Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

आईपीएल : रॉयल चैलेंजर्स के सामने जीत की ओर लौटने की चुनौती

Published

on

बेंगलुरू,रॉयल-चैलेंजर्स-बैंगलोर,आईपीएल,चेन्नई-सुपरकिंग्स,विराट-कोहली,अब्राहम-डिविलियर्स,क्रिस-गेल,मशेल-स्टार्क,महेंद्र-सिंह-धौनी,ड्वायन-स्मिथ, ब्रेंडन-मैक्लम,फॉफ-दू-प्लेसिस

Loading

बेंगलुरू | घरेलू मैदान पर लगातार दो हार झेल चुकी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ खेलगी। ऐसे में रॉयल चैलेंजर्स के कप्तान विराट कोहली सहित पूरी टीम के सामने पिछले दो हार के बाद जीत की ओर लौटने की चुनौती होगी। महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व वाले चेन्नई सुपरकिंग्स को भी पिछले मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। सुपरकिंग्स हालांकि इस संस्करण में चार मैचों में तीन में जीत हासिल करने में कामयाब रहा है और रॉयल चैलेंजर्स के मुकाबले ज्यादा बेहतर स्थिति में है।

रॉयल चैलेंजर्स को तीन मैचों में केवल एक जीत हासिल हुई है और वह अंकतालिका में सबसे नीचे आठवें पायदान पर है। रॉयल चैलेंजर्स ने इस संस्करण में मौजूदा चैम्पियन कोलकाता नाइटराइडर्स को उसी के घर में हराकर धमाकेदार शुरुआत की थी लेकिन उसके बाद उसे सनाराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस से हार का सामना करना पड़ा। बहरहाल, चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स के बीच आईपीएल में हुए मुकाबलों की बात करें तो धौनी की टीम का पलड़ा ज्यादा भारी नजर आता है। दोनों के बीच हुए 17 मुकाबलों में सुपरकिंग्स ने नौ बार जीत हासिल की है। रॉयल चैलेंजर्स के लिए सबसे बड़ी समस्या यह रही है कि वह बहुत हद तक अपने स्टार बल्लेबाज क्रिस गेल और अब्राहम डिविलियर्स पर निर्भर है।

इसके अलावा कप्तान विराट कोहली चल नहीं रहे और इस सत्र में फ्रेंचाइजी द्वारा खरीदे गए सबसे महंगे खिलाड़ी खिलाड़ी दिनेश कार्तिक भी अब तक अपनी उपयोगिता साबित करने में नाकाम रहे हैं। उन्होंने तीन मैचों में अब तक केवल 33 रन बनाए हैं। रॉयल चैलेंजर्स ने उन्हें 10.5 करोड़ रुपये में खरीदा था। गेंदबाजी भी टीम की बड़ी समस्या है। आस्ट्रेलिया के स्टार गेंदबाज मिशेल स्टार्क के घुटने में चोट है और बुधवार के मैच में उनका खेलना अभी तय नहीं है। इसके उलट चेन्नई सुपरकिंग्स ज्यादा बेहतर स्थिति में नजर आ रही है। हर विभाग में टीम के खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। रॉयल चैलेंजर्स को अगर यहां जीत हासिल करनी है तो उसके बड़े खिलाड़ियों का प्रदर्शन अहम होगा। निश्चित तौर पर गेल, कोहली, डिविलियर्स तथा कार्तिक के कंधो पर बड़ी भूमिका निभाने की जिम्मेदारी होगी।

टीम (संभावित) :

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर : विराट कोहली (कप्तान), अब्राहम डिविलियर्स, क्रिस गेल, मशेल स्टार्क, निक मैडिंसन, रिली रोसू, डारेन सैमी, डेविड विस, सिन एबॉट, एडम मिल्ने, वरुण एरॉन, अशोक डिंडा, हर्षल पटेल, विजय जोल, अबु नेसिम, संदीप वारिर, योगेश तकावले, यजुवेंद्र चहल, इकबाल अब्दुल्लाह, मनविंदर बिस्ला, मंदीप सिंह, दिनेश कार्तिक, सब्रमण्यम बद्रीनाथ, सरफराज खान. जलज सक्सेना, शिशिर भवाने।

चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), ड्वायन स्मिथ, ब्रेंडन मैक्लम, फॉफ दू प्लेसिस, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, रविचंद्रन अश्विन, मोहित शर्मा, ईश्वर पांडेय, आशीष नेहरा, बाबा अपराजित, मिथुन मन्हास, पवन नेगी, रोनित मोरे, राहुल शर्मा, अंकुश बैंस, इरफान पठान, प्रत्युष सिंह, एकलव्य द्विवेदी, माइकल हसी, सैमुअल बद्री, मैट हेनरी, काइल एबॉट, एंड्र टाई।

नेशनल

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं: पीएम मोदी

Published

on

Loading

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मालदा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मेरा बंगाल से ऐसा नाता है जैसे मानो मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था या फिर शायद अगले जन्म में बंगाल में पैदा होना है। इसके साथ ही मोदी ने प्रदेश की सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर खूब हमला बोला। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण लगभग 26 हजार परिवारों की शांति और खुशी खत्म हो गई है। पीएम मोदी ने यह बयान कलकत्ता हाईकोर्ट की एक खंडपीठ के हालिया आदेश के संदर्भ में दिया। जिसमें सरकारी स्कूलों में 25 हजार 753 टीचिंग (शिक्षण) और गैर-शिक्षण नौकरियों को रद्द कर दिया गया था।

पीएम मोदी ने आगे कहा, “नौकरियों और आजीविका के इस नुकसान के लिए केवल तृणमूल कांग्रेस जिम्मेदार है। राज्य सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। जिन लोगों ने पैसे उधार लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को दिए उनकी हालत तो और भी खराब है।” पीएम मोदी ने राज्य सरकार और सत्तारूढ़ दल पर विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के तहत दिए गए केंद्रीय फंड के उपयोग के संबंध में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का भी आरोप लगाया। पीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने राज्य के 80 लाख किसानों के लिए 8 हजार करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। लेकिन राज्य सरकार बाधा उत्पन्न कर रही है, इसलिए किसानों को राशि नहीं मिल पा रही है। राज्य सरकार सभी केंद्रीय परियोजनाओं के कार्यान्वयन को खराब करने की कोशिश कर रही है। वे राज्य में आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं होने दे रहे। हमारे पास मालदा जिले के आम किसानों के लिए योजनाएं हैं। लेकिन मुझे चिंता है कि तृणमूल कांग्रेस के नेता वहां भी कमीशन की मांग करेंगे। पीएम मोदी ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार लोगों को बचाने का प्रयास करने का भी आरोप राज्य सरकार पर लगाया।

उन्होंने कहा कि संदेशखाली में महिलाओं को प्रताड़ित किया गया। मालदा में भी ऐसी ही घटनाओं की खबरें आई थीं। लेकिन तृणमूल कांग्रेस सरकार ने हमेशा आरोपियों को बचाने का प्रयास किया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच तुष्टिकरण की राजनीति की प्रतिस्पर्धा चल रही है। एक तरफ तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अवैध घुसपैठ को बढ़ावा दे रही है। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस आम लोगों से पैसा जब्त करने और इसे केवल उन लोगों के बीच वितरित करने की योजना बना रही है जो उनके समर्पित वोट बैंक का हिस्सा हैं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस का गुप्त समझौता है।

 

Continue Reading

Trending