Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

योगी सरकार का बेटियों को बड़ा तोहफा, जन्म पर 50 हजार का बॉन्ड, मां को मिलेंगे 5100

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शुक्रवार को महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए कहा कि गरीब परिवारों में बेटी के जन्म पर प्रदेश सरकार 50 हजार रुपए का बॉन्ड देगी। इसके लिए महिला कल्याण विभाग ‘भाग्यलक्ष्मी योजना’ का ब्लूप्रिंट तैयार कर रहा है। इसके तहत बेटी को जन्म देने वाली मां को भी 5100 रुपए दिए जाएंगे।

इस योजना के अनुसार, बेटियों की उम्र बढऩे के साथ अभिभावकों को पढ़ाई के लिए वित्तीय मदद मिलती जाएगी। कक्षा 6 में आने पर बेटियों को 3 हजार रुपए, कक्षा 8 में आने पर 5 हजार रुपए, कक्षा 10 में पहुंचने पर 7 हजार व इंटरमीडिएट में आने पर 8 हजार रुपए मिलेंगे। इसी तरह 21 वर्ष की आयु में 2 लाख रुपए अभिभावकों को दिए जाएंगे।

सरकार के महिला कल्याण विभाग ने इस पर तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। ऐसा माना जा रहा है कि सरकार के कदम से भ्रूण हत्या जैसे मामलों को काफी हद तक नियंत्रण में लाया जा सकेगा।

सरकार भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत बीपीएल परिवारों के साथ ही दो लाख रुपये तक की सालाना आय वाले परिवारों को भी शामिल करने जा रही है। बॉन्ड के साथ बैंक की एफडी के विकल्प पर भी विचार हो रहा है।

प्रादेशिक

अहमदाबाद एयरपोर्ट से श्रीलंकाई मूल के चार ISIS आतंकी गिरफ्तार

Published

on

Loading

अहमदाबाद। गुजरात एटीएस ने आज अहमदाबाद एयरपोर्ट से चार आईएसआईएस आतंकियों को गिरफ्तार किया है। इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक इन चारों लोगों को केंद्रीय एजेंसी के इनपुट के बाद उठाया गया है। एटीएस यह पता लगाने में जुट गई है कि इसका गुजरात या किसी अन्य राज्य में कोई कनेक्शन तो नहीं है।

सूत्रों के मुताबिक, अहमदाबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर काफी समय से सोने की तस्करी और अन्य चीजों की निगरानी एक केंद्रीय एजेंसी द्वारा की जा रही थी। उसी दौरान एक केंद्रीय एजेंसी ने गुजरात एटीएस के साथ कुछ इनपुट साझा किए थे। बाद में जब गुजरात एटीएस की टीम अहमदाबाद एयरपोर्ट पर विशेष निगरानी में थी तो एक संदिग्ध उनके रडार पर आ गया और उसे हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी।

इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक जिन चारों लोगों को हिरासत में लिया गया है। वे आतंकी संगठन आईएसआईएस के आतंकी हैं और लंबे समय से उस संगठन के साथ सक्रिय थे।

Continue Reading

Trending