Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

यूपी में मनचलों की शामत, रेड कार्ड इश्यू करेगी पुलिस

Published

on

Loading

इलाहाबाद। यूपी पुलिस ने अब लड़कियों की सुरक्षा को लेकर एक अनोखी पहल शुरू की है, जिसके तहत पुलिस की टीमों ने लड़कियों के स्कूल और कॉलेजों में जाकर फीडबैक फॉर्म का वितरण किया है। इन फार्म पर लड़कियों ने पुलिस को उनके साथ छेडख़ानी करने वाले लडक़ों की जानकारी दी है।

जिले के स्कूल-कॉलेजों में ऐसे हजारों फॉर्म वितरित किए गए हैं। 10 हजार से ज्यादा छात्राओं ने इस फॉर्म में पुलिस को अपना फीडबैक दिया है। इसके बाद अब पुलिस ने तय किया है कि लड़कियों के साथ छेडख़ानी करने वालों को रेड कार्ड पकड़ाया जाएगा।

इन फॉर्म को गहनता से पढक़र पुलिस ने शहर में 250 से ज्यादा स्थानों को चिन्हित किया है। छात्राओं की सलाह पर चिन्हित किए गए इन स्थानों पर एंटी रोमियो दल के साथ ही स्थानीय पुलिस सादी वर्दी में तैनात रहेगी।

छात्राओं से मिले फीडबैक के आधार पर गली-मोहल्लों के अलावा दुकानों, मॉल्स, पार्कों, मंदिरों के साथ ही स्कूल-कॉलेज के पास खड़े होकर राह चलती छात्राओं पर छींटाकशी करने वाले मनचलों को पुलिस पकडक़र उन्हें रेड कार्ड देगी। रेड कार्ड पाने वाले शोहदे दोबारा इस तरह की हरकत करते पाए गए तो पुलिस उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करेगी।

इस संदर्भ में इलाहाबाद के अपर पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने बताया कि उन्हें लगातार छेडख़ानी की शिकायतें मिल रही थी जिसके बाद उन्होंने शोहदों का पता लगाने के लिए स्कूल-कॉलेज जाने वाली छात्राओं से ही फीडबैक फार्म के जरिए मनचलों के अड्डों की जानकारी हासिल की जिससे जिले में घूम रहे मनचले चिन्हित किए जा सकें।

उन्होंने बताया कि रेड कार्ड जारी करने के पीछे पुलिस का मकसद साफ है कि हम उन जगहों को चिन्हित कर सकें, जहां मनचले लडक़ों का हमेशा जमावड़ा लगा रहता है। वहीं इसका एक मकसद मनचलों को हिदायत देना भी है, जिससे उन्हें यह बात याद रहे कि उनका नाम पुलिस रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है।

जायसवाल ने बताया कि जिले भर के थानेदारों को उनके इलाके के चिन्हित ठिकानों की जानकारी दे दी गई है। एंटी रोमियो दल के साथ ही स्थानीय पुलिस भी शोहदों के खिलाफ अभियान चलाकर रेड कार्ड जारी करेगी जिससे मनचलों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जा सके।

नेशनल

केदारनाथ में क्रैश होने से बाल-बाल बचा हेलीकॉप्टर, देखें वीडियो

Published

on

Loading

देहरादून। केदारनाथ धाम में शुक्रवार को एक बड़ा हादसा होने से टल गया। यहां यात्रियों को केदारनाथ धाम ले जा रहा हेलीकॉप्टर लैंड होने से पहले हवामें जोर जोर से लहराने लगा। तभी हेलीपैड पर मौजूद लोग हेलीकॉप्टर क्रैश होने की संभावना के चलते इधर उधर भागने लगे। हालांकि गनीमत रही कि पायलट ने सूझबूझ का परिचय देते हुए किसी तरह हेलीपैड से दूर ले जाकर हेलीकॉप्टर को लैंड कर लिया।


जानकारी के मुताबिक, हेलीकॉप्टर में 5 यात्री सवार थे। रुद्रप्रयाग के आपदा प्रबंधन अधिकारी ने जानकारी दी है कि हेलीकॉप्टर सिरसी हेलीपैड से 5 यात्रियों को लेकर केदारनाथ धाम जा रहा था। इसी दौरान केंट्रेल एविएशन कंपनी के एक हेलीकॉप्टर में अचानक तकनीकी दिक्कत सामने आ गई। इसके बाद करीब 7:05 बजे हेलीकॉप्टर को केदारनाथ धाम के हेलीपैड से करीब 100 मीटर पहले इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी।

Continue Reading

Trending