Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

आईपीएल में कप्तानी से हटाए गए एमएस धौनी

Published

on

Loading

कोलकाता। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दसवें संस्करण में महेंद्र सिंह धौनी को राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के कप्तान के रूप में नहीं देखा जाएगा। वेबसाईट ‘ईएसपीएनक्रिकइन्फो डॉट कॉम’ की रिपोर्ट के अनुसार, धौनी के स्थान पर आस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ पुणे टीम की कमान संभालेंगे।

आईपीएल के 10वें संस्करण में खिलाडय़िों की नीलामी 20 फरवरी को बेंगलुरु में होगी।

साल 2013 में आईपीएल भ्रष्टाचार घोटाले में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स पर दो साल का प्रतिबंध लगाया गया था, जिसके बाद इन टीमों के स्थान पर दो नई टीमों पुणे और गुजरात लॉयन्स का गठन किया गया और धौनी को पुणे टीम का कप्तान बनाया गया।

उल्लेखनीय है कि धौनी की कप्तानी में प्रतिबंध से पहले 2010 और 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल का खिताब जीता था। प्रतिबंध के बाद पुणे का कप्तान बनाए जाने के बाद ऐसा पहली बार हुआ कि धौनी की कप्तानी में कोई टीम प्लेऑफ में न पहुंच पाई हो।

धौनी की कप्तानी में पुणे सुपरजायंट्स ने 2016 में पहली बार आईपीएल में कदम रखा था और वह सातवें स्थान पर रही थी। टीम के मुख्य खिलाडय़िों के चोटिल होने के कारण वह केवल पांच मैचों में ही जीत हासिल कर पाई थी।

पुणे सुपरजायंट्स के मालिक संजीव गोयनका ने अपने बयान में कहा, “मैं एक व्यक्ति और एक कप्तान के तौर पर धौनी का बहुत सम्मान करता हूं। धौनी टीम का अहम हिस्सा बने रहेंगे। धौनी ने फ्रेंचाइजी के हक में यह फैसला लिया है, ऐसा मेरा विश्वास है।”

आईपीएल-2016 में धौनी ने अपनी 12 पारियों में 135 के स्ट्राइक रेट से 284 रन बनाए थे, वहीं आस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्मिथ ने 153 के स्ट्राइक रेट से सात पारियों में 270 रन बनाए थे।

आईपीएल की शुरुआत पांच अप्रैल से हो रही है और इसका फाइनल 21 मई को खेला जाएगा।

उल्लेखनीय है कि धौनी ने इस साल भारत के एकदिवसीय और टी-20 क्रिकेच प्रारूप में कप्तान पद से इस्तीफा दे दिया। उनके स्थान पर विराट कोहली को टी-20 और एकदिवसीय टीम की कमान सौंपी गई है।

खेल-कूद

ICC T20 रैंकिंग में सूर्य कुमार यादव का जलवा बरकरार, नंबर एक की पोजीशन कायम

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आईसीसी की ओर से एक बार फिर से टी20 की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। भारत के सूर्यकुमार यादव का नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा बना हुआ है। वे पिछले कुछ वक्त से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर बने हुए हैं। इसके बाद भी उनकी कुर्सी पर कोई खतरा नहीं दिख रहा है। वहीं इंग्लैंड के फिल साल्ट 802 की रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं। यानी पहले और दूसरे नंबर के बल्लेबाज के बीच काफी ज्यादा अंतर है।

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर पाकिस्तान की चल रही टी20 सीरीज में अपनी मजबूत शुरुआत के दम पर नवीनतम आईसीसी पुरुष टी20 गेंदबाजों की रैंकिंग में दो पायदान ऊपर 17वें स्थान पर पहुंच गए।

अफरीदी श्रृंखला के पहले तीन मैचों में अग्रणी विकेट लेने वाला गेंदबाज है। वहीं पाकिस्तान के दूसरे गेंदबाज हारिस रऊफ 22वें स्थान पर हैं। गेंदबाज की टी-20 रैंकिंग में इंग्लैंड के आदिल रशीद नंबर 1 पर बने हुए हैं।

Continue Reading

Trending