Connect with us

प्रादेशिक

सावधानः वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी, दोबारा आ सकता है केदारनाथ में महाप्रलय!

Published

on

देहरादून। भूवैज्ञानिकों ने केदारनाथ को लेकर हैरान कर देने वाला खुलासा किया है। वैज्ञानिकों के मुताबिक अगर इसी तरह केदारनाथ घाटी में अंधाधुन निर्माण कार्य चलता रहा तो दोबारा महाप्रलय आ सकता है।

केदारपुरी हो या गौरीकुंड-पैदल मार्ग सभी जगह अवैज्ञानिक ढंग से ग्लेशियर की ओर से आई गाद (मोरेन) के ऊपर और एवलांच शूट (ग्लेशियरों के तीव्रता से बहने वाला मार्ग) के मुहाने पर निर्माण हो रहा है। इससे बड़ी आपदा को दोबारा न्योता दिया जा रहा है।

भूवैज्ञानिकों ने चेताया है कि मोरेन के ऊपर और एवलांच के मुहाने पर निर्माण कार्य चल रहा है,इससे खतरा है। पहले केदारनाथ क्षेत्र में सीधे हिमपात ही होता था।

ग्लेशियर धीरे-धीरे गलते थे और इसका पानी नुकसान नहीं पहुंचाता था, लेकिन वातावरण में बढ़ते तापमान से घाटी में अतिवृष्टि होने की संभावना रहती है। इससे एवलांच शूट खतरनाक पहले से अधिक विनाशकाय होते जा रहे हैं।

फिलहाल अभी मंदिर क्षेत्र में खराब मौसम और बर्फबारी के कारण निर्माण कार्य थमा हुआ है। केदारनाथ मंदिर के कपाट इस वर्ष 09 मई को दोबारा खुल रहे हैं।

प्रादेशिक

कौशांबी में शादी से आ रही स्कॉर्पियो पर पलटा पत्थरों से लदा ट्रक, 8 की मौत

Published

on

कौशांबी। उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में एक दर्दनाक सड़क हादसे में 8 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि यहां एक स्कॉर्पियो शादी समारोह से वापस आ रही थी, तभी उसपर पत्थरों से लदा ट्रक पलट गया।

हादसा कड़ाधाम कोतवाली इलाके के देवीगंज चौराहे पर हुआ। बारात कोखराज थाना के शहजादपुर से, सिराथू में तैनात लेखपाल के घर से आ रही थी। इस दौरान स्कॉर्पियो में महिलाएं और बच्चे मौजूद थे। यह गाड़ी देवीगंज चौराहे के पास खड़ी थी। अचानक गिट्टियों से लदा एक ट्रक अनियंत्रित हो कर गाड़ी पर पलट गया। हादसे में गाड़ी में सवार 7 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और एक महिला ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है और अधिकारियों को मृतकों के परिवारों को हरसंभव मदद सुनिश्चित करने और घायलों को उचित इलाज उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

Continue Reading

Trending