Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

ऐसे लेटने से बचें, नहीं तो लगाना पड़ सकता है अस्पताल का चक्कर

Published

on

अक्सर यह देखा जाता है कि लोग सोते समय खूब करवट बदलते हैं और कभी कभी तो लोग बेड के एक कोने में सोते हुए दूसरे कोने तक पहुंच जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सोते हुए गलत पोश्चर में सोना आपकी सेहत के लिए महंगा पड़ सकता है।

डॉक्टर्स की सलाह के अनुसार हर दिन व्यक्ति को छह से सात घंटे ज़रूर सोना चाहिए। इतनी देर तक सोने से  हमारे शरीर की थकावट दूर होती है और मस्तिष्क सही तरीके से काम करता है। अगर आप रोज़ सात से आठ घंटे भी सोते हैं,तो आप सप्ताह में करीब 64 घंटे सोने में बिताते हैं।

सोते समय आपको अपनी स्लीपिंग पोजीशन पर भी ध्यान देना ज़रूरी है, क्योंकि कई बार शरीर में होने वाले कुछ दर्द केवल गलत तरह की पोजीशन में सोने के कारण होते हैं।

पेट के बल सोने से , सही तरीके से नहीं हो पाता बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन।

गलत तरह की पोजीशन में सोने से कई बार शरीर में भयंकर कमर दर्द हो सकता है। यह दर्द लंबे समय तक बना रह सकता है। इसके अलावा यह भी ध्यान दें कि पेट के बल आप कम से कम सोएं। पेट के बल सोने से अापकी बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो पाता है। साथ ही इस पोजिशन से बॉडी पॉश्चर नेचुरल तरीके से नहीं रह पाता है, जिससे कई बॉडी पेन होने लगता है।

गलत पोज़ीशन में सोने से लोगों में चिड़चिड़ापन, काम में ध्यान न लगना,बातें याद न रहना जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं।

तो अगली बार जब भी आप सोने जाइए, तो पेट के बल लेटने से ज़रूर बचिए। इसके अलावा कोशिश करिए कि आप पीठ के बल सीधी अवस्था में लेट कर सोएं।

प्रादेशिक

राजस्थान में कोरोना की स्पीड हुई तेज, बीते 24 घंटे में मिले इतने केस

Published

on

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस लगातार तेजी से अपने पैर पसार रहा है। बीते कई दिनों से देश में 2 लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। इसके साथ ही मरने वालों का आंकड़ा भी अब तेजी से बढ़ने लगा है।

राजस्थान में कोरोना वायरस के नए मामलों में भी इजाफा देखने को मिला है। राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 9 हजार नए केस सामने आए हैं, वहीं 37 लोगों की मौत हो गई। एक दिन में मौतों का ये आंकड़ा डराने वाला है।

बढ़ते मामलों को देखते हुए राजस्थान सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है। जारी आदेश के अनुसार राज्य में शुक्रवार शाम छह बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लगाने की घोषणा की गई है।

दरअसल, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य में बढ़ते कोरोना आंकड़ों पर चिंता जाहिर करते हुए कहा, ‘‘कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शुक्रवार शाम छह बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक प्रदेश में कर्फ्यू रहेगा। आप सभी से अपील है कि कर्फ्यू के दौरान सरकार का सहयोग करें और कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन करें।’’

 

 

 

 

Continue Reading

Trending