Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

भारत-पाकिस्तान मसलों का राजनयिक हल ढूंढें : अमेरिका

Published

on

Loading

वाशिंगटन। अमेरिका ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान को अपने रिश्तों के सामने पेश कुछ जटिल समस्याओं का राजनयिक हल ढूंढने के लिए बातचीत जारी रखनी चाहिए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जान किर्बी ने बुधवार को संवाददाताओं के सवाल के जवाब में यब बात कही।

उनसे पूछा गया था कि क्या अमेरिका, पाकिस्तानी सैन्य जनरलों की भारतीय अधिकारियों से सीधी वार्ता को किस रूप में देखता है? इस पर किर्बी ने कहा, “जो बात हम होते हुए देखना चाहते हैं, वह यह है कि भारत और पाकिस्तान द्विपक्षीय रूप में अपने मसलों को हल करें।”

उन्होंने कहा, “और, हम यह इन्हीं देशों पर छोड़ना चाहते हैं कि वही तय करें कि कौन किससे मिलेगा और कौन किस मुद्दे पर वार्ता के लिए बैठेगा।” किर्बी ने कहा, “हम विचार-विमर्श को जारी रहते देखना चाहते हैं। इसलिए हमें हाल में भारत और पाकिस्तान के बीच की बातचीत से खुशी हुई है। यही वह बात है जिसे हम प्रोत्साहित करना चाहते हैं।”

अमेरिका में पाकिस्तानी जनरलों की मुलाकातों के बारे में किर्बी ने कहा कि यह कोई नई बात नहीं है। वे यहां अपने समकक्षों से मिलने आते हैं और हमारे सैन्य अधिकारी उनके यहां जाते रहते हैं। उन्होंने कहा, “पाकिस्तान के साथ हमारा द्विपक्षीय संबंध महत्वपूर्ण है। यह महत्वपूर्ण बना रहेगा, सिर्फ सेना के साथ नहीं बल्कि निर्वाचित प्रतिनिधियों के साथ भी।”

अन्तर्राष्ट्रीय

इस देश के उपराष्ट्रपति का सैन्य विमान लापता, मौत की आशंका

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अफ्रीकी देश मलावी के उपराष्ट्रपति साउलोस चिलिमा (51) को ले जा रहा एक सैन्य विमान सोमवार को लापता हो गया। मलावी सरकार ने बताया कि विमान सुबह में रडार से गायब हो गया था। अब तक विमान से संपर्क करने का प्रयास सफल नहीं हो पाया है। सरकारी सूत्रों ने उपराष्ट्रपति के मौत की आशंका जताई है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उपराष्ट्रपति साउलोस चिलिमा एक सैन्य विमान में सवार थे। यह विमान सोमवार की सुबह मलावा की राजधानी लिलोग्वे से उड़ान भरा था। इस विमान में उपराष्ट्रपति के अलावा 9 अन्य लोग सवार थे। विमान को सुबह ही मजुजु में लैंड करना था, लेकिन इसके पहले ही विमान से संपर्क टूट गया।

विमान से संपर्क न हो पाने की स्थिति में राष्ट्रपति ने खोज एवं बचाव अभियान का आदेश दिया। टीम विमान को ट्रैक करने की कोशिश कर रही है, लेकिन अभी तक उसका सटीक लोकेशन नहीं पता चल सका है। इस हादसे के बाद मलावी के राष्ट्रपति लाजरस चकवेरा ने अपनी बहामास यात्रा को रद्द कर दी है। अफ्रीकन जर्नलिस्ट होपवेल ने बताया कि उनको सरकार के सूत्रों से पता चला है कि अब कम ही उम्मीद है कि उपराष्ट्रपति जीवित बचे हों।

Continue Reading

Trending