Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

आईपीएल-8 में भी कड़ी चुनौती साबित हो सकते हैं राजस्थान रॉयल्स

Published

on

अहमदाबाद,आईपीएल,राजस्थान-रॉयल्स,आस्ट्रेलियाई,द्रविड़,आरसीए,शेन-वाटसन-स्टीवन-स्मिथ,जेम्स-फॉल्कन,आईपीएल-8,अजिंक्य-रहाणे,संजू-सैमसन, स्टुअर्ट-बिन्नी,अभिषेक-नायर

Loading

अहमदाबाद | आईपीएल के पहले खिताब विजेता राजस्थान रॉयल्स ने हमेशा से ही आईपीएल में एक दमदार टीम के रूप में प्रदर्शन किया है और बुधवार से शुरू हो रहे आठवें संस्करण में भी उनसे विपक्षी टीमों को कड़ी चुनौती मिलने की पूरी उम्मीद की जा सकती है। रॉयल्स ने आईपीएल के पहले संस्करण में कई साधारण माने जा रहे खिलाड़ियों के साथ शुरुआत की, लेकिन आस्ट्रेलियाई स्पिन दिग्गज शेन वार्न के जादुई नेतृत्व में वे खिताब जीतने में सफल रहे।

पहली खिताबी जीत के बाद से ही रॉयल्स ने हर संस्करण में प्रभावी प्रदर्शन किया है, हालांकि अपने दूसरे खिताब का उनका इंतजार सात वर्ष लंबा खिंच चुका है। रॉयल्स के मेंटर राहुल द्रविड़ की जुझारू प्रवृत्ति उनकी टीम में भी नजर आती है। द्रविड़ ने टीम के मुख्य कोच पैडी अप्टॉन के साथ टीम के युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की पूरी क्षमता का उपयोग करने की रणनीति अपनाई, जिसके चलते रॉयल्स ने आईपीएल को अजिंक्य रहाणे, स्टुअर्ट बिन्नी, संजू सैमसन और प्रवीण तांबे जैसी युवा स्टार दिए।रॉयल्स आईपीएल के दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें संस्करणों में थोड़ी मुश्किल में भी नजर आई। लेकिन 2013 में द्रविड़ के मार्गदर्शन में रॉयल्स ने जबरदस्त प्रदर्शन कर चैम्पियंस लीग टी-20 में जगह बनाने में सफलता पाई और उप-विजेता भी रहे। रॉयल्स को स्पॉट फिक्सिंग में अपने तीन खिलाड़ियों, अंकित चव्हाण, एस. श्रीसंत और अजित चांदिला के पकड़े जाने के कारण शर्मसार होना पड़ा।

रॉयल्स के लिए शर्मिदगी तब और बढ़ गई जब उसके सह-मालिक राज कुंद्रा भी सर्वोच्च न्यायालय द्वारा आईपीएल मैचों पर सट्टा लगाने के दोषी पाए गए। रॉयल्स को इस बार राजस्थान क्रिकेट बोर्ड (आरसीए) के अध्यक्ष ललित मोदी और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के बीच चल रहे विवाद का भी खामियाजा उठाना पड़ेगा और टीम इस संस्करण में कोई भी मैच अपने घरेलू सवाई मानसिंह स्टेडियम में नहीं खेल सकेगी। गौरतलब है कि रॉयल्स घरेलू मैदान पर सर्वाधिक मैच जीतने वाली टीम है, लेकिन इस बार उन्हें इसका लाभ नहीं मिलेगा। पिछले वर्ष रॉयल्स अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में अपने घरेलू मैच खेले थे और इस बार अहमदाबाद के अलावा मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में भी वे अपने कुछ घरेलू मैच खेलेंगे।

आंकड़ों के लिहाज से रॉयल्स टीम को देखें तो यह अन्य टीमों के मुकाबले कमतर नजर आएगी, लेकिन पांचवीं बार विश्व चैम्पियन बनी आस्ट्रेलियाई टीम के हरफनमौला खिलाड़ी शेन वाटसन के नेतृत्व में और विशअव कप में आस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले स्टीवन स्मिथ टीम का मुख्य बल्लेबाजी आधार होंगे। आस्ट्रेलिया के ही तेज गेंदबाज जेम्स फॉल्कनर से न सिर्फ गेंद से बल्कि बल्ले से भी बेहतरीन पारियों की उम्मीद रहेगी। इनके अलावा रॉयल्स में रहाणे, सैमसन, करुण नायर जैसे युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं जो यहां अपनी प्रतिभा का उपयोग राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह पक्की करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे। इनके अलावा बिन्नी, रजत भाटिया और अभिषेक नायर टीम की मध्यपंक्ति संभालेंगे।

इस संस्करण के लिए टीम ने दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज क्रिस मोरिस को 1.4 करोड़ रुपये में, जबकि रस्टी थेरॉन को 30 लाख रुपए में खरीदा। इनके अलावा विश्व कप-2015 के फाइनल में पहुंची न्यूजीलैंड टीम का हिस्सा रहे तेज गेंदबाज टिम साउदी, आस्ट्रेलिया के बेन कटिंग और भारतीय धवल कुलकर्णी तेज गेंदबाजी को अच्छा विकल्प वाला बनाते हैं। कुल मिलाकर रॉयल्स की गेंदबाजी लाइनअप मजबूत नजर आती है, जिसमें प्रवीण तांबे मुख्य स्पिन गेंदबाज होंगे।

टीम : भारतीय खिलाड़ी- अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन (विकेटकीपर), स्टुअर्ट बिन्नी, अभिषेक नायर, अंकित नागेंद्र शर्मा, दीपक हुडा, धवल कुलकणी, दिशांत याग्निक (विकेटकीपर), करुण नायर, प्रवीण तांबे, राहुल तेवतिया, रजत भाटिया, बारिंदर सिंह सरन, दिनेश सालुंखे, सागर त्रिवेदी, प्रदीप साहू, विक्रमजीत मलिक।

विदेशी खिलाड़ी- शेन वाटसन (कप्तान), स्टीवन स्मिथ, जेम्स फॉल्कनर, बेन कटिंग, टिम साउदी, क्रिस मोरिस, रस्टी थेरॉन।

आईपीएल-8 में रॉयल्स का कार्यक्रम :

विपक्षी टीम-तारीख-आयोजन स्थल

किंग्स इलेवन पंजाब- 10 अप्रैल- एमसीए अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम, पुणे

दिल्ली डेयरडेविल्स- 12 अप्रैल- फिरोजशाह कोटला स्टेडियम

मुंबई इंडियंस- 14 अप्रैल- सरदार पटेल स्टेडियम, अहमदाबाद

सनराइजर्स हैदराबाद- 16 अप्रैल- एसीए-वीडीसीए स्टेडियम, विशाखापट्नम

चेन्नई सुपर किंग्स- 19 अप्रैल- सरदार पटेल स्टेडियम, अहमदाबाद

किंग्स इलेवन पंजाब- 21 अप्रैल- सरदार पटेल स्टेडियम, अहमदाबाद

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- 24 अप्रैल- सरदार पटेल स्टेडियम, अहमदाबाद

कोलकाता नाइट राइडर्स- 26 अप्रैल- ईडन गरडस

रायल चैलेंजर्स बैंगलोर- 29 अप्रैल- एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम

मुंबई इंडियंस- 1 मई- वानखेड़े स्टेडियम

दिल्ली डेयरडेविल्स-3 मई- ब्रेबोर्न स्टेडियम, मुंबई

सनराइजर्स हैदराबाद- 7 मई- ब्रेबोर्न स्टेडियम, मुंबई

चेन्नई सुपर किंग्स- 10 मई- एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम

कोलकाता नाइट राइडर्स- 16 मई- ब्रेबोर्न स्टेडियम, मुंबई

आईपीएल रिकॉर्ड :

2008 : विजेता

2009 : छठा स्थान

2010 : सातवां स्थान

2011 : छठा स्थान

2012 : सातवां स्थान

2013 : प्ले ऑफ

2014 : पांचवां स्थान

नेशनल

भाजपा का परिवार आरक्षण ख़त्म करना चाहता है: अखिलेश यादव

Published

on

Loading

एटा। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एटा में सपा प्रत्याशी देवेश शाक्य के समर्थन में संविधान बचाओ रैली को संबोधित किया। इस दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि संविधान बचेगा तो लोकतंत्र बचेगा और लोकतंत्र बचेगा तो वोट देने का अधिकार बचेगा। अखिलेश यादव ने दावा किया कि ये अग्निवीर व्यवस्था जो लेकर आए हैं इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी तो अग्निवीर व्यवस्था समाप्त कर पहले वाली व्यवस्था लागू करेंगे।

उन्होंने आरक्षण मामले पर आरएसएस पर बिना नाम लिए निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा के साथ एक सबसे खतरनाक परिवार है, जो आरक्षण खत्म करना चाहता है। अब उन्हें वोट चाहिए तो वह कह रहे हैं कि आरक्षण खत्म नहीं होगा।

उन्होंने आगे कहा कि मैं पूछना चाहता हूं अगर सरकार की बड़ी कंपनियां बिक जाएंगी तो क्या उनमें आरक्षण होगा? उनके पास जवाब नहीं है कि नौकरी क्यों नहीं दे रहे हैं? लोकसभा चुनाव संविधान मंथन का चुनाव है। एक तरफ वो लोग हैं जो संविधान को हटाना चाहते हैं। दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन और समाजवादी लोग हैं जो संविधान को बचाना चाहते हैं। यह चुनाव आने वाली पीढ़ी के भविष्य का फैसला करेगा। वो लोग संविधान के भक्षक हैं और हम लोग रक्षक हैं।

अखिलेश यादव ने कहा कि एटा के लोगों को भाजपा ने बहुत धोखा दिया है। इनका हर वादा झूठा निकला। दस साल में एक लाख किसानों ने आत्महत्या की है। उनकी आय दोगुनी नहीं हुई। नौजवानों का भविष्य खत्म कर दिया गया है। हर परीक्षा का पेपर लीक हो रहा है।

Continue Reading

Trending