेंट का पहला ही एडिशन था, जिसमें एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर टूर्नामेंट अपने नाम किया था। ऐसे में इस बार भारतीय खिलाड़ियों की नजर लंबे समय से चले आ रहे ट्रॉफी के इंतजार को खत्म करने पर रहने वाली है।

टी 20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

ट्रैविलिंग रिजर्व-

रिंकू सिंह, शुभमन गिल, खलील अहमद और आवेश खान

Continue Reading

Trending