Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

आईपीएल-8 : मुंबई के लिए चुनौतीपूर्ण होंगे रॉयल्स

Published

on

अहमदाबाद,आईपीएल,मुंबई-इंडियंस,राजस्थान-रॉयल्स,शेन-वाटसन,स्टुअर्ट-बिन्नी,जेम्स-फॉल्कनर,अजिंक्य-रहाणे,संजू-सैमसन,स्टीव-स्मिथ,रोहित-शर्मा, एरॉन-फिंच,अंबाती-रायडू,आदित्य-तारे,कोरी-एंडरसन

Loading

अहमदाबाद | इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें संस्करण में मंगलवार को मुंबई इंडियंस की टीम राजस्थान रॉयल्स का उनके घरेलू मैदान अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में सामना करने उतरेगी तो उसका लक्ष्य जीत की पटरी पर लौटना रहेगा, हालांकि रॉयल्स के फॉर्म को देखते हुए उनके लिए यह एक चुनौतीपूर्ण मैच होगा। मुंबई आईपीएल-8 में अब तक अपने दोनों मैच हार चुकी है, जबकि रॉयल्स अब तक खेले अपने दोनों मैच जीतने में सफल रहे हैं।

मुंबई जहां बल्लेबाजी में सतत प्रदर्शन करने में असफल रहा है, वहीं उसकी गेंदबाजी भी प्रभावहीन नजर आई है। पहले मैच में जहां कप्तान सिर्फ दो बल्लेबाजों रोहित शर्मा और कोरी एंडरसन का बल्ला चला, वहीं दूसरे मैच में शीर्ष क्रम के ढहने के बाद हरभजन सिंह और जगदीशा सुचित बल्ले से बेहतर योगदान देने में सफल रहे। एक टीम के रूप में दोनों मैचों में मुंबई के बल्लेबाज संयुक्त योगदान देने में असफल रहे और नतीजा दोनों मैचों में उन्हें हार झेलनी पड़ी। दूसरी ओर गेंदबाजी में हरभजन सिंह को छोड़कर उनका कोई भी गेंदबाज रनों पर लगाम लगाने में भी सफल नहीं रहा है और दो मैचों में मिलकर वे मात्र आठ विकेट हासिल कर सके हैं।

दूसरी ओर विश्व कप विजेता आस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य रहे शेन वाटसन, स्टीव स्मिथ और जेम्स फॉल्कनर वाली टीम रॉयल्स की बल्लेबाजी बेहद गहरी नजर आ रही है। पहले मैच में शीर्ष क्रम पर असफल रहे अजिंक्य रहाणे और मध्य क्रम में दीपक हुडा के रविवार को दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ मुकाबले में लय में लौटने के साथ ही टीम की बल्लेबाजी बेहद मजबूत नजर आने लगी है। टीम साउदी, फॉल्कनर और क्रिस मोरिस जैसे धुरंधर गेंदबाजों के अलावा उनके स्पिन गेंदबाज प्रवीण तांबे दोनों ही मैच में रन रोकने में सफल रहे हैं। पहले मैच में दीपक हुडा को गेंदबाजी का मौका नहीं मिला था, लेकिन दूसरे मैच में जब उन्हें मौका दिया गया तो उन्होंने अपनी काबिलियत साबित की।

डेयरडेविल्स के खिलाफ पिछले मैच में टीम से बाहर रहे शेन वाटसन यदि मंगलवार को वापसी करने में सफल रहते हैं तो टीम का मनोबल और मजबूत होगा। मुख्य संरक्षक सचिन तेंदुलकर के मार्गदर्शन में मुंबई इंडियंस जहां अनुभवी, दिग्गजों के सहारे अधिक नजर आती है, वहीं राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में रॉयल्स युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को तराशने वाली टीम की पहचान पा चुकी है।

टीमें (संभावित) :

राजस्थान रॉयल्स : शेन वाटसन (कप्तान), स्टुअर्ट बिन्नी, जेम्स फॉल्कनर, अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन, स्टीव स्मिथ, रजत भाटिया, टिम साउदी, धवल कुलकर्णी, अभिषेक नायर, केन रिचर्डसन, बेन कटिंग, करुण नायर, दीपक हुड्डा, दिशांत याग्निक, विक्रमजीत मलिक, अंकित शर्मा, राहुल तेवातिया, प्रवीण तांबे, क्रिस मोरिस, दिनेश सालुंखे, रस्ती थेरॉन, प्रदीप साहू, बरींद्र शरण, सागर त्रिवेदी।

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), एरॉन फिंच, अंबाती रायडू, आदित्य तारे, कोरी एंडरसन, कीरन पोलार्ड, हरभजन सिंह, लसिथ मलिंगा, विनय कुमार, जसप्रीत बुमराह, प्रज्ञान ओझा, श्रेयष गोपाल, लेंडिल सिमंस, उन्मुक्त चंद, पार्थिव पटेल, जोस हाजेलवुड, मार्चेंट डी लेंज, पवन सुयाल, मिशेल मैक्लेनघन, अभिमन्यु मिथुन, एडेन ब्लिजार्ड, अक्षय वखारे, नीतिश राणा, सिद्धेश लाड, हार्दिक पांड्या, जगदीशा सुचित।

नेशनल

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं: पीएम मोदी

Published

on

Loading

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मालदा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मेरा बंगाल से ऐसा नाता है जैसे मानो मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था या फिर शायद अगले जन्म में बंगाल में पैदा होना है। इसके साथ ही मोदी ने प्रदेश की सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर खूब हमला बोला। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण लगभग 26 हजार परिवारों की शांति और खुशी खत्म हो गई है। पीएम मोदी ने यह बयान कलकत्ता हाईकोर्ट की एक खंडपीठ के हालिया आदेश के संदर्भ में दिया। जिसमें सरकारी स्कूलों में 25 हजार 753 टीचिंग (शिक्षण) और गैर-शिक्षण नौकरियों को रद्द कर दिया गया था।

पीएम मोदी ने आगे कहा, “नौकरियों और आजीविका के इस नुकसान के लिए केवल तृणमूल कांग्रेस जिम्मेदार है। राज्य सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। जिन लोगों ने पैसे उधार लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को दिए उनकी हालत तो और भी खराब है।” पीएम मोदी ने राज्य सरकार और सत्तारूढ़ दल पर विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के तहत दिए गए केंद्रीय फंड के उपयोग के संबंध में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का भी आरोप लगाया। पीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने राज्य के 80 लाख किसानों के लिए 8 हजार करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। लेकिन राज्य सरकार बाधा उत्पन्न कर रही है, इसलिए किसानों को राशि नहीं मिल पा रही है। राज्य सरकार सभी केंद्रीय परियोजनाओं के कार्यान्वयन को खराब करने की कोशिश कर रही है। वे राज्य में आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं होने दे रहे। हमारे पास मालदा जिले के आम किसानों के लिए योजनाएं हैं। लेकिन मुझे चिंता है कि तृणमूल कांग्रेस के नेता वहां भी कमीशन की मांग करेंगे। पीएम मोदी ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार लोगों को बचाने का प्रयास करने का भी आरोप राज्य सरकार पर लगाया।

उन्होंने कहा कि संदेशखाली में महिलाओं को प्रताड़ित किया गया। मालदा में भी ऐसी ही घटनाओं की खबरें आई थीं। लेकिन तृणमूल कांग्रेस सरकार ने हमेशा आरोपियों को बचाने का प्रयास किया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच तुष्टिकरण की राजनीति की प्रतिस्पर्धा चल रही है। एक तरफ तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अवैध घुसपैठ को बढ़ावा दे रही है। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस आम लोगों से पैसा जब्त करने और इसे केवल उन लोगों के बीच वितरित करने की योजना बना रही है जो उनके समर्पित वोट बैंक का हिस्सा हैं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस का गुप्त समझौता है।

 

Continue Reading

Trending