Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

चैम्पियंस ट्रॉफी : भारत के खिलाफ सम्मान बचाने उतरेगा आस्ट्रेलिया

Published

on

Loading

नई दिल्ली| रिकॉर्ड 13 बार की चैम्पियन आस्ट्रेलियाई हॉकी टीम शनिवार को हीरो हॉकी चैम्पियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल मुकाबले में जर्मनी के हाथों हार गई और अब वह रविवार को तीसरे-चौथे स्थान के लिए भारत के खिलाफ खेलने उतरेगी। भारतीय टीम भी शनिवार को अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के साथ हुए एक अन्य सेमीफाइनल मुकाबले में 3-4 से हार गई। भारतीय टीम इसी वर्ष इंचियोन में हुए एशियाई खेलों के फाइनल मैच का प्रदर्शन दोहरा नहीं सकी और आखिरी मिनटों में गोल खाने की अपनी पुरानी गलती दोहराते हुए पहली बार फाइनल में प्रवेश करने का मौका गंवा बैठी।

हॉकी में भारत का पतन और आस्ट्रेलिया का उत्थान साथ-साथ घटने वाली घटना है, लेकिन चैम्पियंस ट्रॉफी में कभी दोनों टीमें फाइनल्स में एकदूसरे के सामने नहीं आई हैं। हॉकी की दिग्गज आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने पिछले दो महीने में जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे एक बात तो निश्चित है कि रविवार का मैच आस्ट्रेलिया के लिए अब सम्मान बचाने वाला हो चुका है।

चैम्पियंस लीग के ग्रुप चरण के दौरान आस्ट्रेलिया अपना तीन में से सिर्फ एक मैच जीतकर पूल-ए में तीसरे स्थान पर रहा था, हालांकि वह एक मैच ड्रॉ करवाने में कामयाब रहा था। दूसरी ओर भारत भी पूल-बी में दो हार और एक जीत के साथ तीसरे स्थान पर रहा था। भारतीय टीम ने एशियाई खेलों और उसके बाद आस्ट्रेलिया दौरे पर जिस अंदाज में आस्ट्रेलिया को मात दी उससे उनका हौसला जरूर ऊंचा रहेगा, लेकिन अंतिम मिनटों में गोल खाने की अपनी गलती को उन्हें दोहराने से जरूर बचना होगा।

आस्ट्रेलियाई टीम भी ग्रुप चरण में अपेक्षानुरूप प्रदर्शन न कर पाने के बाद पटरी से उतरी नजर आ रही है, हालांकि आस्ट्रेलिया के क्रिस सिरेलो पाकिस्तान के इरफान मोहम्मद के साथ चार गोल कर टूर्नामेंट में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। सिरेलो ने चारो गोल पेनाल्टी कॉर्नर पर किए हैं। भारत की ओर से आकाशदीप सिंह, धरमवीर सिंह, गुरजिंदर सिंह और रुपिंदर पाल सिंह ने टूर्नामेंट में अब तक दो-दो गोल किए हैं। आकाशदीप और धरमवीर ने जहां दोनों ही गोल फील्ड गोल के जरिए किए, वहीं गुरजिंदर और रुपिंदर ने पेनाल्टी कॉर्नर पर यह गोल दागे।

खेल-कूद

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, शुभमन गिल मुख्य टीम का हिस्सा नहीं

Published

on

Loading

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे। विराट कोहली को भी टीम में शामिल किया गया है। वनडे वर्ल्ड कप 2024 के बाद से कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि विराट कोहली अपकमिंग टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की टीम का हिस्सा नहीं होंगे लेकिन अब बीसीसीआई द्वारा जब टीम का ऐलान हुआ, तो उसमें उनका नाम शामिल है। कोहली इस वक्त कमाल की लय में हैं और फिलहाल वह आईपीएल 2024 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। ऋषभ पंत की भी टीम में वापसी हुई हुई हैं वहीं शुभमन गिल मुख्य टीम का हिस्सा नहीं हैं। उन्हें बैकअप प्लेयर के तौर पर चुना गया है।

टीम इंडिया ने पिछले 11 साल से कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। वहीं, टी20 वर्ल्ड कप तो भारत ने आखिरी बार 2007 में जीता था। ये टूर्नामेंट का पहला ही एडिशन था, जिसमें एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर टूर्नामेंट अपने नाम किया था। ऐसे में इस बार भारतीय खिलाड़ियों की नजर लंबे समय से चले आ रहे ट्रॉफी के इंतजार को खत्म करने पर रहने वाली है।

टी 20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

ट्रैविलिंग रिजर्व-

रिंकू सिंह, शुभमन गिल, खलील अहमद और आवेश खान

Continue Reading

Trending