Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

आंखों की हेल्थ बनाए रखने के लिए इन फ़ूड आइटम्स को करें डाइट में शामिल

Published

on

Loading

आज के दौर की लाइफस्टाइल में किसी भी उम्र के व्यक्ति या बच्चे की आंखों पर चश्मा लगा देखना आम बात सी हो गई है। फिर वो चाहे कम्प्यूटर पर काम करने वाला व्यक्ति हो या फिर मोबाइल पर गेम खेलने वाला बच्चा। इतना ही नहीं अक्सर दो-तीन महीने के बच्चे की आंखों पर भी कई बार चश्मा लगा दिख जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्भवती महिलाओं को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं।

7 Foods That Boost Your Eye Health | First Eye Care DFW

आंखें हमारे शरीर का बेहद ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, इसलिए जरूरी है कि इनकी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल किया जाये। तो आइये जानते हैं कि आंखों की सेहत को बेहतर बनाने के लिए किन चीजों को डाइट में शामिल किया जा सकता है।

A Healthy Diet for Healthy Eyes: The Best Foods for Your Vision |  PerfectLensWorld

सोयाबीन को करें डाइट में शामिल

Soyabean output may rise 14% to 11.9 mn tn this year: SOPA | Business  Standard News

आंखों की सेहत को दुरुस्त करने में सोयाबीन काफी मदद करती है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सोयाबीन का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सोयाबीन में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आंखों की सेहत को संवारने में मददगार साबित होते हैं।

गाजर का जूस पियें

8 Impressive Benefits of Carrot Juice

आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने के लिए रोजाना गाजर के जूस को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है। गाजर में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में काफी सहायक होता है। सर्दी के सीजन में गाजर बाजार में आसानी से मिल भी जाती है।

ड्राई फ्रूट्स खायें

Food Safety Tips in Selecting Nuts, Dry Fruits and Seeds for Diwali Gifting  - Food Safety Helpline

ड्राई फ्रूट्स भी आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी मदद करते हैं। इनमें काफी मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो आंखों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए आप रोज़ाना अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं।

 

नेशनल

दिल्ली के स्कूलों की जांच में कुछ नहीं मिला, पुलिस बोली- ई-मेल्स और कॉल्स फर्जी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के स्कूलों में बम होने के धमकी भरे ईमेल के बाद जांच की गई तो वहां कुछ नहीं मिला। पुलिस अधिकारियों ने भी इसे होक्स ईमेल बताया है, लेकिन उन्होंने कहा कि चेकिंग जारी रहेगी। गृह मंत्रालय ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह फर्जी कॉल है। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं।

वहीं दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी वाले ई-मेल मिले। दिल्ली पुलिस ने प्रोटोकॉल के तहत ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की। कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिल। ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल्स फर्जी हैं। हम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें।

स्कूल में आए इस धमकी भरे ईमेल के बाद कई स्कूलों ने बच्चों की जल्द छुट्टी का मैसेज पेरेंट्स को भेज दिया, तो कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल जाकर पहले ही ले आए। इसके अलावा कई स्कूल के प्रिंसिपल ने पेरेंट्स को मैसेज भेज कर कहा कि घबराने की बात नहीं है।

नोएडा में इंद्रप्रस्थ ग्लोबल स्कूल (आईपीजीएस) की प्रिंसिपल निकिता तोमर मान ने बताया, “मैं लोगों से आग्रह करूंगी कि वे अनावश्यक घबराहट पैदा न करें और इस स्थिति को एक परिपक्व वयस्क के रूप में लें। दिल्ली-एनसीआर के जिन स्कूलों को धमकियां मिलीं, उन्हें खाली करा लिया गया है और हमारे सहित बाकी स्कूल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। कोई धमकी भरा संदेश प्राप्त नहीं हुआ है।”

 

Continue Reading

Trending