Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

अब हफ्ते में चार दिन आम आदमी के लिए खुलेंगे राष्ट्रपति भवन के दरवाजे

Published

on

Loading

नई दिल्ली। देश के राष्ट्रपति के आवास राष्ट्रपति भवन को अब आम लोगों के लिए हफ्ते में चार दिन खोला जाएगा। राष्ट्रपति सचिवालय के अनुसार, “गुरुवार से यहां प्रवेश के लिए आगंतुकों को 50 रुपये देने होंगे, जिसमें आठ वर्ष से कम उम्र के बच्चों को छूट दी गई है। छुट्टियों को छोडक़र यह गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे के बीच लोगों के लिए खुला रहेगा।”

राष्ट्रपति भवन देखने के लिए आने वाले व्यक्ति भवन के राजपथ स्थित गेट नं. 2, हुक्मीमाई मार्ग स्थित गेट नं. 37 और चर्च रोड स्थित गेट नं. 38 से प्रवेश और निकास कर सकेंगे। आम लोगों के राष्ट्रपति भवन को देखने के लिए इसे तीन सर्किट में बांटा गया है। आप इन तीनों में से किसी भी सर्किट में घूम या देख सकते हैं।

राष्ट्रपति भवन देखने के लिए वेबसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग भी कराई जा सकती है। भारतीय नागरिकों के लिए राष्ट्रपति भवन में प्रवेश के लिए उन्हें अपना फोटो पहचान पत्र और विदेशी नागरिकों को मूल पासपोर्ट दिखाना होगा।

बता दें बीते सात नवंबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वयं ट्वीट कर देशवासियों को राष्ट्रपति भवन घूमने का न्यौता दिया था। उन्होंने ट्वीट में लिखा था कि अगली बार आप दिल्ली में हों तो मैं आपको राष्ट्रपति भवन घूमने के लिए आमंत्रित करता हूं। ये दुनिया भर में रह रहे भारतीय के लिए है।

नेशनल

628 को उम्रकैद, 37 को दिलवाई फांसी, जानें कौन हैं मुंबई उत्तर मध्य सीट से बीजेपी उम्मीदवार उज्जवल निकम

Published

on

Loading

मुंबई| लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा ने शनिवार को 15वीं सूची जारी कर दी। इस सूची में उज्जवल निकम का नाम भी शामिल है। मशहूर वकील उज्जवल निकम को भाजपा ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए मुंबई उत्तर मध्य सीट से प्रत्याशी बनाया है। इस सीट से पूनम महाजन का टिकट काट गया है।

बता दें कि पूनम महाजन मुंबई की नॉर्थ सेंट्रल सीट से बीजेपी की निवर्तमान सांसद है। बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया था जिसमें उन्हें जीत हासिल हुई थी। इससे पहले 2014 में भी वह इसी सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंची थीं लेकिन इस बार पार्टी ने उनपर भरोसा न जताकर वरिष्ठ वकील उज्जवल निकम को चुनावी मैदान में उतारा है।

बता दें कि उज्जवल निकल देश के जाने-माने वकील हैं उन्हीं ने मुंबई में 26/11 हमले को अंजाम देने वाले आतंकी आमिर कसाब को फांसी के फंदे तक पहुंचाया था। इस केस में वह विशेष लोक अभियोजक भी थे। इसके अलावा वह 1993 के बम धमाकों, गुलशन कुमार हत्याकांड और प्रमोद महाजन हत्याकांड जैसे हाई प्रोफाइल केसों में सरकारी की ओर से केस लड़ चुके हैं। उन्होंने अपने 30 साल लंबे करियर में 628 लोगों को आजीवन कारावास और 37 लोगों को मृत्युदंड की सजा दिलवाई।

Continue Reading

Trending