Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

अक्षय तृतीया पर सोने की भारी बिक्री

Published

on

akshya

Loading

नई दिल्ली/मुंबई/चेन्नई/बेंगलुरू/कोलकाता। अक्षय तृतीया के मौके पर अपने जीवन में सौभाग्य का संचार करने के लिए मंगलवार को आभूषण की दुकानों पर ग्राहकों का तांता लग गया और सोना-चांदी के खुदरा कारोबारियों के मुताबिक इस अवसर पर सोने की खरीदारी आम दिनों की अपेक्षा 25 फीसदी अधिक रहने का अनुमान है। अक्षय तृतीया हिंदुओं और जैन मतावलंबियों के लिए शुभ और सफलता वाला दिन माना जाता है। इस दिन सोने की खरीददारी को शुभ माना जाता है।

कल्याण ज्वेलर्स के विपणन एवं संचालन खंड के कार्यकारी निदेशक रमेश कल्याणरमन ने कहा कि कल्याण ज्वेलर्स ने इस अक्षय तृतीया पर गत वर्ष की तुलना में स्वर्ण आभूषणों की 30 फीसदी अधिक बिक्री दर्ज की, क्योंकि सोने की कीमत 27 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम पर स्थिर रहने और वैश्विक संकेतों के कारण बाजार का माहौल सकारात्मक रहा। उन्होंने कहा कि गत वर्ष के मुकाबले सोने की कीमत 10 फीसदी तक घटी है।

बेंगलुरू के धनलक्ष्मी ज्वैलर्स के दीपक जैन ने कहा कि दोपहर के बाद ग्राहकों का तांता लगने लगा और अधिक बिक्री हुई। लोगों ने नई खरीदारी की या पहले से खरीदे हुए सोने की डिलीवरी ली। उन्होंने कहा कि मंगलवार की बिक्री निश्चित रूप से सोमवार के मुकाबले 30 फीसदी और 15 अप्रैल के मुकाबले 35 फीसदी अधिक रही होगी। विश्व स्वर्ण परिषद के भारत में प्रबंध निदेशक सोमासुंदरम पीआर ने कहा कि बाजार का माहौल सकारात्मक लग रहा है। यह गत वर्ष से बेहतर है। खरीदारों को कीमत पर भरोसा है। जेम्स एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के उपाध्यक्ष पंकज पारेख ने कहा कि पूरे देश में बिक्री अधिक रहने की उम्मीद है और मार्च में सोने का आयात अपेक्षाकृत अधिक रहा है।

रपटों के मुताबिक, मार्च में सोने का आयात दोगुने से अधिक करीब 125 टन रहा, जो एक साल पहले मार्च में 60 टन था। सोने के आभूषण के साथ-साथ हीरे के आभूषणों की भी मांग अच्छी रही। फोरएवरमार्क इंडिया के अध्यक्ष सचिन जैन ने कहा कि इस साल हीरे के गहनों की अधिक बिक्री हुई और यह रुझान आने वाले वर्षो में भी जारी रहने का अनुमान है। गत वर्ष की तुलना में 15 फीसदी अधिक बिक्री दर्ज की गई। एनएसी ज्वेलर्स के प्रबंध निदेशक एन अनंत पद्मनाभन ने चेन्नई में कहा, “गहनों की बिक्री 10 फीसदी अधिक रहने और सिक्कों की बिक्री 20 फीसदी अधिक रहने का अनुमान है।”

दिल्ली में मंगलवार को सोने की कीमत 27 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास रही। दिल्ली में पीपी ज्वेलर्स के निदेशक राहुल गुप्ता ने कहा, “आज अधिक ग्राहक आ रहे हैं।” बेंगलुरू के प्रमुख स्वर्णाभूषण शोरूम जैसे नवरतन, भीमा, ललिता, टाइटन, कृष्णया चेट्टी, गीतांजलि जेवेल्स, डीडमस, जोयालुकास और नक्षत्र छूट और मुफ्त उपहार से ग्राहकों को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं।

गीतांजलि जेवेल्स के एक सेल्स एक्जीक्यूटिव ने कहा, “हम 10 हजार से 50 हजार रुपये तक के सोने के सामान खरीदने पर 20 फीसदी और 50 हजार रुपये से अधिक मूल्य की खरीदारी पर 25 फीसदी छूट दे रहे हैं।” मुंबई के भी आभूषण विक्रेताओं ने अक्षय तृतीया के अवसर पर अधिक बिक्री रहने की बात कही। मुंबई ज्वेलर्स फेडरेशन के अध्यक्ष राकेश शेट्टी ने कहा, “शुद्ध सोने की ईंटें प्रति 10 ग्राम 27,999 रुपये की दर से जबकि 22 कैरेट के सोने के आभूषण 26,500 रुपये की दर से बिक रहे हैं।” शेट्टी ने कहा कि अधिकतर लोग अंगूठी, ईयर रिंग, चेन जैसे छोटे आभूषण खरीद रहे हैं, जबकि कुछ अन्य ग्राहक चूड़ियां, भारी चेन और कुछ थोड़े ग्राहक सोने की ईंटें भी खरीद रहे हैं।

कोलकाता में पीसी चंद्रा समूह के विपणन उपाध्यक्ष अनिल जैन ने कहा, “गत एक सप्ताह से कीमत तकरीबन एक ही स्तर पर स्थिर है और लोग हल्के गहने अधिक खरीद रहे हैं।” वॉयला डॉट कॉम के निदेशक और संस्थापक विश्वास श्रंगी ने कहा, “ऑनलाइन आभूषण पोर्टलों के लिए अक्षय तृतीया बेहतरीन रहा। हमें उम्मीद है कि इस दिन सभी ऑनलाइन ज्वेलर काफी अच्छी बिक्री दर्ज करेंगे।”

बिजनेस

Whatsapp ने दी भारत छोड़ने की धमकी, कहा- अगर सरकार ने मजबूर किया तो

Published

on

Loading

नई दिल्ली। व्हाट्सएप ने गुरुवार को दिल्ली हाईकोर्ट में कहा कि अगर उसे उसे संदेशों के एन्क्रिप्शन को तोड़ने के लिए मजबूर किया गया तो वह भारत में अपनी सेवाएं बंद कर देगा। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की ओर से पेश एक वकील ने कहा कि लोग गोपनीयता के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं और सभी संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं।

व्हाट्सऐप का कहना है कि WhatsApp End-To-End Encryption फीचर यूजर्स की प्राइवेसी को सिक्योर रखने का काम करता है। इस फीचर की वजह से ही मैसेज भेजने वाले और रिसीव करने वाले ही इस बात को जान सकते हैं कि आखिर मैसेज में क्या लिखा है। व्हाट्सऐप की तरफ से पेश हुए वकील तेजस करिया ने अदालत में बताया कि हम एक प्लेटफॉर्म के तौर पर भारत में काम कर रहे हैं। अगर हमें एन्क्रिप्शन सिक्योरिटी फीचर को तोड़ने के लिए मजबूर किया जाता है तो व्हाट्सऐप भारत छोड़कर चला जाएगा।

तेजस करिया का कहना है कि करोड़ों यूजर्स व्हाट्सऐप को इसके एन्क्रिप्शन सिक्योरिटी फीचर की वजह से इस्तेमाल करते हैं। इस वक्त भारत में 40 करोड़ से ज्यादा व्हाट्सऐप यूजर्स हैं। यही नहीं उन्होंने ये भी तर्क दिया है कि नियम न सिर्फ एन्क्रिप्शन बल्कि यूजर्स की प्राइवेसी को भी कमजोर बनाने का काम कर रहे हैं।

व्हाट्सऐप के वकील ने बताया कि भारत के अलावा दुनिया में कहीं भी ऐसा कोई नियम नहीं है। वहीं सरकार का पक्ष रखने वाले वकील कीर्तिमान सिंह ने नियमों का बचाव करते हुए कहा कि आज जैसा माहौल है उसे देखते हुए मैसेज भेजने वाले का पता लगाने की जरूरत पर जोर दिया है। कोर्ट इस मामले पर अगली सुनवाई अब 14 अगस्त को करेगा।

Continue Reading

Trending