Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

आईएसएल : गोल्डन बूट अवार्ड की रेस में भारतीय खिलाड़ी नहीं

Published

on

Loading

कोलकाता| धूमधाम से शुरू हुआ इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) का पहला संस्करण अब समाप्ति की ओर है। प्रदर्शन के लिहाज से देखें तो पूरे टूर्नामेंट में विदेशी खिलाड़ियों का वर्चस्व ही रहा। टूर्नामेंट में सर्वाधिक गोल दाग गोल्डन बूट अवार्ड की रेस में सबसे आगे रहने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो इस सूची में भी विदेशी खिलाड़ी ही छाए हुए हैं। चेन्नइयन एफसी के ब्राजीलियाई स्ट्राइकर इलानो ब्लूमर के नाम सर्वाधिक आठ गोल हैं। ब्लूमर लगभग इस रेस में काफी आगे नजर आते हैं, क्योंकि इसके बाद जिन खिलाड़ियों ने सर्वाधिक गोल दागे हैं उनमें पांच गोल दागने वाले एफसी गोवा के मिरोस्लाव स्लेपिका, केरला ब्लास्टर्स के इयान हुमे और एटलेटिको डी कोलकाता के फिकरू टेफेरा हैं।

ब्लूमर आठ गोल दागकर जहां रेस में बड़ी बढ़त बनाए हुए हैं, वहीं असली मुकाबला इन तीन खिलाड़ियों के बीच ही है। एफसी गोवा के लिए खेल रहे चेक गणराज्य के मिरोस्लाव स्लेपिका का नाम आता है जिन्होंने अब तक कुल पांच गोल दागे हैं। केरला ब्लास्टर्स के लिए खेलने वाले कनाडा के इयान ह्यूम के नाम भी पांच गोल है। चौथे स्थान पर दिल्ली डायनामोज टीम के गुस्तावो डोस सांतोस (5 गोल) है जो टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है। एटलेटिको डी कोलकाता के फिकरु लेमेसा भी पांच गोलों के साथ इस रेस में बने हुए हैं।

भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में शीर्ष दस में कोई भी खिलाड़ी मौजूद नहीं है। वहीं, ब्राजील के चार खिलाड़ी शीर्ष दस में हैं। वैसे भारतीय खिलाड़ियों के टूर्नामेंट में समग्र प्रदर्शन की जाए तो वह सराहनीय रहा है। भारतीय खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में हुए कुल 124 में से 25 गोल दागे हैं। एफसी गोवा के रोमियो फर्नाडेज और चेन्नईन एफसी के जिजि ने तीन गोल किए हैं जबकि एटलेटिको डी कोलकाता के बलजीत साहनी और केविन लोबो के नाम 2-2 गोल हैं।

खेल-कूद

इस पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने बाबर आजम को टी 20 क्रिकेट छोड़ने की दी सलाह, कहा- आप टेस्ट के अच्छे बल्लेबाज

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने आयरलैंड को हराकर टी 20 वर्ल्ड कप से विदाई ले ली। इस मैच में भी पाकिस्तान को जीत के लिए काफी पसीना बहाना पड़ा। एक समय तो आयरलैंड के 106 रनों का पीछा करते हुए पाकिस्तानी टीम के 62 रनों पर 6 विकेट गिर गए थे, लेकिन किसी तरह गिरते पड़ते ने आयरलैंड के 106 रनों के लक्ष्य को पार कर लिया।

हालांकि इस जीत से ना ही टीम खुश है और ना कप्तान बाबर आजम, क्योंकि वह पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं। मगर आयरलैंड के साथ खेले गए उस मुकाबले में बाबर आजम की स्ट्राइक रेट ने एक बार फिर सभी को निराश किया। भले ही उनकी टीम जीत गई हो, लेकिन बाबर की स्ट्राइक रेट कटघरे में है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर कृष्णम्माचारी श्रीकांत पाकिस्तानी कप्तान की बल्लेबाजी पर सवाल खड़े करते हुए बयान दिया है।

आयरलैंड के साथ खेले गए मुकाबले में बाबर आजम ने 34 गेंदों पर 32 रन की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 94.12 का रहा। T20 फॉर्मेट में बाबर का स्ट्राइकट रेट हमेशा से ही सवालों के घेरे में रही है। इस टी-20 वर्ल्ड कप में एक बार फिर वह अपनी खराब स्ट्राइक रेट से ही बैटिंग करते दिखे। ऐसे में पूर्व भारतीय क्रिकेटर कृष्णम्माचारी श्रीकांत ने पाकिस्तानी कप्तान को टी-20 क्रिकेट को छोड़ने की सलाह दे डाली है।

उन्होंने कहा, ‘कप्तान बाबर आजम. मुझे लगता है कि आपको टी20 क्रिकेट नहीं खेलना चाहिए। शायद वह एक अच्छे टेस्ट क्रिकेटर हैं। यह मेरी राय है। सच कहूं तो आप हर समय टुक-टुक नहीं कर सकते। भले ही बाबर ने रोहित शर्मा और विराट कोहली की तरह 4000 से ज्यादा रन बनाए हैं, लेकिन उनका स्ट्राइक रेट केवल 112-115 है.’

 

Continue Reading

Trending