Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

फीफा के नए अध्यक्ष बने गिआनी इन्फैनटिनो

Published

on

Loading

gianni-infantino-uefa_3405054

ज्यूरिख। स्विट्जरलैंड के गिआनी इन्फैनटिनो शुक्रवार को भारी मतों से जीतकर फुटबाल की विश्व नियामक संस्था फीफा के नए अध्यक्ष बन गए हैं। फीफा अध्यक्ष पद के चुनाव के दूसरे दौर में इन्फैनटिनो को 207 में से 115 वोट मिले। शेख सलमान बिन इब्राहिम 88 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे, जबकि जॉर्डन के प्रिंस अली अल हुसैन को चार वोट ही प्राप्त हुए।

फीफा का चुनाव जीतने के लिए विजेता को दूसरे दौर में 50 प्रतिशत से भी अधिक वोट हासिल करने थे। इन्फैनटिनो फीफा के नौवें अध्यक्ष बने हैं। इससे पहले फीफा में भ्रष्टाचार का मामला उजागर होने पर सेप ब्लाटर को अध्यक्ष पद से निलंबित कर दिया गया था। इसमोमले में उन पर छह साल का प्रतिबंध भी लगा दिया गया।

चुनाव के पहले दौर में कोई भी अधिक वोट हासिल नहीं कर पाया था। पहला दौर जीतने के लिए विजेता को 207 में से 138 वोट हासिल करने की जरूरत थी। पहले दौर में इन्फैनटिनो को 88 वोट मिले थे और सलमान ने 85 वोट हासिल किए। 1974 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब फीफा अध्यक्ष पद का चुनाव दूसरे दौर में पहुंचा हो।

चुनाव जीतने के बाद अपने पहले बयान में इन्फैनटिनो ने कहा, “मुझे समझ में ही नहीं आया कि आज (शुक्रवार) हुआ क्या? मैं काफी भावुक हूं और अपना पद संभालने से पहले थोड़ा ब्रेक लेना चाहूंगा।”इसके साथ ही फीफा के नए अध्यक्ष ने फीफा की प्रतिष्ठा और मान वापस लाने के लिए नई योजनाओं के बारे में संक्षेप में बताया। इन्फैनटिनो ने यह भी कहा कि शुक्रवार को हुए चुनाव से एक नए युग की शुरुआत हुई है।

खेल-कूद

टी20 वर्ल्ड कप के लिए USA ने 15 सदस्यीय टीम का किया एलान, भारतीय खिलाड़ियों की भरमार

Published

on

Loading

नई दिल्ली। यूएस ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। टीम की कप्तानी भारतीय मूल के मोनांक पटेल करेंगे। वहीं इस टीम में न्यूजीलैंड की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलने वाले ऑलराउंडर खिलाड़ी कोरी एंडरसन को भी जगह मिली है, जबकि भारतीय अंडर 19 के कप्तान रह चुके उन्मुक्त चंद इस टीम का हिस्सा नहीं बन पाए।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए घोषित हुई अमेरिका की 15 सदस्यीय टीम में साल 2010 में खेले गए अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा रहने वाले सौरभ नेत्रवालकर को भी जगह मिली है। भारतीय अंडर 19 टीम साल 2010 में खिताब तो अपने नाम नहीं कर पाई लेकिन सौरभ के साथ उस टीम में मिले केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और संदीप शर्मा जैसे खिलाड़ी थे। सौरभ ने इस अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए थे।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अमेरिका की 15 सदस्यीय टीम:

मोनांक पटेल (कप्तान), एरोन जोनेस (उप-कप्तान), एंड्रीस गोस, कोरी एंडरसन, अली खान, हरमीत सिंह, जेस्सी सिंह, मिलिंद कुमार, निसार्ग पटेल, नितीश कुमार, नोसतुश केनजिगे, सौरभ नेत्रवालकर, शेडली वैन शेलक्विक, स्टीवन टेलर, शायान जाहांगीर।

रिजर्व प्लेयर – गजानंद सिंह, जुआनोए ड्रेसाडाले, यासिर मोहम्मद।

Continue Reading

Trending