Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

अमेरिकी निशानेबाज थ्रेशर के नाम रहा रियो ओलम्पिक का पहला स्वर्ण

Published

on

रियो ओलम्पिक-2016, अमेरिका की निशानेबाज वर्जीनिया थ्रेशर, रियो ओलम्पिक का पहला स्वर्ण

Loading

रियो ओलम्पिक-2016, अमेरिका की निशानेबाज वर्जीनिया थ्रेशर, रियो ओलम्पिक का पहला स्वर्ण

rio olympics 2016 shooting

रियो डी जेनेरियो| ब्राजील की मेजबानी में शनिवार से शुरू हुए ओलम्पिक खेलों-2016 में अपने-अपने देशों के लिए स्वर्ण पदक जीतने का सिलसिला शुरू हो चुका है और अमेरिका की निशानेबाज वर्जीनिया थ्रेशर ओलम्पिक-2016 का पहला स्वर्ण पदक जीतने वाली खिलाड़ी बनीं। थ्रेशर ने यह स्वर्ण पदक महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में हासिल किया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, चीन की डू ली ने जहां रियो ओलम्पिक का पहला रजत पदक अपने नाम किया, वहीं चीन की ही यी सिलिंग टूर्नामेंट का पहला कांस्य पदक अपनी झोली में डालने में सफल रहीं। क्वालिफिकेशन राउंड में आठवें स्थान पर रहीं यी सिलिंग ने शुरुआती छह शॉट में 63.1 अंक हासिल कर फाइनल में बढ़त ले ली।

थ्रेशर ने हालांकि सातवें और आठवें शॉट के बाद अपने क्रम में सुधार किया। 10 शॉट के बाद रूस की दारिया व्दोविना शीर्ष पर पहुंच गई थीं, हालांकि वह आगे अपना प्रदर्शन कायम नहीं रख पाईं और अंत में पांचवें स्थान पर रहीं। थ्रेशर, डू और यी के बीच मुकाबला बेहद कांटे का रहा। डू ने स्वर्ण पदक के लिए अपना पूरा जोर लगाया, लेकिन थ्रेशर ने आखिरी के चार शॉट में 10.4 से अधिक स्कोर हासिल किए और स्वर्ण पदक पर निशाना लगाया।

पदक समारोह के बाद थ्रेशर ने कहा, “अपने देश के लिए गर्व का अनुभव हो रहा है और मैं बेहद खुश हूं। मैं अपने पहले ओलम्पिक में सिर्फ अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश कर रही थी और बिना पदक के वापस नहीं जाना चाह रही थी।” एथेंस ओलम्पिक-2004 में स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीत चुकीं अनुभवी डू का यह चौथा ओलम्पिक था।

उन्होंने कहा, “यह बेहद कठिन मुकाबला था। मुझसे काफी उम्मीदें लगी हुई थीं, लेकिन यह सच में बेहद कठिन मुकाबला था।”

डू का ओलम्पिक खेलों में यह तीसरा पदक है, हालांकि उन्होंने कहा कि वह मुकाबले के दौरान घबराई हुई थीं। उन्होंने कहा, “मैं खुद को बार-बार वरीयता सूची की ओर देखने से नहीं रोक पा रही थी।” मौजूदा चैम्पियन यी को वहीं कांस्य से संतोष करना पड़ा।

नेशनल

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं: पीएम मोदी

Published

on

Loading

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मालदा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मेरा बंगाल से ऐसा नाता है जैसे मानो मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था या फिर शायद अगले जन्म में बंगाल में पैदा होना है। इसके साथ ही मोदी ने प्रदेश की सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर खूब हमला बोला। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण लगभग 26 हजार परिवारों की शांति और खुशी खत्म हो गई है। पीएम मोदी ने यह बयान कलकत्ता हाईकोर्ट की एक खंडपीठ के हालिया आदेश के संदर्भ में दिया। जिसमें सरकारी स्कूलों में 25 हजार 753 टीचिंग (शिक्षण) और गैर-शिक्षण नौकरियों को रद्द कर दिया गया था।

पीएम मोदी ने आगे कहा, “नौकरियों और आजीविका के इस नुकसान के लिए केवल तृणमूल कांग्रेस जिम्मेदार है। राज्य सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। जिन लोगों ने पैसे उधार लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को दिए उनकी हालत तो और भी खराब है।” पीएम मोदी ने राज्य सरकार और सत्तारूढ़ दल पर विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के तहत दिए गए केंद्रीय फंड के उपयोग के संबंध में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का भी आरोप लगाया। पीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने राज्य के 80 लाख किसानों के लिए 8 हजार करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। लेकिन राज्य सरकार बाधा उत्पन्न कर रही है, इसलिए किसानों को राशि नहीं मिल पा रही है। राज्य सरकार सभी केंद्रीय परियोजनाओं के कार्यान्वयन को खराब करने की कोशिश कर रही है। वे राज्य में आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं होने दे रहे। हमारे पास मालदा जिले के आम किसानों के लिए योजनाएं हैं। लेकिन मुझे चिंता है कि तृणमूल कांग्रेस के नेता वहां भी कमीशन की मांग करेंगे। पीएम मोदी ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार लोगों को बचाने का प्रयास करने का भी आरोप राज्य सरकार पर लगाया।

उन्होंने कहा कि संदेशखाली में महिलाओं को प्रताड़ित किया गया। मालदा में भी ऐसी ही घटनाओं की खबरें आई थीं। लेकिन तृणमूल कांग्रेस सरकार ने हमेशा आरोपियों को बचाने का प्रयास किया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच तुष्टिकरण की राजनीति की प्रतिस्पर्धा चल रही है। एक तरफ तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अवैध घुसपैठ को बढ़ावा दे रही है। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस आम लोगों से पैसा जब्त करने और इसे केवल उन लोगों के बीच वितरित करने की योजना बना रही है जो उनके समर्पित वोट बैंक का हिस्सा हैं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस का गुप्त समझौता है।

 

Continue Reading

Trending