Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

पुराने नोट जमा करने की समय सीमा बढ़ाने की योजना नहीं : मेघवाल

Published

on

राज्यसभा, वित्त राज्य मंत्री अरुण राम मेघवाल, 500 और 1000 रुपये के नोट, भारतीय रिजर्व बैंक, नोट

Loading

राज्यसभा, वित्त राज्य मंत्री अरुण राम मेघवाल, 500 और 1000 रुपये के नोट, भारतीय रिजर्व बैंक, नोट

                   अरुण राम मेघवाल

नई दिल्ली | गत आठ नवम्बर को अमान्य घोषित 500 और 1000 रुपये के नोट बैंकों में जमा करने की समय सीमा 30 दिसंबर से आगे बढ़ाने पर सरकार विचार नहीं कर रही है। सरकार ने संसद को यह जानकारी दी। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अरुण राम मेघवाल ने राज्यसभा में एक प्रश्न के जवाब में कहा, “समय सीमा 30 दिसंबर, 2016 से आगे बढ़ाने के लिए वर्तमान में सरकार के पास इस तरह का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।”

उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक और बैंकों के पास पर्याप्त नकदी उपलब्ध हैं।

मंत्री ने कहा, “भारतीय रिजर्व बैंक और बैंकों के पास पर्याप्त नकदी उपलब्ध हैं। जहां तक 100 रुपये के नोटों का सवाल है तो उनके चलन पहले ही बढ़ा दिए गए हैं।”

मेघवाल ने आगे कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए बैंकों को 100 रुपये या उससे कम मूल्य के नोटों की आपूर्ति करने की सलाह दी गई है।

नेशनल

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं: पीएम मोदी

Published

on

Loading

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मालदा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मेरा बंगाल से ऐसा नाता है जैसे मानो मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था या फिर शायद अगले जन्म में बंगाल में पैदा होना है। इसके साथ ही मोदी ने प्रदेश की सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर खूब हमला बोला। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण लगभग 26 हजार परिवारों की शांति और खुशी खत्म हो गई है। पीएम मोदी ने यह बयान कलकत्ता हाईकोर्ट की एक खंडपीठ के हालिया आदेश के संदर्भ में दिया। जिसमें सरकारी स्कूलों में 25 हजार 753 टीचिंग (शिक्षण) और गैर-शिक्षण नौकरियों को रद्द कर दिया गया था।

पीएम मोदी ने आगे कहा, “नौकरियों और आजीविका के इस नुकसान के लिए केवल तृणमूल कांग्रेस जिम्मेदार है। राज्य सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। जिन लोगों ने पैसे उधार लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को दिए उनकी हालत तो और भी खराब है।” पीएम मोदी ने राज्य सरकार और सत्तारूढ़ दल पर विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के तहत दिए गए केंद्रीय फंड के उपयोग के संबंध में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का भी आरोप लगाया। पीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने राज्य के 80 लाख किसानों के लिए 8 हजार करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। लेकिन राज्य सरकार बाधा उत्पन्न कर रही है, इसलिए किसानों को राशि नहीं मिल पा रही है। राज्य सरकार सभी केंद्रीय परियोजनाओं के कार्यान्वयन को खराब करने की कोशिश कर रही है। वे राज्य में आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं होने दे रहे। हमारे पास मालदा जिले के आम किसानों के लिए योजनाएं हैं। लेकिन मुझे चिंता है कि तृणमूल कांग्रेस के नेता वहां भी कमीशन की मांग करेंगे। पीएम मोदी ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार लोगों को बचाने का प्रयास करने का भी आरोप राज्य सरकार पर लगाया।

उन्होंने कहा कि संदेशखाली में महिलाओं को प्रताड़ित किया गया। मालदा में भी ऐसी ही घटनाओं की खबरें आई थीं। लेकिन तृणमूल कांग्रेस सरकार ने हमेशा आरोपियों को बचाने का प्रयास किया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच तुष्टिकरण की राजनीति की प्रतिस्पर्धा चल रही है। एक तरफ तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अवैध घुसपैठ को बढ़ावा दे रही है। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस आम लोगों से पैसा जब्त करने और इसे केवल उन लोगों के बीच वितरित करने की योजना बना रही है जो उनके समर्पित वोट बैंक का हिस्सा हैं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस का गुप्त समझौता है।

 

Continue Reading

Trending